रायगढ़

शर्मनाक: 08 साल मे नही बन पाई 90 किलोमीटर हाइवे की सड़क… सड़क को चलने लायक बनाने के लिए अब सिर्फ 9 करोड़ का टेंडर पास…. सारंगढ़ से सराईपाली के बीच का सड़क सबसे खराब….

रायगढ़ सराईपाली नेशनल हाइवे की 90 किलोमीटर हाइवे की सड़क पूरी नहीं बन पाई है। इस सड़क को बनाने 8 साल से अधिक समय हो चुका है। अब इस सड़क को चलने लायक बनाने ही सिर्फ 9 करोड़ का टेंडर किया है। कुछ दिन पहले ही सारंगढ़ के पास से सड़क बनाने का काम शुरू किया गया है।

इसमें सड़क को चलने लायक बनाने ही सिर्फ 9 करोड़ का टेंडर है। इसे लेकर लोगों में नाराजगी थी और भीड़
ने चक्‍काजाम भी किया था। इसके बाद अब इस सड़क को सुधारने का काम शुरू किया गया है। इधर मंगलवार को नेशनल हाइवे की ईएनसी ने भी इसी सड़क का निरीक्षण किया है। एनएच के अफसरों को सड़कों की मरम्मत का काम तेजी से करने के लिए कहा गया है। यह सड़क एनएच ने पहले सीमेंट कांक्रीट की बनाई थी, अब उसकी मरम्मत बीटी डामर की परत डालकर की जा रही है।

दरअसल इस सड़क का काम 2015 में शुरू हुआ था। सड़क को दो साल में बनाना था। 2017 में एरा कंपनी ने काम बंद किया। इसके बाद दूसरी कंपनी ग्रोवर ने 2018 से 2021 तक काम किया, लेकिन सड़क अधूरी रही। एरा और ग्रोवर कंस्ट्रक्शन को काम दिया गया, लेकिन सड़क अधूरी है। इसके लिए तीसरी बार ठेका देना है। इसके लिए नेशनल हाइवे को वैल्यूएशन कराने के बाद टेंडर करना है, लेकिन वैल्यूएशन कराने वाली एजेंसी काम धीमा कर रही है, इसलिए प्रक्रिया आगे ही नहीं बढ़ पा रही है।

16 किलोमीटर की सड़क सबसे ज्यादा खराब

सारंगढ़ बाइपास से लेकर सराईपाली की सड़क तक बीच बीच में बड़े पेंच में करीब 17 किलोमीटर की सड़क काफी खराब है। सबसे ज्यादा समय इसी सड़क में गुजरने के लगता है। वाहनों की रफ्तार 25 किमी प्रति घंटे भी नहीं रह पाती है। दानसरा से अमेठी तक 2 किलोमीटर अधूरा पुल बनाने के साथ सड़क बनाने का काम अधूरा है। वहां पर मुरुम मिट॒टी डालने का काम किया गया है। ग्रामीणों ने बताया कि वहां अभी सड़क नहीं बनने की वजह से धूल और डस्ट से लोगों को परेशान होना पड़ रहा है।

काम धीमा करने वाली एजेंसी को थमाएंगे नोटिस

भदौरिया नेशनल हाडवे के प्रभारी एसडीओ बीएस भदौरिया ने बताया कि 15 जून तक हाइवे की सड़क बनाने के लिए कहा है। काम की रफ्तार बढ़ाने भी निर्देश दिए गए हैं। नेशनल हाइवे के अधूरे काम को पूरा करने कहा है। अभी जहां जहां हादसे के डेंजर पाइंट बने हुए हैं, उसकी मरम्मत कराई जा रही है। इधर अधूरे काम के लिए वेल्यूएशन किया जा रहा है। जो एजेंसी अभी काम कर रही है, उसका काम धीमा है, उसे नोटिस भेजा जा रहा है।

निर्देश : 15 जून से पहले स्टेट हाइवे का काम करें पूरा –

इधर पीडब्ल्यूडी और एनएच के ईएनसी केके पिपरी ने मंगलवार को सराईपाली से रायगढ़ से पत्थलगांव तक की सड़क का निरीक्षण किया है। इसमें खरसिया पत्थलगांव, धरमजयगढ़ वापस आकर फिर देर शाम को घरघोड़ा से तमनार पूंजीपथरा से रायगढ़ पहुंचे। पिपरी ने पीडब्ल्यूडी के अफसरों को निर्देश दिया है कि 15 जून के पहले स्टेट हाइवे की सड़कों का काम पूरा करा लें। इसमें अगले दो माह में रोडमेप बनाकर काम कराने कहा है। इसके पहले सड़कें बन जाएं, इस दिशा में काम करने कहा है। दरअसल यहां पूरी सड़कें खस्ताहाल हैं। इस सड़क को लेकर सियासी हलचल मचने के बाद ईएनसी तक को सरकार ने बदल दिया था।

रायगढ़ सक्ती सीमा की सड़क बेहद खराब –

रायपुर जाने के लिए यह हाइवे सड़क लाइफलाइन है। दुर्दशा खराब होने की वजह से लोगों को आवाजाही में काफी परेशान होना पड़ता है। एनएच के अफसरों के अनुसार रायगढ़ चन्द्रपुर जाने वाले सड़क पर बड़े भंडार से आगे कठली की सड़क हद से ज्यादा खराब है। इसी तरह सालर में 50 60 मीटर और चन्द्रपुर में करीब 200 मीटर और टिमलगा के पास की सड़क खस्ताहाल है। इस तरह सभी खराब सड़कों को ठीक कराने की बात बारिश के पहले करने की बात एनएच अफसर कह रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *