रायगढ़

रायगढ़: कलेक्टर ने सारंगढ़ सहित दिए जिले के 3 सीएमओ को नोटिस जारी करने के निर्देश…

रायगढ़, नगर निगम सहित जिले के नगरीय निकायों में संपत्ति कर, समेकित कर, जलकर और यूजर चार्जेस टारगेट के अनुसार वसूली पर ध्यान देना होगा। सभी नगरीय निकायों को एक माह के अंदर मांग पंजी पूरा करना होगा। आगामी बैठक में तय टारगेट से कम परफॉर्मेंस करने वाले नगरीय निकाय के सीएमओ पर कार्यवाही की जाएगी। उक्त बातें कलेक्टर भीम सिंह ने कही।

कलेक्टर श्री सिंह ने नगर निगम एवं नगरीय निकाय की वीडियो कान्फ्रेेसिंग के माध्यम से वर्चुअल समीक्षा बैठक में सबसे पहले स्वच्छता सर्वेक्षण की तैयारी पर चर्चा की। इस दौरान उन्होंने घरों से निकलने वाले कचरे को सुखा और गीला अलग-अलग देने, लैंडफिल कार्य जल्द शुरू कराने, बायो मेडिकल वेस्ट, पैरामेडिकल वेस्ट को नहीं लेने, बायो मेडिकल वेस्ट को वैज्ञानिक तरीके से संबंधित संस्थान द्वारा डिस्पोजल करने के निर्देश दिए। इसी तरह योजनाबद्ध तरीके से सिंगल यूज प्लास्टिक पर कार्यवाही करने की बात कलेक्टर श्री सिंह ने कही। इसके लिए चेंबर ऑफ कॉमर्स एवं सामाजिक संस्थानों की बैठक आने वाले समय में करने और सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग नहीं करने जन-जागरूकता के लिए कार्य करने संबंधित कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए गए। बैठक के दौरान सभी नगरीय निकायों को यूजर चार्जेस पर ध्यान देने और टारगेट के अनुसार इसे आने वाले समय में पूर्ण करने के निर्देश दिए गए।

कलेक्टर श्री सिंह ने गोधन न्याय योजना पर चर्चा करते हुए सभी नगरीय निकायों के कन्वर्जन रेश्यो को बढ़ाने और वर्मी कंपोस्ट की बिक्री अधिक से अधिक करने के निर्देश दिए। इसी तरह गोधन न्याय योजना के तहत वर्मी कंपोस्ट बनाने और कन्वर्जन रेश्यो के निर्देशों का पालन नहीं करने वाले सीएमओ पर कार्रवाई करने के निर्देश कलेक्टर श्री सिंह ने दिए। साथ ही सुपर कंपोस्ट की भी बिक्री पर ध्यान देने की बात कही। इसके बाद संपत्ति कर, समेकित कर, जलकर और यूजर चार्जेस पर चर्चा की गई। इसमें कलेक्टर श्री सिंह ने नगरीय निकाय के सभी तरह की टैक्स की वसूली टारगेट के अनुसार जारी वित्तीय वर्ष में करने के निर्देश दिए। इस दौरान कलेक्टर श्री सिंह ने टारगेट के अनुसार वसूली नहीं होने पर संबंधित सीएमओ पर कार्यवाही करने की बात कही। इसी तरह आने वाले एक माह के भीतर टैक्स वसूली से संबंधित मांग पंजी पूर्ण करने के निर्देश सभी सीएमओ को दिए गए। इसके बाद स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 के लिए जारी गाइडलाइन के पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन दी गई। इसमें तकनीकी कार्य, जन समूहों सहभागिता, फीडबैक सहित शिकायत निराकरण व फील्ड में होने वाले कार्य पर ध्यान देने के निर्देश देते हुए सभी संभावित अंको को अर्जित करने की बात कलेक्टर श्री सिंह ने कही। इसके बाद नगर निगम के अंतर्गत निर्माणाधीन अमृत मिशन योजना के तहत डब्ल्यूटीपी व एसटीपी के कार्यों की समीक्षा की गई। इसमें मार्च तक दोनों ही कार्य को पूर्ण करने के निर्देश देते हुए कलेक्टर श्री सिंह ने तय समय-सीमा में कार्य की प्रगति पर विशेष ध्यान के निर्देश कमिश्नर श्री एस.जयवर्धन को दिए। बैठक में उपायुक्त श्री सुतीक्षण यादव, कार्यपालन अभियंता श्री नित्यानंद उपाध्याय सहित जिले के सभी नगरीय निकाय सीएमओए सब इंजीनियर व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

तीन सीएमओ को नोटिस जारी करने के निर्देश-

गोधन न्याय योजना में लापरवाही बरतने पर पुसौर सीएमओ व बरमकेला सीएमओ और यूजर चार्जेस में लक्ष्य के अनुरूप कार्य नहीं करने पर सारंगढ़ सीएमओ को नोटिस जारी करने के निर्देश कलेक्टर श्री सिंह ने दिए।

रेलवे को गर्डर निर्माण और क्लीयरेंस देने के निर्देश-

बैठक में चक्रपथ निर्माण के लिए रेलवे गर्डर कार्य पूर्ण नहीं होने के कारण परेशानी आने और निर्माण के लिए क्लीयरेंस देने संबंधित कार्य पूर्ण नहीं होने की जानकारी दी। गई इस पर कलेक्टर श्री सिंह ने रेलवे के अधिकारियों को गर्डर निर्माण जल्द पूर्ण करने और जेएसपीएल को निर्माण के लिए क्लीयरेंस जारी करने के निर्देश दिए। इस पर रेलवे के अधिकारियों ने कार्य प्रगति पर होने एवं जल्द पूर्ण करने की बात कही।

ई-वेस्ट पर भी देना होगा ध्यान-

कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि ई-वेस्ट पर भी नगर निगम एवं नगरीय निकाय को ध्यान देना होगा। इसके लिए शासन द्वारा गाइडलाइन जारी किया गया है, जिसके तहत कंप्यूटर से संबंधित पाट्र्स, मोबाइल, माउस, प्रिंटर, इलेक्ट्रॉनिक सामान आदि वेस्ट को रखा जा सके और प्रॉपर डिस्पोजल किया जा सके। कलेक्टर श्री सिंह ने ई-वेस्ट के लिए भी गाइड लाइन के अनुसार स्थान निर्धारित करने के निर्देश दिए। इसी तरह कलेक्टर श्री सिंह ने लीगेसी वेस्ट कार्य को जल्द से जल्द पूर्ण कराने के निर्देश भी निगम कमिश्नर जयवर्धन को दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *