नई दिल्ली

Ram Mandir निर्माण में इन 10 सितारों ने दान की है अपनी मेहनत की कमाई, कुछ को तो अबतक नही मिला उद्घाटन समारोह का न्योता…

राम अयोध्या आ रहे हैं और पूरा देश उनके स्वागत के लिए तैयार है. जहां कुछ पार्टियां उनके मंदिर निर्माण और प्राण प्रतिष्ठा का विरोध कर रही हैं तो वहीं कुछ पार्टियां श्रीराम के दर्शन का बेसब्री से इंतजार कर रही हैं.
इनमें कई बड़ी हस्तियां भी शामिल हैं. राम मंदिर निर्माण के साथ ही उन हस्तियों की सोच भी बदल गई है जो इस भव्य मंदिर के निर्माण के बजाय अस्पताल बनाने पर जोर दे रहे थे। जावेद अख्तर ने भी श्री राम मंदिर निर्माण पर खुशी जाहिर की है. बहरहाल, यहां हम आपको उन हस्तियों के बारे में अवगत करा रहे हैं जिन्होंने श्री राम मंदिर निर्माण में आर्थिक योगदान दिया है। कई मशहूर हस्तियों ने इस विशाल परियोजना के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखाते हुए, अयोध्या में ऐतिहासिक राम मंदिर के निर्माण में सक्रिय रूप से भाग लिया है। इनमें क्रिकेटर, बॉलीवुड और साउथ सिनेमा के सितारे शामिल हैं, जबकि कुछ सेलिब्रिटीज ऐसे भी हैं जिन्होंने करोड़ों रुपये का दान दिया, फिर भी उन्हें इस कार्यक्रम में आमंत्रित नहीं किया गया।

अक्षय कुमार: 17 जनवरी को बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार ने खुलासा किया कि उन्होंने राम मंदिर निर्माण के लिए एक अज्ञात राशि दान की है। उन्होंने लिखा, ‘यह बहुत खुशी की बात है कि अयोध्या में हमारे श्री राम के भव्य मंदिर का निर्माण शुरू हो गया है…अब योगदान देने की हमारी बारी है। मैंने शुरुआत कर दी है, आशा है आप भी हमारे साथ जुड़ेंगे। जय सियाराम।’

अनुपम खेर: बॉलीवुड अभिनेता अनुपम खेर ने राम मंदिर निर्माण के लिए ईंटें दान की हैं। उन्होंने अपने एक पोस्ट में लिखा, ‘मैं आपको अयोध्या में बन रहे ऐतिहासिक #राममंदिर की एक झलक दिखा रहा हूं। इस विशाल मंदिर को बनते हुए देखना बहुत सुखद लगा। रामलला के मंदिर निर्माण में हर भक्त अपनी श्रद्धा और भक्ति से लगा हुआ है. पूरी अयोध्या में #जयशश्रीराम की गूंज! मैं भाग्यशाली था कि मेरे अनुरोध पर मुझे इस मंदिर में उपहार के रूप में एक ईंट मिली! मै कृतज्ञ हूँ!’

हेमा मालिनी: बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल ने न केवल एक उदार अघोषित राशि दान की है, बल्कि उन्होंने अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए सक्रिय रूप से अभियान भी चलाया है। वहीं उद्घाटन से पहले हेमा मालिनी अयोध्या में रामायण पर आधारित एक नृत्य नाटिका पेश करने वाली हैं।

गुरमीत चौधरी: टीवी अभिनेता गुरमीत चौधरी के पास बहुत सारा पैसा है और वह सक्रिय रूप से प्रशंसकों से आगे आने और जो भी छोटी राशि दान कर सकते हैं, दान करने का आग्रह कर रहे हैं। उन्होंने कहा, जैसा कि आप जानते हैं कि राम मंदिर निर्माण के लिए चंदा इकट्ठा करने का काम पूरे देश में जोरों से चल रहा है. इस शुभ कार्य के लिए हम भी अपना कुछ सहयोग भगवान राम के चरणों में अर्पित करना चाहते हैं। हालाँकि, उन्हें निमंत्रण नहीं मिला।

प्रणिता सुभाष: कन्नड़, तेलुगु, तमिल, हिंदी (भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया और हंगामा 2) और मलयालम फिल्मों में अभिनय के लिए मशहूर अभिनेत्री प्रणिता सुभाष ने श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र द्वारा चलाए जा रहे राष्ट्रव्यापी अभियान के लिए 1 लाख रुपये का दान दिया है। दान दिया है. एक्स को संबोधित करते हुए उन्होंने लिखा, ‘मैं अयोध्या राम मंदिर निधि समर्पण अभियान के लिए 1 लाख रुपये की विनम्र प्रारंभिक प्रतिज्ञा कर रही हूं। मैं आप सभी से हाथ मिलाने और इस ऐतिहासिक आंदोलन का हिस्सा बनने का अनुरोध करता हूं। उन्हें भी अभिषेक का निमंत्रण नहीं मिला।

गौतम गंभीर: क्रिकेटर से बीजेपी सांसद बने गौतम गंभीर ने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए 1 करोड़ रुपये का दान दिया है। एक गौरवशाली राम मंदिर सभी भारतीयों का सपना रहा है। आख़िरकार लंबे समय से चला आ रहा यह मसला ख़त्म हो गया. इससे एकता और शांति का मार्ग प्रशस्त होगा। इस प्रयास में मेरा और मेरे परिवार का एक छोटा सा योगदान रहा है।

मुकेश खन्ना: शक्तिमान फेम एक्टर मुकेश खन्ना ने राम मंदिर निर्माण के लिए 1.11 लाख रुपये का दान दिया है. इस बात का खुलासा करते हुए उनके ट्विटर हैंडल पर एक ट्वीट किया गया, ‘आज बुजुर्गों के दादा और बच्चों के मजबूत व्यक्तित्व श्री मुकेश खन्ना जी ने अपने क्षेत्र के विधायक अतुल भातखलकर जी को 111111 रुपये का चेक सौंपा. राम मंदिर निर्माण निधि संग्रह अभियान। उनके साथ विजय झा जी और साईनाथ कुलकर्णी जी मौजूद थे. उनके निमंत्रण की भी कोई खबर नहीं है.

मनीष मुंद्रा: आंखों देखी, मसान और कड़वी हवा जैसी कई बॉलीवुड फिल्में बनाने वाले भारतीय फिल्म निर्माता मनीष मुंद्रा ने राम मंदिर निर्माण के लिए 1 करोड़ रुपये का दान दिया है। अपने परोपकारी प्रयासों के लिए जाने जाने वाले, उन्होंने पहले महामारी के दौरान वेंटिलेटर के लिए 3 करोड़ रुपये का दान दिया था और सीएए विरोधी विरोध प्रदर्शनों के बाद हिंदू विरोधी दंगों के पीड़ितों के पुनर्वास के लिए 10 लाख रुपये का दान भी दिया था। बताया जा रहा है कि उन्हें भी प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित नहीं किया गया था।

मनोज जोशी: हलचल, धूम, भागम भाग, चुप चुप के और भूल भुलैया जैसी फिल्मों में अपनी हास्य भूमिकाओं के लिए जाने जाने वाले बॉलीवुड अभिनेता मनोज जोशी ने भी अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण में योगदान दिया है। उन्हें मंदिर के उद्घाटन समारोह का निमंत्रण भी नहीं मिला।

पवन कल्याण: रिपोर्ट्स के मुताबिक, दक्षिण भारतीय फिल्म स्टार राम मंदिर उद्घाटन के लिए आमंत्रित हस्तियों में से एक हैं। उन्होंने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए 30 लाख रुपये से ज्यादा का योगदान दिया था. वहीं इन कलाकारों ने राम मंदिर निर्माण में अपने योगदान के बारे में बताया. जबकि कई अन्य लोगों ने चुपचाप पैसे दान किए हैं. कुछ अन्य नाम जो चर्चा में हैं उनमें शाहरुख खान, केजीएफ शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *