जशपुर

आयुष्मान कार्ड शिविर मे नशे मे धुत्त ग्रामीण ने कर्मचारियों से किया दुर्व्यवहार, धमकी, गाली गलौच और हुज्जतबाज़ी…..

आयुष्मान कार्ड बनाने ग्राम पंचायत राजाआमा में लगे शिविर में शराबी ग्रामीण ने स्वास्थ्य कर्मचारी को आयुष्मान कार्ड बनाने से मना कर धमकाना शुरू कर दिया विवाद इतना बढ़ गया कि गाली गलौच हुज्जतबाजी सहन न कर शिविर का कार्य रोकना पड़ गया।
जिसके बाद स्वास्थ्य कर्मचारियों ने शराबी ग्रामीण के खिलाफ कोतबा चौकी में शिकायत दर्ज कराया है, स्वास्थ्य कर्मचारियों का आरोप है की ग्रामीण कमलेश सिदार द्वारा शिविर के दौरान विघ्न डालते हुवे उनके साथ गाली गलौज कर शिविर का कार्य रुकवा दिया स्वास्थ्य कर्मचारियों ने पुलिस को बताया की 10 जुलाई को उपस्वास्थ्य केन्द्र बुलडेगा में पदस्थ ग्रामीण संयोजक उमाशंकर पैकरा की ड्यूटी शासन के निर्देशानुसार आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए शिविर ग्राम पंचायत राजाआमा में लगाया गया था।

शिविर के दौरान ग्रामीण कमलेश नशे में धुत हो कर आया और आयुष्मान कार्ड बनाने से मना करने लगा धमकाते हुए गाली गलौज करते हुए कार्ड बनाना बन्द नहीं करने पर मारपीट करने की धमकी दे रहा था। जिससे शिविर का कार्य बन्द करना पड़ गया था। पुलिस को दिए लिखित आवेदन में स्वास्थ्य कर्मचारियों ने एफआईआर दर्ज करने की मांग करते हुए बताया की शासकीय कार्य में बाधा उत्पन्न करते हुए उन्हें धमकाया जा रहा था आरोपित के द्वारा पूर्व में भी इसी तरह का कृत्य किया गया था जिसे उन्होंने नजरअंदाज किया था लेकिन आज की घटना से वे काफी आहात है । वे कार्य करने में असहज स्थिति निर्मित होने से डर रहे है उन्होंने पुलिस प्रशासन से सहयोग की गुहार लगाते हुए एफआईआर दर्ज कर शराबी ग्रामीण के विरुद्ध वैधानिक कार्रवाई करने की मांग की है। प्रसारित हो रहे वीडियो में शराबी ग्रामीण आरोपित कमलेश सिदार का कहना है कि खेती बाड़ी के महत्वपुर सीजन के समय में आयुष्मान कार्ड बनाने का शिविर लगाना बहुत ही गलत है। क्योंकि वे किसान जिस समय का साल भर तक इन्तजार करते है वर्तमान समय में वे कृषि कार्य को लेकर खेतो में ही रहते है और ठीक ऐसे समय में शिविर लगाकर उन्हें परेशान करना उचित नहीं है।

स्वास्थ्य कर्मचारी संघ ने की निंदा

स्वास्थ्य कर्मचारी संघ के पदाधिकारी सदस्य राकेश कुमार भगत, दीपेश कुजूर, परमेश्वर पैंकरा, बालमुकुंद रात्रे, कैलाश डनसेना, रोशन पैंकरा सहित अन्य सभी ने घटना की कड़ी निंदा करते हुए आरोपित के खिलाफ त्वरित कड़ी कार्रवाई करते हुए गिरफ्तार करने की मांग कोतबा पुलिस चौकी पहुंच कर चौकी प्रभारी से की है। संघ ने कहा कि ऐसी स्थिति में कोई भी कर्मचारी ग्रामीण क्षेत्रों के कैसे कार्य कर पाएगा अकेले राजाआमा में हुई हुज्जतबाजी से 150 से अधिक आयुष्मान कार्ड बनने से वंचित रह गए हैं। कृषि का समय का निर्धारण शासन स्तर से किया गया था। हम सभी तो निर्देशानुसार कार्य कर रहे है। अब शिविर में जाकर कार्य बाधित करने हुए महिला आंगनबाड़ी कार्यकर्ता मितानिन व अन्य के समक्ष अभद्रता पूर्वक धमकाना गाली गलौच करना निंदनीय है।

क्या कह्ते हैँ थाना प्रभारी

घटना की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची थी। पुलिस के पहुंचने तक आरोपित वहां से जा चुका था। मामले की लिखित शिकायत प्राप्त हुई है। जांच कर वैधानिक कार्रवाई की जाएगी।

– नारायण साहू, चौकी प्रभारी कोतबा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *