नई दिल्ली

सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं आंसर शीट और रिजल्ट की तारीख पर आई बड़ी अपडेट, क्या मई में आएंगे नतीजे…

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 10वीं बोर्ड परीक्षा 13 मार्च 2024 को समाप्त हो चुकी हैं. इसलिए सीबीएसई बोर्ड के लाखों छात्र बेसब्री से अपने बोर्ड रिजल्ट 2024 का इंतजार कर रहे हैं.

खबरों की मानें तो सीबीएसई कक्षा 10वीं आंसर-शीट चेकिंग का काम लगभग पूरा कर लिया गया है और नतीजे मई में जारी किए जा सकते हैं. पिछले साल के रुझानों को देखते हुए, उम्मीद है कि बोर्ड मई की शुरुआत में सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2024 घोषित करेगा. बहरहाल, बोर्ड ने आधिकारिक पुष्टि नहीं की है.

कॉपी चेकिंग का काम लगभग पूरा

इस साल लगभग 16 लाख विद्यार्थियों ने सीबीएसई बोर्ड 10वीं की परीक्षा में भाग लिया है. अनुमानित औसत के साथ प्रति छात्र 5 आंसर-शीट के साथ, मूल्यांकन की जाने वाली आंसर-शीट की कुल संख्या 80 लाख से अधिक हो गई. सीबीएसई 10वीं की कॉपी चेकिंग का काम मार्च की शुरुआत में शुरू हुआ है. मूल्यांकन चरण के बाद, बोर्ड उत्तर पुस्तिकाएं को कलैक्ट करके रिजल्ट तैयार करता है, इसके बाद कॉपी को स्कैन और अपलोड करने के बाद मार्क्स की गणना करता है. यह पूरी प्रक्रिया आम तौर पर लगभग 2 से 3 सप्ताह तक चलती है.

सीबीएसई 10वीं रिजल्ट मई में

पिछले कुछ साल से सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं दोनों के परिणाम एक ही दिन और एक ही महीने में घोषित करता रहा है. पिछले तीन साल से सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट मई महीने में जारी किए जा रहे हैं. इसलिए बोर्ड तेजी से रिजल्ट पर काम कर रहा है ताकि सीबीएसई 10वीं, 12वीं के नतीजे मई महीने में जारी कर दिए जाएंगे. सीबीएसई 10वीं के रिजल्ट और मार्कशीट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के साथ-साथ डिजिलॉकर वेबसाइट और मोबाइल ऐप पर भी उपलब्ध होंगे. सीबीएसई 10वीं मार्कशीट को डाउनलोड करने के लिए छात्रों को रोल नंबर, स्कूल नंबर, जन्म तिथि और एडमिट कार्ड आईडी का प्रयोग करना होगा.

सीबीएसई 10वीं रिजल्ट का पास प्रतिशत

पिछले वर्ष, सीबीएसई कक्षा 10वीं का पास प्रतिशत 93.12% था, जो 2019 में प्री-कोविड के पास प्रतिशत 91.10% को पार कर गया था. बता दें कि पिछले साल, सीबीएसई बोर्ड 10वीं परीक्षा के लिए कुल 2,184,117 छात्रों ने पंजीकरण कराया था, जिसमें 2,016,779 छात्र सफल हुए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *