अन्य

स्टूडेंट्स न्यूज़: कक्षा 09 वीं से लेकर पीजी तक के छात्र उठा सकते हैँ इन स्कॉलरशिप का फायदा, हर महीने मिलेंगी इतनी रकम, ऐसे करें आवेदन….

बहुत से छात्रों के साथ ऐसा होता है कि पढ़ाई में अच्छा प्रदर्शन करने के बावजूद आर्थिक समस्याएं आड़े आ जाती हैं. वे चाहकर भी पढ़ाई जारी नहीं रख पाते. ऐसे ही कैंडिडेट्स के लिए कई स्कॉलरशिप और फैलोशिप समय-समय पर निकलती रहती हैं.
आप अपनी योग्यता, क्षेत्र और जरूरत के मुताबिक आवेदन करके इनका फायदा उठा सकते हैं. इनमें से ज्यादातर के लिए पहली योग्यता ये होती है कि कैंडिडेट पढ़ाई में अच्छा होना चाहिए. कुछ स्कॉलरशिप ज्यादा रकम देती हैं तो कुछ तुलनात्मक कम देती हैं. ऐसी ही कुछ स्कॉलरशिप्स के बारे में आज हम बात करेंगे.

जेएम सेठिया मेरिट स्कॉलरशिप स्कीम 2023

ये स्कॉलरशिप जेएम सेठिया चैरिटेबल ट्रस्ट ऑफर करता है. इसकी खास बात ये है कि क्लास 9वीं से लेकर पीजी यानी पोस्ट ग्रेजुएशन और प्रोफेशनल कोर्स तक के छात्र आवेदन कर सकते हैं. इन्हें कैटेगरी में बांटा गया है और सेलेक्शन होने पर कैटेगरी के मुताबिक इन्हें हर महीने राशि दी जाती है.

इसके लिए आवेदन करने की लास्ट डेट 31 जुलाई 2023 है. डिटेल जानने और ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए jmitrust.com पर जा सकते हैं. सेलेक्ट होने पर कोर्स के मुताबिक महीने के दस हजार रुपये तक स्कॉलरशिप मिल सकती है. इनका पता है – जेएम सेठिया चैरिटेबल ट्रस्ट, 133, बिप्लबी रासबिहारी बसु रोड, तीसरी मंजिल, कमरा नंबर 15, कोलकाता-700 001.

ईमेल आईडी – [email protected]

फोन नंबर – (91)-33-2236-0368/67

मोबाइल नंबर – (91)-93397 93153.

रमन कांत मुंजाल स्कॉलरशिप 2023

रमन कांत मुंजाल फाउंडेशन द्वारा रमन कांत मुंजाल स्कॉलरशिप दी जाती है. ये मुख्य तौर पर फाइनेंस के छात्रों को मिलती है. वे कैंडिडेट्स जो बीबीए, बीएफआईए, बीकॉम (एच,ई), मैनेजमेंट स्टडीज, इंटीग्रेटेड प्रोग्राम इन मैनेजमेंट (आईपीएम), बीए (इकोनॉमिक्स), बैचलर इन बिजनेस स्टडीज जैसे प्रोग्राम कर रहे हों यानी इनके पहले साल में हों, वे आवेदन कर सकते हैं. ये हीरो ग्रुप का इनीशिएटिव है जिसके अंतर्गत वंचित वर्ग के छात्रों को आर्थिक मदद दी जाती है.

कौन है योग्य

आवेदन के लिए कैंडिडेट के दसवीं और बारहवीं में कम से कम 80 प्रतिशत अंक होने चाहिए. उसकी फैमिली इनकम सालाना चार लाख से कम होनी चाहिए. इसके तहत कैंडिडेट को साल के 40 हजार रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक की स्कॉलरशिप मिलती है. यो निर्भर करता है कि कैंडिडेट किस संस्थान में और किस कोर्स में एडमिशन लेता है. ये स्कॉलरशिप तीन सालों के लिए दी जाती है.

इस एड्रेस पर ईमेल कर सकते हैं – [email protected]. इस फोन नंबर पर बात कर सकते हैं – 011- 430 – 92248 (एक्सटेशन – 326) (सोमवार से शुक्रवार – सुबह 10:00 बजे से शाम 6 बजे तक). अप्लाई करने की लास्ट डेट 15 सितंबर 2023 है. अन्य डिटेल जानने के लिए rkmfoundation.org पर जा सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *