छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में आचार संहिता का उल्लंघन, कैश समेत 25 करोड़ रुपये का सामान जब्त, जारी है कार्रवाई

छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक पार्टियों का प्रचार-प्रसार लगातार जारी है और इसी के साथ प्रदेश के निर्वाचन आयोग की टीम का काम भी जारी है। छत्तीसगढ़ की निर्वाचन आयोग की टीम लोकसभा चुनाव के दौरान आदर्श आचार संहिता को लेकर काफी सख्त है। इसके साथ ही प्रदेश की मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों को चुनाव के दौरान कानून-व्यवस्था बनाए रखने का दिशा-निर्देश जारी किया है। इसके अलावा प्रदेश में आचार संहिता लागू होने के बाद से प्रशासन द्वारा करोड़ों रुपये की अवैध धन राशि और वस्तुएं जब्त की गई हैं।

निर्वाचन पदाधिकारी के दिशा-निर्देश

निर्वाचन पदाधिकारी कंगाले ने दिशा-निर्देश जारी करते हुए प्रदेश के सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों को कानून-व्यवस्था बनाए रखने और आवश्यक कार्यवाही करने का निर्देश जारी किया है। इन्हीं दिशा-निर्देशों के अनुसार राज्य के अलग-अलग प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा धन और वस्तुओं के अवैध परिवहन पर कड़ी नजर रखी जा रही है। इसी साथ पदाधिकारी ने बताया कि राज्य में आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद से प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा कार्यवाही लगातार जारी है। अब तक राज्य में एजेंसियों ने कुल 25 करोड़ 8 लाख रुपये की अवैध कैश और सामान जब्त किए गए हैं।

आचार संहिता को लेकर प्रशासन सख्त

निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक, इन्फोर्समेंट एजेंसीज ने आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद से 28 मार्च तक 25.8 करोड़ रुपये के कैश और सामान जब्त किए हैं। जिसमें 5 करोड़ 28 लाख रुपये, 41 लाख रुपये की अवैध शराब, 1.48 करोड़ रुपये के मादक पदार्थ और 94 लाख रुपये के कीमती आभूषण शामिल हैं। इसके अलावा 16 लाख 96 हजार रुपये के बाकी सामान पकड़े गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *