छत्तीसगढ़

Loksabha Election के पहले सग और mp में नोटों की गड्डियां और सामानों का बड़ा ज़खीरा बरामद, यहां जानें कहां क्या मिला ?

लोकसभा चुनाव की घोषणा होने के बाद मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में पुलिस और एन्फोर्समेंट एजेंसियों ने बड़ी कार्रवाई करते हुए 17 करोड़ रुपये से ज्यादा के सामान, कैश जब्त किए हैं।
इनमें से बड़ी रकम और सामान वोटर्स को लुभाने के लिए थी. लेकिन दोनों ही प्रदेशों में टीम की सतर्कता से बड़ी रकम और सामान जब्ती की कार्रवाई की गई है. अब भी पुलिस प्रदेशों के अंदर और बॉर्डर इलाकों में निगरानी बनाए हुए है.

जानिए किस प्रदेश में कितनी राशि हुई है जब्त

दरअसल चुनावों में वोटर्स को लुभाने के लिए राजनीतिक पार्टियों के नेता तरह तरह की पैंतरे अपनाते हैं. कई बार वोटर्स को सामान, कैश बांटते पकड़े भी गए हैं. ऐसे में इस बार लोकसभा चुनाव के लिए आचार संहिता लगते ही प्रदेशों में इसके लिए निगरानी कड़ी की गई है. पुलिस के अलावा एन्फोर्समेंट एजेंसियां (enforcement agencies) भी नजर रख रही हैं. नतीजतन मध्य प्रदेश में 14 करोड़ 22 लाख 98 हजार 274 रुपये के सामान, ड्रग्स, गारमेंट, कैश और छत्तीसगढ़ में करीब 3 करोड़ रुपये कैश, अवैध शराब, आभूषण, सामान जब्त किए गए हैं. सूत्र बताते हैं कि वोटर्स को लुभाने के लिए ये इकट्ठे किए जा रहे थे. हालांकि अभी इसकी जांच हो रही है.

आगे भी कार्रवाई जारी रहेगी

इस संबंध में मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि चुनाव के मद्देनजर पुलिस एवं अन्य एन्फोर्समेंट एजेंसियों द्वारा लगातार कार्रवाई की जा रही है. उन्होंने बताया कि 21 मार्च तक 14 करोड़ 22 लाख 98 हजार 274 रुपये मूल्य की विभिन्न सामग्रियां जब्त की गई हैं. छत्तीसगढ़ की मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबा साहब कंगाले ने बताया कि आदर्श आचार संहिता के प्रभावी होने के बाद से अब तक दो करोड़ 84 लाख रुपए की अवैध धन राशि और वस्तुएं जब्त की गई हैं. इन दोनों ही प्रदेशों के अफसरों ने बताया कि पुलिस और एजेंसियों द्वारा नजर रखी जा रही है. आगे भी इसी तरह की कार्रवाई होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *