नई दिल्ली

इंतजार खत्म! देश के इन 10 राज्यों में होगी बारिश, आंधी तूफान का भी अलर्ट जारी…

दिल्ली से राहत कब मिलेगी इस बात का लोगों को बेसब्री से इंतजार था, शायद वह दिन आ गया है, दरअसल, भीषण गर्मी का कहर झेल रहे कई राज्यों में आज बारिश का अनुमान जताया गया है, दिल्ली, यूपी, बिहार समेत देश के विभिन्न राज्यों में कई दिनों तक भीषण गर्मी पड़ने के बाद अब कुछ राहत मिली है। तापमान में कमी आने की वजह से हीटवेव नहीं चल रही है, जबकि कम-से-कम 10 राज्यों में बारिश होने की संभावना है।

इन राज्यों में उत्तर प्रदेश के कुछ इलाके, पंजाब, दिल्ली, हरियाणा, बिहार आदि शामिल हैं, उधर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड जैसे राज्यों में काफी बारिश भी हुई है, इसके अलावा, मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि ओडिशा के कुछ जिलों में भी बारिश की संभावनाएं हैं।

हीटवेव से राहत, इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश

पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, कर्नाटक, बिहार, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, छत्तीसगढ़ आदि में आज हल्की बारिश का अनुमान है। इसके अलावा, हिमाचल प्रदेश में भी तेज बारिश हो सकती है, ओडिशा को लेकर मौसम विभाग ने कहा है कि अगले कुछ घंटों में कटक और भुवनेश्वर में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है, साथ ही, आंधी-तूफान के भी आसार जताए जा रहे हैं। बिजली भी कड़क सकती है, जिसकी वजह से लोगों को सुरक्षित जगह में ही रहने की चेतावनी दी गई है।

बिहार के 2 दर्जन से भी ज्यादा जिलों में होगी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक आज और कल बिहार के 31 जिलों में बारिश और वज्रपात होने के आसार है, इसको लेकर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट भी जारी किया है। मौसम विभाग की मानें तो अगले दो-तीन दिनों तक बिहार के कई इलाकों में बारिश और वज्रपात होने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर और दक्षिण बिहार दोनों ही क्षेत्रों में इस सप्ताह के अंत तक मौसम खुशगवार बना रहेगा और बारिश होगी जिससे आम लोगों को तकदीर गर्मी से राहत मिलेगी।

उत्तराखण्ड में बारिश

उधर, मंगलवार दोपहर बाद केदारनाथ धाम सहित सम्पूर्ण रुद्रप्रयाग जनपद में जमकर बारिश हुई, बारिश से जहां पिछले कई दिनों से जंगलों में लगी आग बुझ गई। वहीं, लोगों को तपती गर्मी से भी निजात मिला है, हालांकि, केदारनाथ धाम में बारिश होने से यात्रा तैयारियां भी प्रभावित हुई हैं, पिछले कई दिनों से बारिश न होने के कारण गर्मी से आम जनता परेशान थी। अत्यधिक गर्मी के कारण जंगल बुरी तरह से जल रहे थे।

शिमला में घरों में घुसा पानी

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में हुई बारिश कहर बनकर बरसी है, कृष्णा नगर में नालों के ब्लॉक होने से सारा पानी लोगों के घरों में जा घुसा है, नालों के कूड़े से लोगो के घर भर गए, लोगों का इन घरों में बैठना मुश्किल हो गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *