रायगढ़

आउटलुक स्पीकआउट कार्यक्रम मेें जिले से सुरभि स्व-सहायता समूह उत्कृष्ठ कार्य के लिए हुई चयनित…मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किया समूह को सम्मानित…

रायगढ़, आउट लुक ग्रुप द्वारा स्पीक आउट छत्तीसगढ़-2021 का आयोजन गत दिवस रायपुर में किया गया। इस कार्यक्रम में प्रदेश के सभी जिले के उत्कृष्ठ कार्य करने वाले स्व-सहायता समूहों का चयन किया गया था। आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी शामिल हुए। उन्होंने आउट लुक के माध्यम से आए प्रदेश के सभी उत्कृष्ठ कार्य करने वाले स्व-सहायता समूहों को सम्मानित किया। जिसमेें रायगढ़ जिले से सुरभि स्व-सहायता समूह को उत्कृष्ठ कार्य के लिए चुना गया।
मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि आज प्रदेश की महिलाएं स्व-सहायता समूह के माध्यम से जुड़कर आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर हो रही है। साथ ही लघु एवं कुटीर उद्योग के माध्यम से व्यवसायिक क्षेत्र में जुड़ रही है। उन्होंने महिलाओं के शिक्षा, सम्मान, अधिकार और उनके सशक्तिकरण पर भी चर्चा की। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा ग्रामीण अर्थव्यवस्था को गतिमान बनाए रखने के लिए स्व-सहायता समूह की महिलाओं के कार्यो का विशेष योगदान है। आज महिलाएं घर के काम-काज निपटाकर स्व-रोजगार के माध्यम से परिवार का आय बढ़ा रही है। महिला समूहों द्वारा निर्मित उत्पादों का बाजार में अच्छी मांग है। गोठानों में संचालित विभिन्न आजीविका मूलक गतिविधियों के संचालन एवं समूह की महिलाओं के द्वारा वर्मी कम्पोस्ट बनाने का कार्य कर रही है। जिससे आज महिलाएं आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर हो रही है।
समूह ने शासन-प्रशासन को दिया धन्यवाद
सुरभि स्व-सहायता समूह के सदस्यों कहना है कि छत्तीसगढ़ शासन महिलाओं के लिए विशेष रूप से कार्य कर रही है। आजीविका मूलक कार्यों के साथ ही कुटीर से लेकर लघु उद्योग स्थापित करने के लिए कलेक्टर श्री भीम सिंह एवं जिला प्रशासन के समस्त विभागों का विशेष सहयोग व मार्गदर्शन रहा। जिसके कारण समूह द्वारा विभिन्न प्रकार की गतिविधियों को व्यवस्थित एवं सुचारू ढग़ से संचालित किया जा रहा है। बिहान के माध्यम से जुड़कर महिलाओं को खुद की पहचान के साथ ही आत्मनिर्भर होने का एक मौका मिला है, जिसके लिए हम बिहान के आभारी है। इसके समूह की मेहनत को प्रोत्साहन और सम्मान देने के लिए छत्तीसगढ़ शासन एवं आउटलुक ग्रुप को धन्यवाद देते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *