रायगढ़

रायगढ़-पानी की किल्लत से मचा हाहाकार… सरपंच-सचिव के निष्क्रिय रवैये से ग्रामीण आंदोलन करने पर मजबूर…..

रायगढ़

रायगढ़ जिले के धरमजयगढ़ विकासखण्ड के ग्राम कमासिनडाँड़ में पिछले कई माह से पानी के लिए हाहाकार मचा हुआ है। सरपंच और सरपंच पति से जब इस विषय में चर्चा किया गया तो उन्होंने बताया कि चुनाव के बाद से आज तक एक रुपया भी कमाई नहीं हुआ है घर से कितना लगाकर बनवाएंगे।। ग्रामीणों में स्वच्छ पानी नहीं मिलने के कारण आक्रोश देखने को मिल रहा है। ग्रामीण भी अब भाई भतीजा करते करते थकहारकर पानी की समस्या से शुरुआत कर पंचायत के घोटालों को उजागर करने की बात कह रहे हैं। मामला है धरमजयगढ़ विकासखंड के ग्राम पंचायत कमासिनडाँड़ का, ग्रामीण पानी की भारी समस्या का सामना कर रहे हैं। इस सम्बन्ध में कमासिनडाँड़ के एक ग्रामीण ने बताया कि पीने के लिए उन्हें लगभग एक किलोमीटर तक सफर करना पड़ता है। मुख्य मार्ग पर लगा एक बोर पिछले 6 माह से खराब पड़ा है। ं खराब बोर को बनाने की मांग कई बार ग्रामीणों ने सरपंच पति से करने पर भी सरपंच द्वारा नहीं बनवाा जा रह है। बोर खरब होने के कारण ग्रामीणों को स्वच्छ पानी नहीं मिल रहे हैं। और दुषित पानी पीने को मजबूर हैं। ग्रामीणों के अनुसार पानी की समस्या को लेकर ग्रामसभा में भी कई बार गम्भीरता से लिया जाता रहा है किंतु सरपंच-सचिव के कान में जूं तक नहीं रेंगना ग्रामीणों के लिए भारी मुसीबत बना हुआ है। इसके अलावा इसी गांव की प्रेमशीला ने बताई कि ग्रामीणों के लिए सुबह नींद खुलते ही अपने-अपने घर में पानी की व्यवस्था करना ग्रामीणों के सामने चुनौती होती है। क्योंकि पानी 1 किलोमीटर दूर से लाना पड़ता है। ग्रामीणों ने बताये कि सरपंच-सचिव जल्द ही पानी की समस्या दूर नहीं करते हैं तो ग्रामीणों को पानी के लिए आंदोलन करेंगे..!

क्या है कलेक्टर का निर्देश…

कलेक्टर भीम सिंह ने दिनांक 12-05-2020 को वर्तमान में चालू सिंगल फेस पावर पंप की जानकारी ली। उन्होंन जो भी हैण्डपंप बिगड़े है उसे तत्काल सुधार कराकर चालू कराने के निर्देश दिये। कलेक्टर श्री सिंह ने जल जीवन मिशन के अंतर्गत किये जा रहे कार्यों में समय-सीमा का विशेष ध्यान रखते हुये पूरी गुणवत्ता से कार्य पूर्ण करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया है।

संवेदनशील कलेक्टर के निर्देश पर भी ग्रामीणों को हो रही पानी की किल्लत एक दुखद खबर है। अब देखना होगा कि खबर प्रकाशन के पश्चात लोगों को इस जल संकट से मुक्ति मिल पाता है या नही…!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *