जशपुर

छत्तीसगढ़ में शिक्षा व्यवस्था बदहाल! 3 शिक्षकों के सहारे पढ़ने मजबूर विद्यार्थी, मासूम बैठे धरने पर, निकाले रैली…..पत्थलगांव विकास खंड क्षेत्र के ग्राम लुड़ेग के शासकीय हाईस्कूल विद्यालय की दुर्दशा….

जशपुर: जशपुर जिला के पत्थलगांव विकास खंड क्षेत्र के ग्राम लुड़ेग के शासकीय हाईस्कूल विद्यालय में शिक्षको की कमी व शिक्षा बदहाल व्यवस्था को लेकर सकल के जच्चे विद्यालय के सामने ही अपनी मांगों को लेकर धरना में बैठ गए व रैली निकाली गई ।

कई महीनों से अपनी माग को लेकर शिक्षको के साध्यम से शिक्षा विभाग के आला अधिकारियों को जानकारी दे दी गई थी। लेकिन अधिकारियों द्वारा उक्त मांगों को नजर अंदाज कर दिया गया है। ऐसी ही मामला आपको ‘पत्थलगांव विधानसभा क्षेत्र के अनेकों स्कूल में देखने को मिल जाएगा। उक्त मामला में लूडेग शासकीय हाईस्कूल विद्यालय के बच्चो ने धरना प्रदर्शन करते हुए अपनी मांगों को पूरी करने के लिए शासन प्रशासन के सामने अपनी बात को रखे । बड़ी गंभीर विषय है कि जहा उच्च शिक्षा मंत्री उमेश नंदक॒मार पटेल का प्रभार क्षेत्र हैं, वहा शिक्षा की बदहाल स्थिति का मामला आए। सरकारी स्कूलों में शिक्षा के स्तर में सुधार करने की जरूरत है। स्कूलों में शिक्षकों की कमी है। कई बार शिक्षकों की कमी के बारे में शिक्षा विभाग के अधिकारियों को अवगत कराया। लेकिन अब तक यह समस्या बरकरार है। सरकारी स्कालों में ज्यादातर आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के बच्चे ही पढ़ाई करते हैं। शासकीय हाईस्कूल
विद्यालय ग्राम लूड़ेग के छात्र छात्राओं ने बताया कि उनके स्‍कूल में 392 विद्यार्थी अध्ययनरत हैं और और तीन शिक्षक जिससे पढ़ाई पूरी बिषय की नही हो पा रही है। शिक्षकों की भर्ती के लिए शिक्षा विभाग के उच्च अधिकारियों तक लिखित आवेदन दे चुके हैं। वहीं छात्र छात्राओं के अभिभावकों का कहना है उनके बच्चों का भविष्य अंधकारमय की ओर जा रहा है। उक्तासय की जानकारी स्थानीय विधायक द्वारा जशपुर जिला प्रभारी व छत्तीसगढ़ उच्च शिक्षामंत्री उमेश नंदकुमार पटेल तक पहुंचा चूके हैं फिर भी उनके ग्राम की स्कूल के शिक्षक की समस्या खत्म होने की नाम ही नहीं ले रहा हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *