नई दिल्ली

कैसे डाउनलोड करें अपना डिजिटल वोटर आईडी कार्ड, जानें सबसे आसान तरीका….

देश में लोकसभा के चुनाव होने हैं। नागरिक मतदान के जरिए अपनी सरकार चुनेंगे। भारत में जब कोई 18 साल का हो जाता है, तो वो वोट देने के लिए योग्य हो जाता है।

वोट डालने के लिए वोटर आईडी कार्ड की जरूरत होती है। 18 वर्ष से अधिक उम्र के भारतीय नागरिक मतदाता पहचान पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं और उन्हें जारी किया जाता है। वोटर आईडी कार्ड का उपयोगविभिन्न उद्देश्यों के लिए पहचान प्रमाण पत्र दस्तावेज के रूप में किया जा सकता है। अगर मतदाता सूची में आपका नाम है, तो आप ऑनलाइन तरीके से अपना वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

चुनाव आयोग करता है जारी

वोटर आईडी कार्ड भारत का चुनाव आयोग जारी करता है। मतदाता पहचान पत्र को ईपीआईसी (निर्वाचक फोटो पहचान पत्र), चुनाव कार्ड या मतदाता कार्ड के रूप में भी जाना जाता है। वोटर आईडी कार्ड का इस्तेमाल मुख्य रूप से भारतीय नागरिक द्वारा वोट डालने के दौरान पहचान के लिए किया जाता है।

आइडेंटिटी कार्ड का इलेक्ट्रॉनिक रूप

सरकार ने जनवरी 2021 में e-EPIC लॉन्च किया था। e-EPIC इलेक्टर्स फोटो आइडेंटिटी कार्ड (EPIC) का इलेक्ट्रॉनिक रूप है। व्यक्ति ई-ईपीआईसी कार्ड या वोटर आईडी कार्ड को पीडीएफ रूप में ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। इसे बाद में डिजी लॉकर पर अपलोड किया जा सकता है या हार्ड कॉपी के रूप में उपयोग करने के लिए लेमिनेट किया जा सकता है। ई-ईपीआईसी कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपका मोबाइल नंबर अपडेट होना चाहिए। आप फॉर्म 8 भरकर अपना मोबाइल नंबर अपडेट कर सकते हैं।

फॉर्म 6 क्यों आवश्यक है?

मतदाता के रूप में पंजीकरण करने के लिए आपको बस फॉर्म 6 भरना होगा और इसे अपने विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के निर्वाचक पंजीकरण अधिकारी (ईआरओ) के पास जमा करना होगा। एक बार जब आप ऐसा कर लेंगे, तो आपका नाम मतदाताओं की सूची में जोड़ दिया जाएगा, और समय आने पर आप अपना वोट डालने के लिए पूरी तरह तैयार होंगे।

वोटर आईडी कार्ड कैसे डाउनलोड करें

Services Portal पर जाएं।
‘Login’ पर टैप करें और मोबाइल नंबर, पासवर्ड और कैप्चा डालकर आगे बढ़ें।
आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा, जिसको ‘Verify & Login’ करके अगले स्टेप पर क्लिक करें।
‘E-EPIC Download’ टैब पर क्लिक करें।
‘EPIC No’ नंबर सेलेक्ट करना होगा।
EPIC नंबर भरें और स्टेट सेलेक्ट करना है।
आपकी स्क्रीन पर वोटर आईडी कार्ड की डिटेल आएगी। सेंड ओटीपी करें और इसे फिल करने के बाद आगे बढ़ें।
अब आपके सामने ‘Download e-EPIC’ का विकल्प आएगा। आप आसानी से वोटर कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *