बिलाईगढ़

सारंगढ़ बिलाईगढ़ : गौठानों की दुर्दशा चरम पर! कौन जिम्मेदार- सरपंच, सचिव या प्रशासन? गौठान मे गायों को नोच-नोच कर खाते दिखे कुत्ते

सारंगढ़ बिलाईगढ़ : गौठानों की दुर्दशा चरम पर! कौन जिम्मेदार- सरपंच, सचिव या प्रशासन? गौठान मे गायों को नोच-नोच कर खाते दिखे कुत्ते

बिलाईगढ़-:सरपँच सचिवों की बड़ी लापरवाही सामने आई हैं। लापरवाही के चलते गौठान के अंदर ही गौवंश को कुत्ते नोंच-नोंचकर खाते कैमरे में कैद हो गई।

दरसल पूरा मामला ग्राम पंचायत चिचोली के आश्रित ग्राम खुर्द सलौनीकला का हैं। जहां सरपँच और सचिवों द्वारा शासन-प्रशासन के नियमों को ताख में रखकर धज्जियाँ उड़ाई जा रही हैं।

ऐसा हम इसलिए कह रहें हैं क्योंकि गौठान के अंदर रखे गौवंश चारा-पानी की व्यवस्था नहीं होने के चलते गौठान के अंदर बने डबरिनुमा तालाब में ही अपना दम तोड़ दिया हैं। ग्रामीणों और गौठान समिति के कुछ महिला सदस्यों की मानें तो पिछले तीन-चार दिनों से वहीं मरा पड़ा हैं। कई बार सरपँच सचिवों को भी सूचना दी गई। बावजूद उस पर किसी ने ध्यान नहीं दिया और न ..ही उसे कहीं दफनाने की पहल की गई। इसके जिसके चलते गौवंश वही मरा पड़ा हैं। जिसे कुत्ते भी नोंच-नोंच कर खा रहें हैं।

ग्रामीणों ने आगे बताया कि गौठान के अंदर चारा पानी की भी ठीक ढंग से व्यवस्था नहीं हैं। गौठान के अंदर का बोर भी लम्बे समय से खराब पड़ा है उन्हें भी सुधरवाने की कोशिश भी नहीं कि गई। इसके चलते गौठान के अंदर गौवंशों को पानी नहीं मिल रही हैं और भूख-प्यास के चलते मर रहें हैं। ग्रामीणों ने और आगे बताया कि गौठान के अंदर गौवंशों का कंकाल बिखरे पड़े हैं। इससे देखकर लग रहा है कि कई गौवंश के मर जाने के बाद उन्हें भी नहीं दफनाया गया जिसके चलते यहाँ कंकाल बिखरे पड़े है। ऐसे में अब जिम्मेदार अधिकारियों द्वारा सचिव और सरपँच पर सख्त कार्रवाई करने की जरूरत हैं ताकि अन्य पंचायतों को भी इससे सबक मिले।

बहरहाल अब देखने होंगे कि इस मामलें में जिला प्रशासन द्वारा किस तरह की कार्रवाई करेंगे ..या.. कार्रवाई के नाम पर खानापूर्ति कर झोड़ दिया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *