छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़:ग्राहकों का 62 लाख कर लिया गबन,आरोहण फाइनेंस कंपनी का निलंबित प्रबंधक गिरफ्तार….

अंबिकापुर । सरगुजा में संचालित आरोहरण फायनेंसियल सर्विसेस लिमिटेड के शाखा प्रबंधक ने सहयोगी के साथ मिलकर ग्राहकों द्वारा जमा 62 लाख रुपये का गबन कर लिया। कंपनी की आडिट में मामला सामने आते ही शाखा प्रबंधक को निलंबित कर दिया गया।

सहायक शाखा प्रबंधक मामला सामने आने के बाद से ही फरार है। मामला सामने आते ही पुलिस ने निलंबित शाखा प्रबंधक को गिरफ्तार कर लिया है। सहयोगी की खोजबीन की जा रही है। पुलिस की ओर से कंपनी के कामकाज की भी समीक्षा शुरू कर दी गई है। इतनी बड़ी राशि जमा करने वाले ग्राहकों को लेकर कंपनी की ओर से कोई ठोस आश्वासन नहीं दिया गया है।

जानकारी के अनुसार अंबिकापुर में आरोहरण फायनेंसियल सर्विसेस लिमिटेड की शाखा संचालित है। यह मुख्य रूप से ऋण देने का काम करती है। कंपनी से हजारों ग्राहक जुड़े हुए हैं। स्वयं सहायता समूह की महिलाएं भी ऋण लेकर अपना कार्य करता है और कंपनी नियमो के अनुरूप राशि भी जमा करती हैं। यहां पूर्व में शाखा प्रबंधक के पद पर अक्षय कुमार टण्डन व सहायक के रूप में लक्ष्मण यादव पदस्थ थे। इन दोनों पर राशि गबन का आरोप था। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अमोलक सिंह ढिल्लो ने बताया कि कंपनी के क्षेत्र प्रबंधक हीरादास मानिकपुरी ने शिकायत की थी कि स्थानीय शाखा के पूर्व शाखा प्रमुख अक्षय कुमार टण्डन एवं पूर्व सहायक शाखा प्रमुख लक्ष्मण यादव के द्वारा आरोहरण फायनेंसियल सर्विसेस लिमिटेड ब्रान्च में पदस्थ रहने के दौरान कुल 62 लाख 18 हजार 279 रूपये का गबन किया गया है।

आरोपितों द्वारा उक्त रकम में से 54 लाख 18 हजार 279 रूपये कंपनी के खाते में जमा नहीं किया गया तथा आठ लाख रूपये की केवायसी फेराफेरी कर गबन किया गया है। मामला प्रकाश में आने के बाद ही लक्ष्मण यादव फरार हो गया था।अक्षय कुमार टण्डन को निलंबित कर दिया गया था। दोनों आरोपितों द्वारा एक अगस्त 2023 से 26 जनवरी 2024 के मध्य उक्त गड़बड़ी की गई थी। इनके कृत्य से कम्पनी और बडे़ पैमाने पर ग्राहकों को नुकसान हुआ। प्रकरण में जनसामान्य की राशि गबन की गई थी इसलिए पुलिस ने गंभीरता दिखाई। पुलिस टीम द्वारा तत्काल मामले के आरोपित पूर्व शाखा प्रमुख अक्षय कुमार टण्डन (27) भुंईगांव थाना पामगढ़ जिला जांजगीर-चांपा को वाड्रफनगर से पकड़ा गया। साइबर सेल की मदद से उसके वाड्रफनगर में होने की जानकारी मिली थी। मामले में एक आरोपित पूर्व सहायक शाखा प्रमुख लक्ष्मण यादव (29) कौंधियापारा थाना महासमुंद फरार है उसकी खोजबीन की जा रही है। शीघ्र ही उसे भी पकड़ लिए जाने का दावा पुलिस ने किया है। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि कंपनी के कामकाज को भी जांच के दायरे में रखा जाएगा। नियमों के तहत कंपनी संचालित है या नहीं इसकी भी जांच की जा रही है।

आडिट रिपोर्ट से पकड़ में आई थी गड़बड़ी

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अमोलक सिंह ढिल्लों ने बताया कि कंपनी मुख्य रूप से ऋण देने का ही काम करती है । स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं ने भी ऋण लिया है। ग्राहकों द्वारा कंपनी के स्थानीय शाखा में राशि जमा करने के बाद आरोपितों द्वारा उस राशि को जमा नहीं किया जाता था सिर्फ दस्तावेजों में ही सुधार कर लिया जा रहा था। कंपनी स्तर पर जब आडिट हुई तब 62 लाख रुपये के गबन का मामला उजागर हुआ था। उसी आधार पर पुलिस से शिकायत की गई थी।मामला संज्ञान में आने के बाद पुलिस ने पूर्व शाखा प्रबंधक को गिरफ्तार किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *