कांकेर

छत्तीसगढ़: 05 लाख इनामी वाली कुख्यात महिला नक्सली सुनीता मुठभेड़ मे ढेर… नक्सली लीडर बलदेव (जोनल कमेटी प्रभारी) की सहायक कि सुनीता…

कांकेर: छोटेबटिया थाना अंतर्गत बिनागुंडा में हुए मुठभेड़ को लेकर कांकेर पुलिस ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पूरे मामले का खुलासा किया. इस मुठभेड़ में एक महिला नक्सली मारी गई थी. कांकेर एसपी दिव्यांग पटेल ने महिला नक्सली की पहचान मृत सुनीता के रूप में की है. पुलिस मृत नक्सली को एरिया कमेटी का सदस्य बता रही है लेकिन जांच जारी है.पुलिस के अनुसार मृत नक्सली सुनीता बड़े नक्सली लीडर बलदेव जो आरकेबी डिवीजन का स्पेशल जोनल कमेटी प्रभारी है उसकी सहायक में रूप में काम कर रही थी. महिला नक्सली के ऊपर 5 लाख का इनाम था.

कांकेर एसपी दिव्यांग पटेल ने बताया कि थाना छोटेबेठिया क्षेत्र के ग्राम बिनागुण्डा जंगल पहाड़ क्षेत्र में नक्सलियों की मौजूदगी पर बीएसएफ की 132 व 94 बटालियन के साथ जिला पुलिस की संयुक्त पार्टी रवाना हुई थी. अचानक नक्सलियों के साथ पार्टी की मुठभेड़ हो गई. 3 घंटे चली मुठभेड़ में दोनों तरफ से 100 राउंड फायरिंग की गई. जिसमे नक्सली भाग खड़े हुए. इलाके की सघन सर्चिंग करने पर एक महिला नक्सली का शव बरामद किया गया. एक 303 बोर रायफल भी बरामद की गई. नक्सलियों के दैनिक उपयोगी समान भी बरामद किया गया है. महिला नक्सली कहा-कहा काम करती थी इसकी जांच की जा रही है.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार क्षेत्र में बड़े नक्सली लीडरों की मौजूदगी थी. जिसमे आरकेबी डिवीजन के बलदेव सहित, मेढकी एलओएस की लीडर रूपी जैसे बड़े नक्सलियों का जमावड़ा था. जवानों को एक बडी कामयाबी हाथ लग सकती थी. महिला नक्सली का शव वापस लाने के दौरान भी जवानों को काफी मशक्कत का समाना करना पड़ा था. नक्सली का शव जवान कंधे पर ढोकर कई किलोमीटर का सफर तय कर छोटेबेटिया पहुंचे थे. क्षेत्र मे लगातार आरकेबी डिवीजन के बड़े लीडर की मौजूदगी हो रही है. हाल ही में आरकेबी डिवीजन अंतर्गत कोटरी एरिया कमेटी के मदनवाड़ा- कोडेकुर्से संयुक्त एलओएस सदस्य फगनी पोडियामी जिस पर एक लाख का इनाम था उसे भी जवानों ने मुठभेड़ के बाद घायल हालत में पकड़ा था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *