नई दिल्ली

वोटर कार्ड में एड्रेस चेंज करना हुआ आसान, जानिए क्या है अपना पता बदलने के लिए ऑनलाइन प्रोसेस….

लोकसभा 2024 के मतदान के लिए तैयारियां चल रही हैं। इस बार आम चुनाव 19 अप्रैल से होने है। लोकसभा चुनाव का आयोजन सात चरणों में होने वाला है। चुनाव में वोट डालने के लिए आपका मतदाता पहचान पत्र होना आवश्यक है।

इस बीच, भारत का चुनाव आयोग (ईसीआई) मतदाता पहचान पत्र पर आपके निवास का पता अपडेट करने सहित ऑनलाइन सेवाएं प्रदान करता है। यदि आपने हाल ही में अपना पता बदला है, तो आप ‘फॉर्म 8’ भरकर इसे आसानी से अपडेट कर सकते हैं।

आपके मतदाता पहचान पत्र पर पता बदलने के चरण नीचे दिए गए हैं:

1. सबसे पहले राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल voters.eci.gov.in पर जाकर अपना पंजीकरण कराएं।

2. ‘निवास का स्थानांतरण/मौजूदा मतदाता सूची में प्रविष्टियों का सुधार/ईपीआईसी का प्रतिस्थापन/पीडब्ल्यूडी का अंकन’ फॉर्म चुनें। आपको अपना मतदाता पहचान पत्र नंबर प्रदान करना होगा और एक संक्षिप्त सत्यापन प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

3. एक बार सत्यापन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, अपने मामले के अनुसार इनमें से किसी एक विकल्प को चुनें: ‘विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के बाहर स्थानांतरित’ या ‘विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के भीतर स्थानांतरित’।

4. अपना नया पता भरें, एक छवि और अन्य आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करें। सबमिट करने से पहले फॉर्म में सभी विवरण सत्यापित करें।

एक बार हो जाने पर, आवेदन की स्थिति पर नजर रखने के लिए एक संदर्भ आईडी उत्पन्न की जाएगी।

प्रक्रिया के लिए आवश्यक दस्तावेज

प्रक्रिया के लिए आवश्यक दस्तावेजों में आयु और निवास के प्रमाण के लिए हालिया पासपोर्ट आकार की रंगीन तस्वीर और दस्तावेजों की स्कैन की गई प्रतियां होंगी।

कब होंगे लोकसभा चुनाव?

543 लोकसभा सीटों पर 19 अप्रैल से मतदान होगा। मतदान 7 चरणों में होगा – 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1 जून। वोटों की गिनती 4 जून को होनी है। .

आगामी चुनावों में लगभग 97 करोड़ लोग मतदान करने के पात्र हैं, जिसमें भाजपा के नेतृत्व वाला एनडीए लगातार तीसरी बार चुनाव लड़ेगा, जबकि विपक्ष मतदाताओं को एक विकल्प प्रदान करने की कोशिश कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *