बरमकेला

बरमकेला: बरमकेला थाना प्रभारी की टीम ने शासकीय महाविद्यालय बरमकेला में छात्र-छात्राओं को साइबर अपराध के बारे में किया जागरूक….सोशल मीडिया के माध्यम से होने वाले साइबर अपराधों के बारे जानकारी दी जानकारी….

बरमकेला। डॉ. शक्राजीत नायक शासकीय महाविद्यालय बरमकेला में आज थाना प्रभारी की टीम पहुंच कर साइबर क्राइम कार्यशाला के संबंध में छात्र-छात्राओं को साइबर अपराध के बारे में जागरूक किया गया।

महिलाओं पर होने वाले अपराध से अपने आप को कैसे सुरक्षित रख सके छात्र-छात्राओं को अभिव्यक्ति एप डाउनलोड करने का कहा। इसका उपयोग करके हम स्वयं ओर दूसरों की रक्षा कर सकते हैं। एप में आनलाइन शिकायत, महिला सुरक्षा दिया गया है। आनलाइन शिकायत में घर से ही शिकायत दर्ज करा सकते हैं। साथ ही
टीआई द्वारा इंटरनेट बेकिंग, ऑनलाइन फाड, वालेट/ यूपी आई संबंधित धोखाधड़ी से बचने के लिए छात्र छात्रों को सावधानी बरतने की जानकारी देते हुए फेसबुक हेकिंग, बारकोड के माध्यम से होने वाले फाड, व्हाट्सएप हेकिंग से बचाव, फर्जी वेबसाइट से होने वाले फाड के संबंध में सावधानियां बरतने की सलाह दी।फेसबुक, इंस्ट्राग्राम, व्हाटइसएप आदि सोशल साइट्स से हनी ट्रेप के संबंध में साइबर अपराध की जानकारी दी। तथा सिम कार्ड के माध्यम से, एटीएम कार्ड बदलकर, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड के माध्यम से, बायामेट्रिक, यूपीआई संबंधी फाड के प्रति जागरूक किया ।

फोन कॉल के माध्यम से होने वाले फ्राड, पालिसी, चिट फंड, लाटरी का लालच देकर की जाने वाली जालसाजी, ऑनलाइन एप के माध्यम से सामान खरीदने व बेचने से संबंधित फाड तथा सोशल मीडिया के माध्यम से होने वाले साइबर अपराधों के बारे विस्तृत जानकारी दी गई। इस अवसर पर–लक्ष्मण प्रसाद पटेल टीआई, डॉक्टर सी.एस.पटेल, ए.के.गुप्ता, एस.के.साकरे, धनजंय बरठ,तिरिथलाल सारथी, हिमाद्री साहु पुलिस स्टाफ सहित छात्र छात्राए उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *