नई दिल्ली

आपके पास मौजूद 100, 500 या 2000 रुपये के नोट असली हैं या नहीं, पता करें मिनटो मे, पढ़िए कैसे…

नकली करेंसी का बाजार में चलन देश की अर्थव्यवस्था पर स्थायी प्रभाव डाल सकता है। शाहिद कपूर की हालिया वेब सीरीज फर्जी ने भी नकली नोटों के मुद्दे पर प्रकाश डाला।आपके पास मौजूद 100, 500 या 2000 रुपये के नोट असली हैं या नहीं, यह जानने के लिए आपको कुछ चेक करना होगा।

वॉटरमार्क देखें

भारतीय करेंसी नोटों पर एक वॉटरमार्क होता है जिसे प्रकाश पड़ने पर देखा जा सकता है। वॉटरमार्क महात्मा गांधी का चित्र है और नोट के बाईं ओर दिखाई देता है।

सिक्योरिटी थ्रेड चेक करें

एक सिक्योरिटी थ्रेड भारतीय करेंसी नोटों के माध्यम से लंबवत रूप से चलता है। इस थ्रेड पर नोट के मूल्यवर्ग के साथ आरबीआई लिखा हुआ है।

छपाई की गुणवत्ता को चेक करें

भारतीय करेंसी नोट जो वास्तविक हैं उनमें तेज रेखाओं के साथ बेहतर छपाई की गुणवत्ता है। हो सकता है कि नकली नोटों में वो न हों।

सी-थ्रू रजिस्टर को चेक करें

सभी भारतीय करेंसी नोटों में एक व्यू-थ्रू रजिस्टर होता है, जो नोट के मूल्यवर्ग की एक छवि होती है, जो नोट के आगे और पीछे छपी होती है, जो प्रकाश के सामने रखने पर पूरी तरह से संरेखित होती है।

माइक्रो-लेटरिंग की जांच करें

भारतीय करेंसी नोटों में माइक्रो-लेटरिंग भी होती है जिसे मैग्नीफाइंग ग्लास से देखा जा सकता है। वास्तविक नोटों पर माइक्रो-अक्षर स्पष्ट होते हैं लेकिन नकली नोटों पर धुंधले हो सकते हैं।

पेपर को चेक करें

भारतीय करेंसी नोट जो वास्तविक हैं, उच्चतम गुणवत्ता के कागजों पर मुद्रित होते हैं। कागज न केवल कुरकुरा होता है बल्कि इसकी एक अनूठी बनावट भी होती है।

सीरियल नंबर की चेक करें

भारतीय करेंसी नोटों पर एक अद्वितीय सीरियल नंबर भी छपा होता है, इसलिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि नोट के दोनों तरफ सीरियल नंबर समान हो और साइड पैनल पर छपे सीरियल नंबर से भी मेल खाता हो।

नकली नोट मिल जाए तो क्या करें?

नकली भारतीय करेंसी नोटों के चलन को रोकने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) कई उपाय करता है। यदि आपके सामने कोई नकली करेंसी नोट आता है, तो आपको बिना देर किए अधिकारियों को इसकी सूचना देनी चाहिए। नकली करेंसी नोटों को समेटकर रखना भारत में एक आपराधिक अपराध है। जब आपको करेंसी नोट की प्रामाणिकता के बारे में संदेह हो, तो इसे सत्यापन के लिए बैंक या मुद्रा विनिमय केंद्र पर ले जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *