नई दिल्ली

रवींद्र जडेजा ने रचा इतिहास, टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले बने भारत के पहले क्रिकेटर …

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC Final 2023) के फाइनल मैच में अभी तक 3 दिन का खेल खेला जा चुका है. तीसरे दिन के खेल तक दूसरी पारी में चार विकेट गंवाने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ 296 रन की बढ़त बना ली है. ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी के दौरान टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया.

रवींद्र जडेजा ने की जादुई गेंदबाजी

दूसरी पारी में तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया ने चार विकेट गंवाकर 123 रन बनाए. दूसरी पारी में उस्मान ख्वाजा 13 रन, डेविड वॉर्नर 1 रन, स्टीव स्मिथ 34 रन और ट्रेविस हेड 18 रन बनाकर आउट हुए. भारत की तरफ से रवींद्र जडेजा ने 2, मोहम्मद सिराज और उमेश यादव ने 1-1 विकेट लिया. रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने इस पारी के दौरान स्टीव स्मिथ और ट्रैविस हैड जैसे धाकड़ खिलाड़ियों का अपना शिकार बनाया.

ऐसा कारनामा करने वाले बने पहले भारतीय बने जडेजा

रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने स्टीव स्मिथ और ट्रैविस हैड को आउट करते ही एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया. वह अब टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बाएं हाथ के भारतीय स्पिनर बन गए हैं. इस मामले में उन्होंने भारतीय दिग्गज बिशन सिंह बेदी का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने 67 मैचों में 266 विकेट चटकाए थे. वहीं, रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) के नाम अब 65 मैचों में 267 विकेट हो गए हैं.

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बाएं हाथ के स्पिनर

विकेट गेंदबाज
433 रंगना हेराथ
362 डेनियल विटोरी
297 डेरेक अंडरवुड
267 रवींद्र जडेजा
266 बिशन सिंह बेदी

पहली पारी में बल्ले से भी किया कमाल

Jadejaरवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC Final 2023) के फाइनल मैच में अभी तक गेंद के साथ-साथ बल्ले से भी कमाल किया है. रवींद्र जडेजा ने पहली पारी में 51 गेंदों पर 48 रन की पारी खेली थी और 1 विकेट हासिल किया था. वहीं, दूसरी पारी में भी वह अभी तक के सबसे सफल गेंदबाज हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *