धार्मिक खबर

अद्भुत: ये है भारत का रहस्यमी हनुमान मंदिर, जहां अपने आप जुड़ जाती हैँ टूटी हुवी हड्डियां! मंदिर पहुंचने पर अपने आप हो जाती हैँ दर्द कम….

हमारे देश में हर गांव, कस्बा और शहर में तमाम मंदिर मिल जाएंगे. इन मंदिरों में से कुछ मंदिर बेहद प्राचीन है और उनमें से कुछ रहस्यमयी हैं. इन मंदिरों में हर रोज तमाम भक्त पूजा पाठ करने के लिए पहुंचते हैं.
आज हम आपको अपने देश के एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में शायद ही आपने कभी सुना हो. ये मंदिर इतना रहस्यमयी है कि इस मंदिर में पहुंचने पर इंसान की टूटी हड्डियां तक जुड़ जाती है. भक्तों का कहना है इस मंदिर में पहुंचने के बाद उनके दुख-दर्द धीरे-धीरे कम होने लगते हैं.

दरअसल, हम बात कर रहे हैं मध्य प्रदेश के कटनी जिले के एक गांव में स्थित हनुमान मंदिर की. इस मंदिर को किसी चमत्कार के कम नहीं माना जाता. क्योंकि यहां ऐसे लोग ज्यादा पहुंचते हैं जिनकी हड्डी कहीं न कहीं से टूट गई हो. कटनी से करीब 35 किलोमीटर दूर मोहास गांव में स्थित है ये हनुमान मंदिर. जिसके बार में कहा जाता है कि यहां पर लोगों की टूटी हुई हड्डिया कुछ ही दिनों में जुड़ जाती हैं. जानकारी के मुताबिक, यहां हर शनिवार और मंगलावर को विशेष रूप से पूजा की जाती है.

जिसके चलते यहां इन दो दिनों में भारी भीड़ लगती है. इस दौरान मंदिर में कोई किसी को स्ट्रेचर, तो कोई पीठ या एम्बुलेंस में लेकर आता है. इनमें से ज्यादातर लोगों का हाथ टूटा होता है या फिर पैर या शरीर के किसी दूसरे अंग की हड्डी टूटी हुई होती है और वह दर्द से बुरी तरह से कराह रहा होता है. कहा जाता है कि इस मंदिर के प्रांगण में जैसे ही भक्त पहुंचते हैं उन्हें आंखें बंद करने के लिए कहा जाता है.

साथ ही उन्हें राम नाम का जाप करने के लिए बोला जाता है. जब भक्त आंखें बंद करते हैं उसी वक्त पंडित तथा उसके सहायक पीडि़तों को पत्तियों एवं जड़ रुपी औषधि देते हैं और उसे खूब चबाकर खाने के लिए बोलते हैं. ऐसा कहा जाता है कि इस औषधि के खाने के बाद बीमारी इंसान की हड्डियां अपने आप जुड़ जाती है. और कुछ दिन बाद वह अपने आप सही हो जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *