देश-विदेश

भारत के वो मंदिर जहां पर महिलाओं का प्रवेश है निषेध, जानें इसके पीछे की वजह?

देश के संविधान की तरह ही मंदिरों में सभी के लिए समान रूप से प्रवेश की इजाजत रहती है, क्योंकि भगवान के घर में सभी बराबर हैं. भारत में कई ऐसे मंदिर हैं जहां प्रवेश को लेकर लिंग भेद किया जाता है.

कुछ मंदिर ऐसे हैं जहां माहवारी के दौरान महिलाओं को मंदिर के अंदर नहीं जाने दिया जाता है. कुछ ऐसे मंदिर भी हैं जहां माहवारी उम्र का महिलाओं को ही अंदर नहीं जाने दिया जाता है. केरल में स्थित सबरीमाला मंदिर के अलावा देश में कई ऐसे मंदिर हैं, जहां पर महिलाओं का प्रवेश निषेध है. इन मंदिरों में महिलाओं का जाना वर्जित माना जाता है. चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ मंदिरों के बारे में.

पद्मनाभस्वामी मंदिर, केरल

पद्मनाभस्वामी मंदिर केरल राज्य के तिरूवन्थपुरम में स्थित भगवान विष्णु का प्रसिद्ध मंदिर है. भारत के प्रमुख वैष्णव मंदिर में शामिल यह मंदिर तिरूवन्थपुरम के प्रमुख पर्यटक स्थलों में से एक है. यह मंदिर विष्णु भगवान के भक्तों के लिए मुख्य आराधना स्थल है. मान्यता है कि सबसे पहले इस स्थान से विष्णु भगवान की प्रतिमा प्राप्त हुई थी, जिसके बाद उसी स्थान पर इस मंदिर की स्थापना हुई थी. इस मंदिर में महिलाओं का प्रवेश वर्जित है. इस मंदिर को सबसे अमीर मंदिर भी कहा जाता है.

सबरीमला श्री अयप्पा, केरल

सबरीमला श्री अयप्पा मंदिर केरल के सबसे प्राचीन और भव्य मंदिरों में से एक है. अयप्पा मंदिर में देश से ही नहीं, बल्कि विदेशों से भी भारी संख्या में श्रद्धालु आते हैं. इस मंदिर में 10 से 50 साल तक की महिलाओं का प्रवेश वर्जित है.

कार्तिकेय मंदिर, पुष्कर, राजस्थान

राजस्थान का प्रसिद्ध तीर्थ स्थल पुष्कर सहल वैसे तो ब्रह्मा जी के एकमात्र मंदिर के लिए प्रसिद्ध है, लेकिन यहां का कार्तिकेय मंदिर भी बहुत दर्शनीय है. इस मंदिर में भी महिलाओं का प्रवेश निषेध है.

मुक्तागिरी जैन मंदिर, मध्यप्रदेश

मुक्तागिरी जैन मंदिर मध्यप्रदेश राज्य के कुना शहर में स्थित है. यह जैन धर्म का एक प्रसिद्ध तीर्थ स्थल है. इस मंदिर में कोई भी महिला पाश्चात्य परिधान पहनकर प्रवेश नहीं कर सकती है. मंदिर में ऐसे पहनावे पर पूर्ण प्रतिबंध है.

मां मांवली माता मंदिर, छत्तीसगढ़

यह मंदिर छत्तीसगढ़ कता काफी प्रसिद्ध मंदिर है. इस मंदिर की एक अनोखी परंपरा के तहत यहां पर महिलाओं का प्रवेश वर्जित है, जिससे वे केवल बाहर से ही इस मंदिर के दर्शन कर सकती हैं. 400 साल पुराने इस मंदिर में केवल पुरुष ही अंदर जाकर दर्शन कर सकते हैं.

शनि शिंगणापुर मंदिर, महाराष्ट्र

शनि शिंगणापुर मंदिर महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले में स्थित है. यहां पर भी महिलाएं अंदर जाकर दर्शन नहीं कर सकती हैं और उन्हें बाहर से दर्शन करने का नियम है. इस परंपरा को महिलाओं ने तोड़ने का भी प्रयास किया और रैली भी निकाली थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *