रायगढ़ टाईम्स विशेष

न्याय मांगने कलम के पुजारी उतरे सड़क पर.. भ्रस्ट अधिकारी के ख़िलाफ़ पत्रकारों ने बोला हल्ला…अवैध समाचार पत्र छापने वाले अधिकारी पर कार्यवाही की मांग को लेकर पत्रकारों ने दिखाई ताकत, पत्रकारों के धरना प्रदर्शन को अनेक संगठनों ने दिया समर्थन…

स्वामी सुरेन्द्रनाथ के मौन भूख हड़ताल का समर्थन करने गांव-गांव से जुटे शिष्यगण

लगता है नीचे से ऊपर तक भ्रष्टाचार की तारें जुड़ी हुई है इसीलिए सब मौन साधे खड़े हुए हैं : स्वामी जी

जांजगीर-चांपा/ आदिवासी विकास जांजगीर चांपा के संयुक्त संचालक पीसी लहरे द्वारा अवैध रूप से समाचार पत्र छापने को लेकर पत्रकारों द्वारा आज आयोजित एक दिवसीय सांकेतिक धरना प्रदर्शन को लेकर जिले भर के पत्रकारों ने एकजुटता दिखाते हुए अपनी ताकत का अहसास कराया। स्वामी सुृरेन्द्रनाथ ने मौन भूख हड़ताल कर पत्रकारों की मांगों का समर्थन किया वहीं सूचना का अधिकार कार्यकर्ता एसोसिएशन, प्रेस क्लब चांपा, प्रिंट एवं इलेक्ट्रानिक जर्नलिस्ट एसोसिएशन, शिवसेना, प्रयास युवा संगठन, महाकाली संगठन, भव्य सेवा समिति सहित अनेक संगठनों ने अपना समर्थन दिया। अधिकारी पर कार्यवाही नहीं होने पर आंदोलन का विस्तार करते हुए 15 सितंबर से अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन किया जाएगा।
आदिवासी विकास जांजगीर चांपा के संयुक्त संचालक पीसी लहरे पर कार्यवाही की मांग को लेेकर बिसाहू दास महंत बालोद्यान के सामने आयोजित पत्रकारों का एक दिवसीय सांकेतिक धरना प्रदर्शन ऐतिहासिक रहा, पत्रकारों द्वारा आयोजित इस धरना प्रदर्शन में जिला मुख्यालय के पिं्रट मीडिया, इलेक्ट्रानिक मीडिया, वेब मीडिया के लगभग सभी पत्रकारों के साथ-साथ जिले भर से पत्रकार शामिल हुए वहीं स्वामी सुरेन्द्रनाथ ने इस अवसर पर पत्रकारों द्वारा किए जा रहे आंदोलन के समर्थन में मौन भूख हड़ताल रखा जिस पर स्वामी जी के शिष्यगण भी भारी संख्या में उपस्थित रहे। शुक्रवार की सुबह साढ़े दस बजे महाकाली आश्रम से पैदल चलते हुए स्वामी सुरेन्द्रनाथ एवं पत्रकारगण धरना स्थल पर पंहुचे जहां सबसे पहले बिसाहू दास महंत की प्रतिमा पर माल्यार्पण करते हुए उन्हें नमन करते स्वामी सुरेन्द्रनाथ ने कहा कि आप जिले के पितृपुरूष हो, आपके बारे में हमने किताबों में पढ़ा है, भ्रष्टाचार के खिलाफ आपके संघर्षो को सुना है इसलिए भ्रष्टाचार के खिलाफ जंग की शुरूआत आपको नमन कर करते हैं, उसके बाद स्वामी सुरेन्द्रनाथ ने मौन साध लिया। जिसके बाद पत्रकार राजेश सिंह क्षत्री ने पत्रकारों के धरना प्रदर्शन का उद्देश्य बताया वहीं केशव मूर्ति सिंह, चांपा प्रेस क्लब के अध्यक्ष कुलवंत सलूजा, डायमंड शुक्ला, लोकेश शुक्ला, उमेश यादव, राजेन्द्र राठौर, प्रकाश शर्मा, रवि गोयल, नर्मदा भोसले, हरि अग्रवाल, उपेन्द्र तिवारी, राजू तिवारी, प्रशांत सिंह ठाकुर, दुर्गेश यादव, राकेश तिवारी, प्रमोद पाण्डेय, रमेश साहू, संजय यादव, विक्रम तिवारी, ऋषि वैष्णव, नारायण राठौर आदि पत्रकारों के साथ-साथ महाकाली संगठन के अध्यक्ष लोकेश राठौर, सूचना का अधिकार कार्यकर्ता एसोसिएशन के उपाध्यक्ष नथमल सतनामी, प्रवक्ता विरेन्द्र जांगड़े, छत्तीसगढ़ शिवसेना के जिलाध्यक्ष ओंकार सिंह गहलोत, श्याम लाल अहीर, उड़ीसा से पंहुचे संजय कुमार अरोरा आदि ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए दोषी अधिकारियों पर कार्यवाही की मांग की।

जान चली जाए पर पीछे नहीं हटेंगे : स्वामी जी

दोषी अधिकारी पर कार्यवाही की मांग को लेकर पत्रकारों द्वारा आयोजित सांकेतिक धरना प्रदर्शन के प्रारंभ में ही स्वामी सुरेन्द्रनाथ ने मौन साध लिया वहीं कार्यक्रम समाप्ति पर मीडिया से बातचीत करते हुए स्वामी जी ने कहा कि मीडिया के नाम पर अधिकारियों द्वारा किया गया भ्रष्टाचार अक्षम्य है, इसे किसी भी सूरत में बर्दास्त नहीं किया जाएगा। प्रशासन की तानाशाही नही चलेगी इसके लिए चाहे जान चली जाए लेकिन अब पीछे नहीं हटेंगे। सिर्फ कारण बताओ नोटिस भर दे देने से कुछ नहीं होता है, अधिकारी सस्पेंड भी हो जाता है तो वह कुछ दिनों बाद फिर से बहाल हो जाता है इसलिए सबसे पहले तो पूरे मामले की जांच होनी चाहिए और अधिकारी दोषी पाए जाते हैं तो उन्हें तत्काल बर्खास्त किया जाना चाहिए। ऐसा लगता है कि मामले में भ्रष्टाचार के तार नीचे से लेकर ऊपर तक जुड़े हुए हैं इसलिए इस मामले में अब तक सभी मौन साधे हुए हैं। संबंधित मंत्री जी से बात हुई तो उनका कहना है कि उन्हें इस मामले की जानकारी ही नहीं है जिससे ऐसा लगता है कि अधिकारियों ने जान बूझकर मंत्री जी को पूरे मामले से अनभिज्ञ रखा है यदि ऐसा है तो जिले के कलेक्टर पर भी कार्यवाही होनी चाहिए। इतने हाईटेक जमाने में, सोशल मीडिया के इस युग में जब खबर तुरंत ही सभी जगह पंहुच जाता है ऐसे मे पूरे मामले में मंत्री जी अनभिज्ञता भी आश्चर्य प्रकट करने वाली है।

उड़ीसा से पंहुचे संजय कुमार अरोरा ने अंग्रेजी में किया संबोधित

पत्रकारों द्वारा अधिकारी को हटाने के लिए आयोजित इस धरना प्रदर्शन के समर्थन में स्वामी सुरेन्द्रनाथ द्वारा मौन भूख हड़ताल कर समर्थन किए जाने की घोषणा करते ही दूर दूर से उनके भक्त कार्यक्रम स्थल में पंहुचे थे, विजय कुमार नायक और संजय कुमार अरोरा उड़ीसा से विशेष रूप से इस आंदोलन का समर्थन करने आए थे जिसमें से संजय कुमार अरोरा ने अंग्रेजी में लोगों को संबोधित करते हुए भ्रष्टाचारियों पर कार्यवाही किए जाने की मांग की।

रैली की शक्ल में पंहुचे महाकाली संगठन के कार्यकर्ता

पत्रकारों द्वारा आयोजित आज के धरना प्रदर्शन और स्वामी सुरेन्द्र नाथ द्वारा किए जा रहे मौन भूख हड़ताल के समर्थन में महाकाली संगठन के मुखिया लोकेश राठौर के साथ सैकड़ों की संख्या में युवा रैली की शक्ल में कार्यक्रम स्थल पर पंहुचकर धरना प्रदर्शन का समर्थन किया, वहीं लोकेश राठौर ने मंच से संबोधित करते हुए दोषी अधिकारी के खिलाफ तुरंत कार्यवाही किए जाने की बात कही।

तो 15 से होगा अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन…

दोषी अधिकारी पर कार्यवाही की मांग को लेकर आज का एकदिवसीय धरना प्रदर्शन सांकेतिक था वहीं प्रशासन द्वारा किसी भी तरह की कार्यवाही नहीं किए जाने पर 15 सिंतबर से अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन किया जाएगा तथा इसका विस्तार करते हुए इसमें और भी संगठनों एवं समाज के अलग-अलग वर्ग के लोगों को शामिल किया जाएगा।

जिले भर से पंहुचे पत्रकारगण-

धरना प्रदर्शन में जिला प्रेस क्लब के अध्यक्ष कोमल शुक्ला, मदन तिवारी, चंकी तिवारी, पुरूषोत्तम राठौर, आनंद मराठा, राधाकृष्ण गोपाल, आशीष दुबे, विनय यादव, मनीष कर्ष, राहुल यादव, प्रशांत राठौर, पंकज यादव, बसंत खरे, राज चौहान, राम नगरची, दीपक यादव, प्रवीण उपाध्याय, भवानी राठौर, विरेन्द्र राठौर, मनीष कुमार साहू, अमित सिंह गहलोत, हेमंत पटेल, निलम कुमार, भरत सिंह चौहान, चांपा से प्रेस क्लब अध्यक्ष कुलवंत सलूजा, अशोक चौधरी, मूलचंद गुप्ता, नर्मदा घोसले, गौरव गुप्ता, संतोष देवांगन, विनय अग्रवाल, गोल्डी श्रीवास, संजय शर्मा, देवेन्द्र श्रीवास, राजेन्द्र जायसवाल, प्रकाश रात्रे, राजेश तिवारी, अनंत थवाईत, सक्ती से सुभाष गर्ग, मनोज यादव, मोहन यादव, रवि जैन, नारायण राठौर, परसन राठौर, सौरभ गर्ग, मोहन अग्रवाल, बाराद्वार से ऋषि वैष्णव, जैजैपुर से मनोज अग्रवाल, रमेश साहू पवन अग्रवाल त्रिलोक अग्रवाल सहित जिले भर के पत्रकार साथी शामिल हुए। वहीं छत्तीसगढ़ शिवसेना से ओंकार सिंह गहलोत, दिलीप साहू, देवनारायण साहू, चैतराम राज, सूचना का अधिकार कार्यकर्ता एसोसिएशन से यशदत्त शर्मा, विरेन्द्र जांगड़े, अखिलेश राठौर, अवधेश राठौर, इन्द्रबहादुर यादव, विमल दुबे, अमर साहू, जय प्रकाश यादव लखेश्वर यादव मनीष चन्द्रा, अनिल मंहत सहित भारी संख्या में पत्रकारगण एवं आमजनता उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *