बरमकेला

बरमकेला : बिना गलती वेतन के पड़ रहा गिड़गिड़ाना..! स्कूल सफाई कर्मचारीयो को वेतन के पड़े लाले-दीपावली हुई फीकी….

बरमकेला। विकास खंड बरमकेला के 350 स्कूल सफाई कर्मचारी जो कि अल्प मानदेय वाले कर्मचारी है, महिने के सिर्फ 2300रू मिलता है पर अभी पिछले एक माह का वेतन भुगतान नहीं हुआ है जिसके कारण बरमकेला के लगभग 350स्कूल सफ़ाई कर्मचारी दिपावली त्यौहार मनाने में असमर्थ रहेंगे। सभी कर्मचारी,सभी मजदूर आश लगाएं रहते हैं कि इतना बड़ा दिपावली त्यौहार उनका मजदूरी उनका मानदेय मिले ताकि अपने परिवार के साथ त्यौहार अच्छा से मना पाए।
स्कूल सफाई कर्मचारी संघ का कहना है कि सहायक विकास खंड शिक्षा अधिकारी आर एन नौरंगे स्कूल सफाई कर्मचारियों का नोडल अधिकारी है, जिसकी लापरवाही अड़ियल रवैये के वजह से दिपावली त्यौहार में वेतन भुगतान नहीं हुआ।
स्कूल सफाई कर्मचारियों का न कोई दोष न कोई गलती फिर भी वेतन के लिए गिड़गिड़ाना पड़ रहा है।

सहायक विकास खण्ड शिक्षा अधिकारी आर एन नौरंगे पर लगा आरोप –

स्कूल सफाई कर्मचारी संघ के ब्लॉक अध्यक्ष ध्रुव यादव ने एक और बात कही है जो यह बात झकझोर देने वाली बात है छत्तीसगढ़ राज्य के किसी भी जिला किसी भी ब्लॉक में दशहरा दिपावली एवम अन्य शासकीय अवकाश का वेतन कटौती नहीं हो रहा है सिर्फ और सिर्फ बरमकेला ब्लॉक में ही वेतन कटौती हो रहा है, चूंकि स्कूल सफाई कर्मचारियों का आर एन नौरंगे नोडल अधिकारी होने के कारण मनमानी ढंक से वेतन भुगतान कर रहा है और यह सत्र 2011से हो रहा है। वेतन कटौती के संबंध में स्कूल सफाई कर्मचारी संघ द्वारा छत्तीसगढ़ राज्य के समस्त जिला समस्त ब्लॉक में वेतन कटौती नहीं हो रहा है उसके बारे में सहायक विकासखंड शिक्षा अधिकारी आरएन नौरंगे को सत्र 2020 में अवगत कराया गया फिर भी वेतन में कटौती कर रहा है और संघ ने उस वेतन कटौती के आदेश का भी प्रतिलिपि मांगा पर नौरंगे आदेश देने में भी असमर्थ है।

पढ़िए क्या कहते है सहायक विकास खंड शिक्षा अधिकारी..

2011 में जब स्वीपर की नियुक्ति हुई उस समय यह निर्देश था की जितना दिन स्कूल का संचालन उतना दिन दैनिक दर मानदेय का भुगतान होगा,ये अंशकालीन है इसलिए दैनिक मजदूरी के दर पे भुगतान अन्यथा दशहरा दीपावली में लंबा छुट्टी होने के कारण उक्त अवकास अवधि का मानदेय कटौती कर के बनाया गया है,अगस्त का मानदेय भुगतान हो चुका, सितंबर अक्टूबर का भुगतान दीपावली के बाद किया जायेगा।
(आर एन नौरंगे ए बी ई ओ)

पढ़िए क्या कहते हैं विकास खंड शिक्षा अधिकारी..

जब हमने इस विषय में विकास खंड शिक्षा अधिकारी से बात की तो उन्होंने बताया कि उनके पेय बिल मे साइन हो गया है जैसे ही ऑफिस खुलने पर सोमवार या मंगलवार को उनका मानदेय जमा हो जायेगा ।
(नरेन्द्र जांगड़े- बी ई ओ बरमकेला।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *