रायपुर

छत्तीसगढ़ ब्रेकिंग: रायपुर एम्स मे निकली बंफर भर्ती, ऐसे करें आवेदन…

रायपुर: अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में 3055 पदों पर वैकेंसी निकाली गई है. नर्सिंग ऑफिसर के खाली पदों के लिए इच्छुक उम्मीदवार 5 मई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. एम्स की ओर से निकाली गई इस वैकेंसी में पोस्टिंग देश के किसी भी कोने में दी जा सकती है. जनरल, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस श्रेणी के आवेदकों को 3000 आवेदन शुल्क देना होगा. वहीं एसटी और एससी श्रेणी के आवेदकों को 2400 रुपए आवेदन शुल्क के रूप में अदा करना होगा. उम्मीदवार की उम्र 18 वर्ष से 35 वर्ष तक होनी चाहिए. आरक्षित श्रेणी के आवेदकों को आयु सीमा में सरकारी नियमानुसार छूट भी दी जाएगी.

भारतीय नर्सिंग परिषद में रजिस्ट्रेशन अनिवार्य: नर्सिंग ऑफिसर के लिए आवेदक को बीएससी नर्सिंग की डिग्री के साथ भारतीय नर्सिंग परिषद के साथ एक नर्स या मिडवाइफ के रूप में पंजीकृत होना जरूरी है. जनरल नर्सिंग मिडवाइफरी में डिप्लोमा होना जरूरी है. इसके अलावा 50 बिस्तर वाले अस्पताल में 2 साल का अनुभव और राज्य नर्सिंग काउंसलिंग में नर्सरी और मिडवाइफ के रूप में पंजीयन होना भी जरूरी है.

3 जून को होगी परीक्षा: आवेदन की अंतिम तारीख 5 मई 2023 है. वहीं इसकी परीक्षा 3 जून 2023 निर्धारित की गई है. आवेदनकर्ता के पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र के साथ ही जाति और निवास प्रमाण पत्र होने चाहिए. आवेदक विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

देशभर में हैं 19 एम्स हास्पिटल: पूरे भारत में एम्स की संख्या 19 है, जिसमें सबसे पहले दिल्ली में साल 1956 में एम्स की स्थापना हुई. इसके बाद 2012 में जोधपुर, भुवनेश्वर, भोपाल, पटना, रायपुर, ऋषिकेश में एम्स शुरू हुए. 2013 में रायबरेली, 2018 में नागपुर मंगलगिरी, 2019 में गोरखपुर, फिर तेलंगाना में एम्स खोला गया. उसके बाद लगातार देश के कई शहरों में एम्स खोला जा रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *