बिलासपुर

प्रसिद्धी की दीवार, घायलों को अस्पताल पहुंचाने वालों का होगा सम्मान….

बिलासपुर। सड़क हादसे में घायलों को समय पर उपचार उपलब्ध कराकर कई लोगों की जान बचाई जा सकती है। अधिकतर मामलों में पुलिस केस में फंसने के डर से लोग घायलों की मदद नहीं करते।

इसके कारण सड़क हादसों में मौत का आंकड़ा बढ़ा है। लोगों की जान बचाने के लिए पुलिस की ओर से एक पहल की गई है। इसमें यातायात थाने के सामने प्रसिद्धी की दीवार बनाई गई है। इस दीवार में उन लोगों की फोटो लगाई जाएगी, जिन्होंने घायलों की समय पर मदद कर अस्पताल पहुंचाया। इसका उद्देश्य लोगों को घायलों की मदद के लिए प्रेरित करना है। एएसपी यातायात नीरज चंद्राकर ने बताया कि सड़क हादसों में मौत का आंकड़ा चौंकाने वाला है।

अलग-अलग माध्यमों से की गई जांच में पता चला है कि अधिकतर मौत समय पर उपचार नहीं मिल पाने के कारण होती है। लोग घायलों की मदद कर कई जान बचा सकते हैं। इसी सोच को आगे बढ़ाने के लिए एसपी रजनेश सिंह की पहल पर प्रसिद्धी की दीवार बनाई गई है। इसमें उन लोगों की तस्वीर लगाई जाएगी जिन्होंने घायलों की मदद कर समय पर अस्पताल पहुंचाया। इसके अलावा ऐसे लोगों को पुलिस की ओर से सम्मानित भी किया जाएगा।

भीड़ का हिस्सा ना बने, करें घायलों की मदद

सड़क हादसे में लोग घायलों की मदद करने से कतराते हैं। उन्हें लगता है कि घायलों की मदद करने से वे पुलिस की पूछताछ में उलझ सकते हैं। एएएसपी नीरज चंद्राकर ने बताया कि सड़क हादसे में घायलों की मदद करने वालों से पुलिस की ओर से अनावश्यक पूछताछ नहीं की जाती।

घायलों की मदद करने वालों को पुलिस की ओर से पुरस्कृत किया जाता है। बीते दिनों एसपी रजनेश सिंह ने ऐसे 10 लोगों को सम्मानित किया जिन्होंने घायलों को अस्पताल तक पहुंचाने में मदद की। उनकी तस्वीर भी यातायात थाने की दीवार में लगाई गई है। आने वाले दिनों में ऐसे लोगों को सम्मानित कर इस क्रम को आगे बढ़ाया जाएगा।

जागरूकता से कम होगा मौत का आंकड़ा

हादसों में घायल अधिकतर लोगों की मौत समय पर उपचार नहीं मिलने के कारण होती है। इस समय कई लोग हादसों को देखकर भी नजर अंदाज करते हैं। जागरूकता से इसे कम किया जा सकता है। जागरूक लोग हादसे में घायलों की मदद करें, साथ ही दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें। इससे हादसे में मौत का आंकड़ा कम होगा। साथ ही लोगों को प्रसिद्धी और सम्मान भी मिलेगा। इसके लिए यातायात पुलिस की ओर से पहल की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *