नई दिल्ली

एक समय बाद पैदा नही होगा “लड़का” ? धरती पुरुषों से हो सकती है खाली, विलुप्त होने के कगार पर Y गुणसूत्र, वैज्ञानिको के दावे से मचा हड़कंप…!

तो देश में लिंगानुपात में सुधार लाने के लिए सरकार कई तरह के प्रयास कर रही है। लगातार जागरूकता अभियान भी चलाए जा रहे हैं।
पिछले कुछ वर्षों में लिंगानुपात में काफी सुधार भी देखा जा रहा है। यानि कि बेटियों की संख्या अब बेटों की तुलना में बढ़ने लगी है। मगर आपको जानकर हैरानी होगी कि अब कुछ ऐसा होने जा रहा है कि आने वाले समय में किसी को भी बेटा पैदा नहीं होगा। यह खबर बेटे की चाह रखने वाले लोगों के लिए बड़ा झटका हो सकती है। पुरुषों के Y गुणसूत्र के खात्मे पर किए गए वैज्ञानिकों के इस बड़े खुलासे ने हड़कंप मचा दिया है। आइए अब आपको बताते हैं कि आखिर क्या वजह है कि आगामी समय में बेटे पैदा होना मुश्किल हो सकता है। ऐसे में मानव सभ्यता के मिट जाने का भी खतरा है।

जैसा कि आप जानते हैं “इंसानों और अन्य स्तनपायी जीवों के लिंग का निधार्रण Y नक्रोमोसाम के एक नर-निर्धारण जीन द्वारा किया जाता है, लेकिन अब कुछ विशेष वजहों से मानवों में यह Y (वाई) गुणसूत्र कम हो रहा है। वैज्ञानिकों का दावा है कि यह कुछ वर्षों बाद पूरी तरह से गायब हो सकता है। ऐसे में किसी को भी बेटा पैदा नहीं होगा और कुछ लाख वर्षों में धरती पुरुषों से खाली हो सकती है। वैज्ञानिकों के इस चेतावनी भरे खुलासे ने पूरी दुनिया में हलचल मचा दी है। आखिर ऐसा क्या हो गया जिससे कि पुरुषों के Y गुणसूत्र पर खतरे के बादल मंडराने लगे हैं।

धरती पुरुषों से हो सकती है खाली

वैज्ञानिकों का दावा है कि यदि हमने समय रहते एक नया सेक्स जीन विकसित नहीं किया, तो हम विलुप्त हो सकते हैं। यानि की धरती पुरुषों से पूरी तरह खाली हो सकती है। हालांकि यह होने में अभी लाखों वर्ष का समय लग सकता है। मगर हम तेजी से उसी ओर बढ़ रहे हैं, क्योंकि पुरुषों के Y गुणसूत्र लगातार घटते जा रहे हैं। कृन्तकों की दो शाखाएं पहले ही अपना वाई गुणसूत्र खो चुकी हैं और फिलहाल जीवित हैं। नेशनल एकेडमी ऑफ साइंस की कार्यवाही में एक नया पेपर दिखाता है कि स्पाइनी चूहे ने एक नया नर-निर्धारण जीन कैसे विकसित किया है।

कैसे होता है मनुष्यों में लिंग निर्धारण

वाई गुणसूत्र मनुष्यों में लिंग को कैसे निर्धारित करता है मनुष्यों में यह भी जानना आपके लिए जरूरी है। यह बिलकुल वैसे होता है जैसे कि अन्य स्तनधारियों में। मानवों में मादा में दो एक्स गुणसूत्र होते हैं और नर में एक एक्स और एक छोटा सा गुणसूत्र होता है जिसे वाई कहा जाता है। नामों का उनके आकार से कोई लेना-देना नहीं है। एक्स में लगभग 900 जीन होते हैं जो सेक्स से संबंधित सभी प्रकार के काम करते हैं। लेकिन वाई में कुछ जीन (लगभग 55) और बहुत सारे गैर-कोडिंग डीएनए होते हैं – सरल दोहराए जाने वाले डीएनए जो कुछ भी नहीं करते हैं। लेकिन वाई क्रोमोसोम कुछ खास करता है, क्योंकि इसमें एक महत्वपूर्ण जीन होता है जो भ्रूण में नर विकास शुरू करता है। गर्भाधान के लगभग 12 सप्ताह बाद, यह मास्टर जीन उन दूसरे जीन की तरफ जाता है जो वृषण के विकास को नियंत्रित करते हैं। भ्रूण वृषण पुरुष हार्मोन (टेस्टोस्टेरोन और इसके संबद्ध हारमोन) बनाता है, जो यह सुनिश्चित करता है कि बच्चा एक लड़के के रूप में विकसित हो। इस मास्टर सेक्स जीन की पहचान 1990 में एसआरवाई के रूप में की गई थी। यह एसओएक्स9 नामक जीन से शुरू होने वाले एक आनुवंशिक मार्ग को ट्रिगर करके काम करता है, जो सभी कशेरुकियों में नर लिंग निर्धारण के लिए महत्वपूर्ण है, हालांकि यह सेक्स क्रोमोसोम पर आधारित नहीं है।

विलुप्त होने के कगार पर Y गुणसूत्र

लापता वाई अधिकांश स्तनधारियों में हमारे समान एक्स और वाई गुणसूत्र होते हैं। बहुत सारे जीन के साथ एक एक्स और एसआरवाई के साथ एक वाई और कुछ अन्य। नर और मादा में एक्स जीन की असमान मात्रा के कारण यह प्रणाली समस्याओं के साथ आती है। ऐसी अजीब व्यवस्था कैसे विकसित हुई? आश्चर्यजनक खोज यह है कि ऑस्ट्रेलिया के प्लैटिपस में पूरी तरह से अलग सेक्स क्रोमोसोम हैं, जो पक्षियों की तरह होते हैं। प्लैटिपस में एक्स वाई जोड़ी सिर्फ एक साधारण गुणसूत्र है, जिसमें दो समान सदस्य होते हैं। इससे पता चलता है कि स्तनपायी एक्स और वाई गुणसूत्रों की एक सामान्य जोड़ी बहुत पहले नहीं थी। इसका मतलब यह होना चाहिए कि वाई गुणसूत्र ने 16 करोड़ 60 लाख वर्षों में 900-55 सक्रिय जीन खो दिए हैं जो कि मनुष्य और प्लैटिपस अलग-अलग विकसित कर रहे हैं। यह प्रति दस लाख वर्षों में लगभग पाँच जीनों का नुकसान है। अगर यह नुकसान इसी दर से चलता रहा तो अंतिम 55 जीन भी एक करोड़ 10 लाख वर्षों में चले जाएंगे।

चूहों पर प्रयोग से खुलासा

पूर्वी यूरोप के मोल वोल और जापान के कांटेदार चूहों में से प्रत्येक में कुछ प्रजातियां हैं जिनमें वाई गुणसूत्र और एसआरवाई पूरी तरह से गायब हो गए हैं। हालांकि यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि मोल वोल एसआरवाई जीन के बिना सेक्स का निर्धारण कैसे करते हैं, होक्काइडो विश्वविद्यालय के जीवविज्ञानी असाटो कुरोइवा के नेतृत्व में एक टीम को स्पाइनी चूहे को बेहतर तरीके से जानने का मौका मिला। विभिन्न जापानी द्वीपों पर तीन प्रजातियों का एक समूह सभी लुप्तप्राय। कुरोइवा की टीम ने पाया कि स्पाइनी चूहों के वाई गुणसूत्र पर अधिकांश जीन अन्य गुणसूत्रों में स्थानांतरित कर दिए गए थे। लेकिन उसे एसआरवाई का कोई संकेत नहीं मिला, न ही इसके लिए विकल्प बनने वाले जीन ही मिले। अब अंत में उन्होंने पीएनएएस में एक सफल पहचान प्रकाशित की है। टीम ने ऐसे अनुक्रम पाए जो नर के जीनोम में थे, लेकिन मादा के नहीं, फिर इन्हें परिष्कृत किया और प्रत्येक चूहे पर अनुक्रम के लिए परीक्षण किया। उन्होंने जो खोजा वह स्पाइनी चूहे के क्रोमोसोम तीन पर प्रमुख सेक्स जीन एसओएक्स9 के पास एक छोटा सा अंतर था। एक छोटा दोहराव (तीन अरब से अधिक में से केवल 17,000 बेस जोड़े) सभी नर में मौजूद था और मादा में कोई नहीं था।

विलुप्त न हो जाए मानव जातियां

Y गुणसूत्र के पुनरुत्पादन के लिए शुक्राणु की आवश्यकता है और हमें पुरुषों की आवश्यकता है, जिसका अर्थ है कि वाई गुणसूत्र का अंत मानव जाति के विलुप्त होने का अग्रदूत हो सकता है। नई खोज एक वैकल्पिक संभावना का समर्थन करती है – कि मनुष्य एक नया लिंग निर्धारण जीन विकसित कर सकता है। हालांकि, एक नए लिंग निर्धारण जीन का विकास जोखिम के साथ आता है। क्या होगा अगर दुनिया के विभिन्न हिस्सों में एक से अधिक नई प्रणाली विकसित हो जाए? सेक्स जीन का एक “युद्ध” नई प्रजातियों के अलगाव का कारण बन सकता है, जो वास्तव में मोल वोल और स्पाइनी चूहों के साथ हुआ है। इसलिए, यह संभव है कि एक करोड़ 10 लाख साल के बाद पृथ्वी पर कोई मनुष्य न मिले – या कई अलग-अलग मानव प्रजातियाँ हों, जिन्हें उनके अलग-अलग लिंग निर्धारण प्रणालियों द्वारा अलग रखा गया हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *