भोपाल

अच्छी खबर: मोबाइल गुम या चोरी होने पर थाने जाने का झंझट हुआ खत्म! इस एप्प के माध्यम से करें शिकायत, जल्द होगी कार्यवाही….

आज के समय में रोजमर्रा की जरूरतों से लेकर व्यवसाय, शैक्षणिक, वित्तीय लेनदेन एवं कई अन्य आवश्यकताओं की पूर्ति में मोबाइल फोन की महत्वपूर्ण भूमिका है। ऐसे में अगर अचानक मोबाइल गुम हो जाए, तो व्यक्ति अपंग हो जाता है।
ऐसी स्थिति में व्यक्ति को तत्काल मोबाइल ढूंढने और दूसरी सिम जारी कराने के लिए पुलिस रिपोर्ट का सहारा लेना पड़ता है। इसके लिए अब थाने जाने की जरूरत नहीं है, क्योंकि सिटीजन कॉप एप्लीकेशन के जरिए घर बैठे ही यह काम हो सकता है। नीचे जानिए कैसे इस एप्लीकेशन के जरिए कर सकते शिकायत…

ऐप में इसलिए जोड़ा फीचर

भोपाल पुलिस कमिश्नरेट के सिटीजन कॉप एप्लीकेशन के द्वारा फरियादी स्वयं अपनी शिकायत मोबाइल द्वारा दर्ज करा सकता है और उसकी पावती उसे स्वयं के ईमेल पर प्राप्त होगी। नागरिक सुविधाओं के लिहाज से आवश्यक है कि व्यक्ति को प्रत्येक थाने में रिपोर्ट की पावती मिले। जब व्यक्ति यात्रा कर रहा होता है या दो थानों के विभिन्न क्षेत्राधिकार का मामला आता है, तब मोबाइल गुम होने पर समस्या और जटिल होती है। रिपोर्ट करना मुश्किल पड़ता है। ऐसे में सिटीजन काॅप एप्लीकेशन के माध्यम से गुम मोबाइल की शिकायत की जा सकती है।

पुलिस कर्मियों को न्यू पुलिस कंट्रोल रूम में दी गई ट्रेनिंग

इस ऐप के संबंध में सभी थानों के पुलिस कर्मियों को न्यू पुलिस कंट्रोल रूम में ट्रेनिंग दी गई है। थानों के पुलिसकर्मी ट्रेनिंग के जरिए आमजन को मोबाइल फोन की शिकायत करने के बारे में जागरूक कर सकेंगे। ट्रेनिंग के दौरान सिटीजन कॉप एप्लीकेशन के डेवलपर भी उपस्थित रहे उन्होंने पुलिसकर्मियों को एप्लीकेशन के बारे में पूरी तरीके से जानकारी दी ताकि आने वाली कठिनाइयों को दूर किया जा सके। इस पुलिस ट्रेनिंग में पुलिस उपायुक्त क्राइम अमित कुमार अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त क्राइम शैलेंद्र सिंह चौहान भोपाल शहर के समस्त थानों के प्रभारी एवं साइबर क्राइम व क्राइम ब्रांच की तकनीकी टीम उपस्थित रही।

ऐसे करें शिकायत

आपको अपने गुम हुए मोबाइल की शिकायत दर्ज कराने के लिए सबसे पहले प्ले स्टोर पर जाकर सिटीजन कॉप एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा। उसके बाद एप्लीकेशन को ओपन करने पर अपनी कंट्री स्टेट और सिटी का नाम डालना होगा। इसके बाद आपको एप्लीकेशंस पर 9 तरह के ऑप्शन नजर आएंगे। जिसमें रिपोर्ट एंड इंसीडेंट (report incident), रिपोर्ट ट्राफिक जाम (traffic jam), कॉल पुलिस (call police) कॉल एडमिनिस्ट्रेशन, हेल्प मी (Help me), pathik, माय सेफ जोन (My Safe zone), रिपोर्ट लॉस्ट आर्टिकल (Report lost article), व्हीकल सर्च (Vehicle Search) इन नो ऑप्शन में से आपको रिपोर्ट लॉस्ट आर्टिकल पर जाना है। जहां आप अपने गुम हुए मोबाइल के बारे में पुलिस को बता सकते हैं।

लॉस्ट सेलफोन यूनिट द्वारा गुम मोबाइलों की रिपोर्ट

हालांकि भोपाल जिले के साइबर क्राइम सेल की लॉस्ट सेलफोन यूनिट द्वारा गुम मोबाइलों की रिपोर्ट एवं उनकी वापसी की निरंतर और प्रभावी कार्रवाई की जा रही है। सिटीजन कॉप एप्लीकेशन से इसमें और बेहतरी आएगी। इस बारे में भोपाल के सभी थानों के हेड मुहर्रिर को न्यू पुलिस कंट्रोल रूम में बुधवार को 10 बजे प्रशिक्षण दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *