नई दिल्ली

राज्य सरकार का बड़ा ऐलान, 2 हजार से ज्यादा सरकारी स्कूलों में लागू होगा ये नया नियम, अब नहीं चल पाएगी शिक्षकों की मनमानी…

अगरतला। त्रिपुरा के सभी सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की उपस्थिति दर्ज करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक उपस्थिति प्रणाली लागू की जाएगी। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।अधिकारी ने बताया कि शिक्षकों की उपस्थिति रिकॉर्ड में पारदर्शिता लाने के उद्देश्य से इस प्रणाली को अपनाया जाएगा। स्कूल शिक्षा के विशेष अधिकारी (ओएसडी) अभिजीत समाजपति ने कहा, ”राज्य सरकार पहले ही नागरिक सचिवालय सहित कुछ कार्यालयों में ई-उपस्थिति प्रणाली शुरू कर चुकी है। अब इसे स्कूलों में भी लागू किया जाएगा।”

समाजपति ने कहा कि शिक्षकों के ई-उपस्थिति प्रणाली लागू किए जाने के छह महीने बाद इसे छात्रों के लिए भी अपनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि ई-उपस्थिति प्रणाली का उपयोग करने के लिए प्रशिक्षण दिया जा रहा है। समाजपति ने कहा, ”एक बार जब यह शिक्षकों और छात्रों के लिए सफलतापूर्वक लागू हो जाएगा, तो हम ‘जियो-टैगिंग’ को भी इससे जोड़ देंगे… पूरी प्रणाली डिजिटल हो जाएगी।”आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, त्रिपुरा के 2,640 सरकारी स्कूलों में कुल 25,064 शिक्षक 4,76,609 छात्रों को पढ़ाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *