Uncategorized

सारंगढ़ बिलाईगढ़: इस स्वास्थ्य केंद्र मे ना प्रभारी आते हैँ ना नर्स? इलाज हेतु शहरों का रुख़ करने बाध्य गरीब और ग्रामीण…..

सारंगढ़ बिलाईगढ़: इस स्वास्थ्य केंद्र मे ना प्रभारी आते हैँ ना नर्स? इलाज हेतु शहरों का रुख़ करने बाध्य गरीब और ग्रामीण…..

भटगांव। छत्तीसगढ़ सरकार जनता के स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर मेडिकल बस चला रही है जिससे लागो को घर पहुंच इलाज मिल सके साथ ही ग्राम पंचायतों में भी उपस्वास्थ्य केंद्र का संचालन कर रही हैं । लेकिन शासन की इस मंशा पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी व कर्मचारियों के द्वारा पानी फेरा जा रहा है । बता दे ग्राम पंचायत गिरवानी में पिछले कई वर्षो से उप स्वास्थ्य केन्द्र निर्माधीन हे जिसमे कुछ दिनो तक हॉस्पिटल का संचालन भी किया गया था परंतु कुछ कारण बस स्वास्थ्य केंद्र के ठीक बाजू में बने आंगनबाड़ी में लोगों का इलाज किया जाने लगा फिर भी लोग खुश थे की इलाज हो रही है। लेकिन वर्तमान में गिरवानी उपस्वास्थ्य कंद्र में ना काई डाक्टर जाते है ना ही कोई नर्स ।

मिली जानकारी के मुताबिक गिरवानी उप स्वास्थ्य केन्द्र में पुष्पा चंद्रा (एनेम) प्रभारी है जो स्वास्थ्य केन्द्र नही जाती है । ज्ञात हो ग्राम पंचायत गिरवानी से और भी कई गांव जुड़े हुए है जिनका इलाज हेतु आसपास में कोई ठिकाना नहीं है ऐसे में गिरवानी का स्वास्थ्य केन्द्र उनके लिए किसी वरदान से कम नहीं है लेकिन उक्त स्वास्थ्य कन्द्र के डाक्टर ,नर्स की लापरवाही के कारण ग्रामवासियों को इलाज के लिए. बिलाईगढ़ , बलोदाबाजार जाना पड़ता है जो ग्राम गिरवानी से काफी दूर है . वही ग्रामवासियों ने मीडिया से मुखातिफ होत हुए बताया कि देर रात किसी को कुछ हो जाता है तो तत्काल इलाज के लिए कोई व्यवस्था नहीं है जिससे गिरवानी सहित आसपास के ग्रामवासियां को इलाज हेतु बड़ी परेशानी झलनी पड़ती है । वही इस संबंध में गिरवानी स्वास्थ्य कंद्र के प्रभारी पुस्पा चंद्रा से जानकारी हेतु दूरभाष के जरिए संपर्क किया गया लेकिन उनके द्वारा फोन उठाना मुनासिब नहीं समझा गया । ऐसे में इन गतिविधियों से आप साफ अंदाजा लगा सकते है की विभागीय अधिकारी कर्मचारी अपनी जिम्मेदारी से किस तरह से पल्ला झाड़ रहे हे । जब से यह हॉस्पिटल बना है तब से आजतक इसका संचालन नही हुआ है और ना ही यहां काई इलाज के लिए डाक्टर या नर्स आते है बस यह बिल्डिंग मूकदर्शक बना हुआ है ।

क्या कहते हैं ग्रामवासी

हॉस्पिटल को खुले 10 वर्ष से अधिक हो गया है जिसमे सिर्फ 2 वर्ष संचालन हुआ है उसके बाद से यहां इलाज नहीं किया जाता और ना ही यहां कोई डाक्टर ,नर्स आते है रात में जब किसी मरीज को इलाज की जरूरत होती है तो बिलाईगढ,गोपालपुर ले जाना पड़ता है ।

चैतराम, ग्रामवासी

क्या कहते है कर्मचारी

अभी गिरवानी के स्वास्थ्य कंद्र में पुष्पा चंद्रा प्रभार में है और आंगनबाड़ी में इलाज किया जा रहा है ।
(विभागीय कर्मचारी )

क्या कहते है अधिकारी

अभी इसके संबंध में मुझे जानकारी नही हे क्योंकि यह एक बड़ा सकटर है मैं शाम तक इसकी जानकारी देता हुं। पुष्पेंद्र वैष्णव, ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *