नई दिल्ली

बिग ब्रेकिंग : अब किसानों को भी मोदी सरकार देगी हर महीने 3 हजार रुपए पेंशन,वृद्धावस्था में नहीं होगी आर्थिक समस्या, ऐसे उठा सकते हैं योजना का लाभ…

देश के किसानों को हर महीने 3000 रुपए का पेंशन मोदी सरकार 60 साल के उम्र के बाद पेंशन योजना के तहत देगी।केंद्र की मोदी सरकार किसानों के लिए कई योजनाएं लाती रहती है। जिससे उनकी आय में वृद्धि हो सके। साथ ही कई ऐसी योजनाएं भी सरकार चला रही है। जिससे उनको एक सुरक्षित भविष्य मिल सके। उन्हीं में से एक है ‘पीएम किसान मानधन योजना’ यह एक प्रकार की किसान पेंशन योजना है। इस योजना में खासतौर पर आर्थिक रूप से कमजोर छोटे एवं सीमान्त किसानों के भविष्य को सुरक्षित करने व उन्हें वृद्धावस्था में पेंशन के माध्यम से सामाजिक सुरक्षा का लाभ प्रदान किया जाता है। केन्द्र सरकार की इस योजना में कुछ रुपए निवेश कर 60 वर्ष की आयु पूरी होने के बाद प्रतिमाह 3000 रुपये की पेंशन राशि पा सकते है

योजना में आधा प्रीमियम दे रही केन्द्र सरकार:

सरकार की इस योजना के तहत किसानों को 3,000 रुपये की पेंशन राशि हर महीने 60 साल की आयु के बाद मिलती है। यानि किसानों को पूरे साल में 36,000 रूपये की आर्थिक मदद पेंशन के रूप में उनके बैंक खातों में डीबीटी के माध्यम से दी जाती है। इस योजना के माध्यम से देश के 18 से 40 वर्ष के किसान योजना में आवेदन कर 60 वर्ष की आयु के बाद पेंशन का लाभ प्राप्त कर सकते है। इसके लिए किसान को योजना में निर्धारित शर्तों के अनुसार परिपक्कता अवधि पूरी होने तक 55 रूपये से लेकर 200 रूपये तक का निवेश करना होता है। जिसमें यदि आवेदक किसान 18 वर्ष की आयु से योजना में निवेश शुरू करता है, तो उन्हें 55 रूपये और 40 वर्ष की आयु में 200 रूपये के प्रीमियम का भुगतान प्रतिमाह योजना में करना होगा।

वृद्धावस्था में नहीं होगी आर्थिक समस्या:

केंद्र सरकार किसानों की आर्थिक सहायता के लिए पीएम किसान मानधन नाम से वित्तीय सहायता योजना चला रही है। सरकार की इस योजना के तहत किसानों को 3,000 रुपये की पेंशन राशि हर महीने 60 साल की आयु के बाद आर्थिक मदद पेंशन क तौर पर मिलती है। यानि किसानों को पूरे साल में 36,000 रूपये की आर्थिक मदद पेंशन के रूप में दिए जाते हैं। इसके अलावा केंद्र सरकार की एक ऐसी ही वित्तीय सहायता पीएम किसान योजना के तहत किसानों को सालाना 6000 रुपए भी मिल जाते है। यानि केंद्र सरकार की इन दोनों योजना से लाभार्थी किसान को बैंक खाते में सालाना 42000 हजार रुपए आर्थिक सहायता प्राप्त हो जाती है। यानि किसान वृद्धावस्था में बिना किसी आर्थिक समस्या के बड़ी आसानी से अपना जीवन यापन कर सकता है।

पीएम मानधन योजना की ये है पात्रता
:

केंद्र सरकार की इस योजना में केवल छोटे और सीमांत किसान ही आवेदन कर सकते हैं। तथा जिन किसानों के पास 2 हेक्टेयर या उससे कम कृषि योग्य भूमि है। ऐसे किसान इस योजना के योग्य है। प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना में आवेदन करने के लिए आपकी आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

ऐसे करें आवेदन

Kisan Pension Yojana: केंद्र सरकार की इस पेंशन योजना में आप दो तरीके से आवेदन कर सकते है। पहला आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) में जाकर के ऑफलाइन आवेदन कर सकते है। इसके अलावा आप स्वयं कंप्यूटर की सहायता से प्रधानमंत्री मानधन योजना की ऑफिसियल वेबसाइट https://maandhan.in/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *