नई दिल्ली

पीएम आवास ब्रेकिंग: अगर आपके पास है ये चीजें तो आपको अब नही मिलेगा प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ….

देश के गरीब-गरीब से नागरिकों के पास उनका अपना घर हो, इसके लिए केंद्र सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana) चला रही है. इस स्कीम के तहत सरकार गरीब परिवारों को घर बनाने के लिए पैसे मुहैया कराती है.
मैदानी और पहाड़ी इलाकों के लोगों को पीएम आवास योजना के तहत घर बनाने के लिए मिलने वाली राशि में अंतर होता है. लेकिन नियम और शर्तें सभी के लिए एक ही होती हैं. पीएम आवास योजना के तहत मैदानी इलाकों में घर बनाने के लिए एक लाख 20 हजार रुपये और पहाड़ी इलाकों में घर बनाने के लिए एक लाख 30 हजार रुपये सरकार की ओर से मिलते हैं.

पीएम आवास योजना के लिए सरकार ने पात्रता तय की है. यानी देश के सभी नागरिक इस स्कीम का लाभ नहीं उठा सकते हैं. पीएम आवास परियोजना से जुड़े एक अधिकारी ने बताया था कि इस स्कीम के तहत गरीब परिवारों को मकान आवंटित किए जाते हैं. पीएम आवास योजना का लाभ उन नागरिकों को मिलता है, जिनके पास पक्का मकान नहीं है. पीएम आवास योजना के तहत जब लिस्ट तैयार की जाती है, तो आवेदकों की पूरी तरह से जांच की जाती है.

सरकारी नौकरी वाले नहीं कर सकते आवेदन

पीएम आवास योजना का लाभ उन लोगों को भी नहीं मिलेगा, जिनके पास मोटर युक्त कोई दुपहिया या तिपहिया वाहन न हो. टू या थ्री व्हीलर्स रखने वालों को पीएम आवास योजना में शामिल नहीं किया जाता. इसके अलावा किसी नागरिक के पास 50 हजार रुपये इससे अधिक का क्रेडिट कार्ड है, तो भी इस स्कीम का लाभ नहीं ले सकता है. साथ ही अगर परिवार का कोई व्यक्ति सरकारी नौकरी करता है, तो उस परिवार को पीएम आवास योजना का लाभ नहीं मिलेगा.

दो कैटेगरी में तैयार होती है लिस्ट

फ्रिज, लैंडलाइन कनेक्शन है या ढाई एकड़ या उससे अधिक खेती की जमीन रखने वाले परिवार को भी इस स्कीम का लाभ नहीं मिलेगा. इस स्कीम का लाभ लेने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. अगर आप आवेदन कर चुके हैं,तो लिस्ट में अपना नाम भी आसानी से देख सकते हैं. पूरे देश में पीएम आवास योजना लागू है. इस स्कीम के तहत आवेदन करने वाले लोगों के नाम चुनकर सरकार लिस्ट में डालती है. लिस्ट शहरी और ग्रमीण दो कैटेगरी में तैयार की जाती है.

अगर आप पीएम आवास योजना ग्रामीण (PM Awas Yojana Gramin) की नई लिस्ट देखना चाहते हैं, तो आप इस लिंक पर https://awaassoft.nic.in/netiay/AdvanceSearch.aspx देख सकते हैं. इस लिंक पर आप सीधे सर्च मेन्यू में पहुंच जाएंगे. यहां आपको पूछी गई सभी जानकारियां जैसे राज्य, जिला, ब्लॉक आदि भरना होगा. यहां आपको पूछी जा रही सभी जानकारियां जैसे राज्य, जिला, ब्लॉक आदि भरना होगा. इसके बाद आप लिस्ट को देख पाएंगे.

ऐसे चेक कर सकते हैं लिस्ट

सबसे पहले PM Awas Yojana की वेबसाइट पर जाएं.
इसके बाद होम पेज पर Menu सेक्शन में जाएं.
इसके बाद Search Beneficiary के अंतर्गत Search By Name को चुनें.
आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन होगा.
इसमें आप अपना 12 अंकों का आधार नंबर डालें और और Show के बटन पर .
इसके बाद आपकी स्क्रीन पर लाभार्थियों की लिस्ट आ जाएगी.
अगर आपका आवेदन स्वीकार किया होगा तो आप अपना नाम देख सकते हैं.

सरकार ने बढ़ाया था बजट

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक फरवरी, 2023 अपने बजट भाषण में ऐलान करते हुए कहा था कि PM Awas Yojana के लिए आवंटन 66% बढ़ाकर 79,000 करोड़ रुपये कर दिया गया है. पीएम आवास योजना की वेबसाइट के अनुसार, अब तक 1.20 करोड़ से अधिक घर आवंटित हो चुके हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *