अन्य

छत्तीसगढ़ मे है दुनिया का सबसे महंगा आम, मार्केट मे इसकी कीमत है 02 लाख रुपये, जानिए क्या है इसका नाम और खाशियत….

जब बात फलों की चल रही हो तो आम का जिक्र हो ऐसा हो ही नहीं सकता. क्योंकि उसे फलों का राजा भी कहा जाता है. आज हम आपको सूरजपुर जिले के एक ऐसे आम के बारे में बताएंगे जो किसी आम आदमी के खरीदने के बस की बात नहीं है।
इस आम का स्वाद केवल खास आदमी ही उठा सकता है. क्योंकि इस आम की कीमत सुन आप चौंक जाएंगे. कि आखिर इस आम में ऐसा क्या है?

दरअसल सूरजपुर के कमलपुर गांव में एक कोल फिल्ड के रिटायर्ड जनरल मैनेजर राजेंद्र गुप्ता ने रिटायर होने के बाद खेती की तरफ रुझान बढ़ा. थोड़ा अलग सोचते हुए गांव में ही खेती करने की सोची. इसके बाद उन्होंने फलदार पौधों की खेती शुरू कर दी. वहीं रिटायर होने के बाद कमलपुर गांव में खेत के थोड़े से हिस्‍से पर दुर्लभ और कई विदेशी आम के पौधे लगा दिए.

जापान से आया आम् का पौधा

राजेंद्र गुप्ता ने अपने खेत में विदेशी और दुर्लभ प्रजाती के कई आम का रोपण किया. इस दौरान उन्होंने जापान के मियाजाकी आम के दो पौधे अपने खेत में लगाए. बता दें कि इस साल मियाजाकी आम के पेड़ में वह फल लगा जो पूरी दुनिया का सबसे महंगा आम है. तस्वीर में दिख रहे इस मियाजाकी आम की अंतर्राष्ट्रीय कीमत लगभग 2 लाख 80 हजार रुपए है.

2 लाख 80 हजार रुपये किलो का आम

वहीं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एक किलो आम की कीमत 2 लाख 80 हजार रुपए है. इस दुर्लभ आम की कीमत ही इसे बेशकिमती और सबसे खास बनाती है. इस आम को विदेशों में किसी बड़े भेंट के रुप में भी एक दूसरे को दिया जाता है. राजेंद्र गुप्ता बताते हैं कि उनका खेती की ओर शुरू से ही रुझान रहा है, इसलिए रिटायर होते ही वह खेती और बागवानी में जुट गए. उनका मानना है कि आज के युवाओं को भी खेती की तरफ रुख करने की आवश्यकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *