रोचक खबर

बिना OTP के भी आपके बैंक अकाउंट को खाली कर सकते हैं हैकर्स, जानिए कैसे, बचने के लिए तुरंत करें ये काम…

पिछले कुछ समय में साइबर क्राइम के मामले तेजी से बढ़े हैं। साइबर क्रीमिनल्स टेक्नोलॉजी का गलत इस्तेमाल कर लोगों के बैंक अकांट में सेंध लगा देते हैं। इन दिनों साइबर क्रीमिनल्स ऐसी तकनीक अपना रहे हैं, जिससे वे बिना OTP के भी आपका बैंक अकाउंट खाली कर सकते हैं।
ऐसे में आपको भी सतर्क रहने की जरूरत है। दरअसल, साइबर क्रीमिनल्स अकाउंट खाली करने के लिए Biometric Scam का सहारा लेते हैं। जानते हैं इसके बारे में।

बायोमेट्रिक डिटेल लीक से खतरा:

दरअसल, साइबर क्रीमिनल्स लोगों के बायोमेट्रिक डिटेल्स हासिल कर बिना ओटीपी के उनके बैंक अकाउंट को खाली कर सकते हैं। पिछले दिनों इसको लेकर अलर्ट भी जारी किया गया था। बता दें कि हम सभी का बायोमेट्रिक डेटा आधार कार्ड से जुड़ा होता है। ऐसे में स्कैमर्स ने बिना ओटीपी अकाउंट खाली करने की ट्रिक खोज निकाली है। दरअसल, बायोमेट्रिक डिटेल्स हाथ लगने के बाद बिना ओटीपी शेयर किए भी स्कैमर्स आपका अकाउंट खाली कर सकता है। ऐसे में अगर आपको बायोमेट्रिक डेटा की जरूरत नहीं है तो आप डेटा को लॉक कर सकते हैं।

इस वजह से बढ़ जाता है खतरा:

दरअसल, हमारे आधार कार्ड का बायोमेट्रिक डिफॉल्ट रूप से अनलॉक होता है। इसी वजह से जब हमें कहीं आधार बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन की जरूरत पड़ती है वहां बिना किसी परेशानी आसानी से ऑथेंटिकेशन कर सकते हैं। लेकिन अगर जहां आपने बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन किया है, अगर वहां से आपका डेटा लीक हो गया है तो आपके साथ भी स्कैम हो सकता है। ऐसे में आधार बायोमेट्रिक डिटेल्स को लॉक ना करने पर डेटा लीक होने का चांस बढ़ सकता है।

ऐसे बचें स्कैम से:

—अगर आप भी अपने बायोमेट्रिक डेटा को लॉक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको UIDAI की ऑफिशियल साइट https://uidai.gov.in/hi/ पर जाना होगा।

—ऑफिशियल साइट पर जाने के बाद आपको साइट के होमपेज पर माय आधार सेक्शन में आधार सर्विस सेक्शन में जाना होगा। आधार सर्विस सेक्शन में आप लोगों को लॉक/अनलॉक बायोमेट्रिक ऑप्शन नजर आएगा। आपको जब बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन की जरूरत नहीं है तब आप इस ऑप्शन की मदद से अपने बायोमेट्रिक डेटा को लॉक कर सकते है।

—जरूरत पड़ने पर इसी ऑप्शन की मदद से आप बायोमेट्रिक डेटा को अनलॉक भी कर पाएंगे। बायोमेट्रिक डेटा अगर अनलॉक रहता है तो बिना ओटीपी शेयर किए भी अकाउंट खाली होने का खतरा हमेशा मंडराता रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *