अन्य

PM Kisan Yojana: क्या 15 वीं किश्त में पति-पत्नी दोनों को मिलेगा फायदा, जानिए क्या है सरकार की तैयारी….

किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकारों की ओर से कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन योजनाओं का मकसद किसानों के जीवन स्तर को ठीक करना है। इसके साथ ही उन्हें आर्थिक सुरक्षा भी मुहैया कराना है।
ऐसे ही केंद्र सरकार की ओर से पीएम किसान सम्मान निधि की शुरुआत की गई है। इस योजना के तहत अब तक किसानों को 14 किश्तों में फायदा मिल चुका है। अब देश के करोड़ों किसान 15वीं किश्त का इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में कई किसानों का यह सवाल है कि क्या एक परिवार में पति पत्नी दोनों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिल सकता है?

बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को सालाना 6,000 रुपये मुहैया कराए जाते हैं। ये पैसे किसानों को किश्तों में जारी किए जाते हैं। हर एक किश्त में 2,000 रुपये जारी किए जाते हैं। साल में कुल तीन किश्तें भेजी जाती है।

क्या 15वीं किश्त में पति-पत्नी दोनों को मिलेगा फायदा

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के मुताबिक, पति-पत्नि दोनों पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ (PM Kisan Benefits) नहीं उठा सकते हैं। अगर कोई ऐसा करता है तो उसे फर्जी करार देते हुए सरकार उससे रिकवरी करेगी। इसके अलावा किसान परिवार में कोई टैक्स देता है तो इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। यानी पति या पत्नी में से कोई पिछले साल इनकम टैक्स भरा है तो उन्हें इस योजाना का लाभ नहीं मिलेगा। फिलहाल सरकार की ओर से पति-पत्नी दोनों को फायदा पहुंचाने के लिए सरकार की तरफ से ऐसी कोई तैयारी नहीं है। वहीं अगर कोई किसान किसी दूसरे किसान से जमीन लेकर किराए पर खेती करते हैं। तब ऐसी स्थिति में उसे भी योजना का लाभ नहीं मिल सकेगा। पीएम किसान में लैंड की ओनरशिप जरूरी है।

इन्हें भी नहीं मिलता पीएम किसान का फायदा

इतना ही नहीं डॉक्टर, इंजीनियर, सीए, आर्किटेक्ट्स और वकील जैसे प्रोफेशनल्स को भी योजना का लाभ नहीं मिलेगा। भले ही वो किसानी भी करते हों। इसके साथ ही 10,000 रुपये से अधिक की मासिक पेंशन पाने वाले रिटायर्ट कर्मचारियों को भी इसका फायदा नहीं मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *