मोबाइल टिप्स

मोबाइल कैमरे से हो सकती है आपकी जासूसी, लीक हो सकते हैं प्राइवेट मूमेंट, फोन में तुरंत चेक करें यह चीज…

टेक्नोलॉजी के इस जमाने में साइबर क्राइम के मामले भी काफी बढ़ गए हैं। हैकर्स और साइबर क्रीमिनल्स नए-नए तरीके से लोगों के साथ ठगी करते हैं और लोगों के मोबाइल हैक कर लेते हैं। क्या आपको पता है कि हैकर्स आपके स्मार्टफोन के कैमरे को हैक कर सकते हैं और आपकी जासूसी भी कर सकते हैं।
कई बार हैकर्स स्मार्टफोन में सेंध लगाकर कैमरे का एक्सेस ले सकते हैं। इसके बाद वे आपके स्मार्टफोन के कैमरे के जरिए निजी जिंदगी में भी ताक-झांक कर सकते हैं। अगर आपको भी ऐसा लग रहा है कि आपका कैमरा हैक हो गया है या कोई आपके कैमरे के जरिए आपकी जासूसी कर रहा है तो हम आपको कुछ ऐसी ट्रिक बताने जा रहे हैं, जिससे आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि आपके कैमरे के जरिए आपकी जासूसी हो रही है या नहीं।

स्मार्टफोन खुद बताएगा जासूसी के बारे में:
आपको बता दें कि iPhone और नए Android स्मार्टफोन्स में ऐसे कई फीचर्स दिए गए हैं। इन फीचर्स की मदद से आप आसानी से जान सकते हैं कि आपके फोन का कैमरा या माइक इस्तेमाल किया जा रहा है या नहीं। जानते हैं कि iPhone या Android फोन में आप कैमरे के जरिए जासूसी करने की बात का कैसे पता लगा सकते हैं।

एंड्रॉयड यूजर्स ऐसे करें पता:

अगर आप ऐसे स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं, जिसमें Android 12 या उससे ऊपर का ऑपरेटिंग सिस्टम है तो आप आसानी से इस बात का पता लगा सकते हैं कि आपके फोन का माइक्रोफोन या कैमरा किसी और व्यक्ति द्वारा एक्सेस किया जा रहा है या नहीं। एंड्रॉयड 12 में गूगल ने एक इंडिकेटर ऐड किया था जिसमें माइक्रोफोन या कैमरे के किसी भी ऐप द्वारा इस्तेमाल करने पर फोन के अपर राइट कॉर्नर में एक ग्रीन डॉट ऑन हो जाता है जिससे आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि कब-कब आपके फोन के कैमरे या माइक्रोफोन को यूज किया जा रहा है।

iPhone यूजर्स ऐसे लगाएं पता:

अगर आप iPhone यूज करते हैं और जानना चाहते हैं कि कहीं आपके कैमरे या माइक्रोफोन का इस्तेमाल आपके जासूसी के लिए तो नहीं किया जा रहा है तो इसके लिए आपके फोन के टॉप-राइट कॉर्नर में जलने वाले ऑरेंज और ग्रीन डॉट लाइट पर नजर रखनी होगी। बता दें कि जब भी कोई ऐप आपके माइक्रोफोन का इस्तेमाल करती है तो ऑरेंज डॉट ऑन हो जाता है। वहीं अगर कोई ऐप कैमरे का इस्तेमाल करती है तो उसी स्पॉट पर ग्रीन डॉट डिस्प्ले होने लगता है। ऐसे में अगर आप किसी ऐसी ऐप का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं और फिर भी ग्रीन या ऑरेंज में से कोई डॉट ऑन होता है तो समझ जाइए की आप हैकिंग के शिकार हो गए हैं और आपको इसपर तुरंत एक्शन लेने की जरूरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *