नई दिल्ली

बिग ब्रेकिंग: 1 मार्च से बैंक, EMI, ट्रेन, बैंक और गैस सहित इनके नियमों और कीमतों मे होगा बदलाव, पढ़िए काम की खबर….

फरवरी का महीना अब खत्म होने जा रहा है वहीं 1 मार्च से नियमों में बदलाव किया जा रहा है जिस जानना आपके लिए बेहद जरूरी है. अगले महीने की 1 तारीख से नये नियम लागू हो जायेंगे जो आपके जेब के भारी साबित हो सकते हैं.
इन नियमों में आपके बैंक की ईएमआई, घरेलू गैस सिलेंडर, रेलवे के नये नियम बैंक के हॉलिडे शामिल है. वहीं रेलवे ने कहा है कि वो कई ट्रेनों के समय सारणी में बदलाव करेगी जो आपके लिए जानना जरूरी है. आज आपको बताएंगे की 1 मार्च से आप पर कितना बोझ बढ़ने वाला है कितना बदलेगा आपका जीवन.

ईएमआई में बदलाव

रिजर्व बैंक ने अपने फरवरी के मॉनिटरी पॉलिसी में बदलाव करते हुए रेपो रेट को बढ़ा दिया था. आरबीआई ने बदलाव करते हुए 6.25 से बढ़ाकर 6.50 कर दिया था. जिसके बाद से ही बैंक से कर्ज लेना महंगा हो गया था. अब यह नया नियम 1 मार्च से लागू होगा वो आपके जेब पर असर पड़ेगा मौजूदा कर्ज के ईएमआई भी बढ़ जायेगी.

गैस की कीमतों में बदलाव

1 मार्च से सीएनजी, पीएनजी घरेलू गैस की कीमतें हर महीने की शुरूआत में तय किया जाता है. लेकिन पिछले महीने फरवरी में गैस के दाम नहीं बढ़े थें. लेकिन इस महीने रुपये के गिरावट अंतराष्ट्रीय बजार में दाम बढ़ने की वजह से गैस के दाम को बढ़ाया जा सकता है. जिसका असर इस त्योहारी महीने में पड़ेगा.

ट्रेन के समय में बदलाव

मार्च से गर्मियों की शुरूआत हो रही है ऐसे ये आशा जताई जा रही है कि रेलवे अपने ट्रेनों के समय सारणी में बदलाव कर सकता है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक रेलवे 1 मार्च से 5 हजार से अधिक पैसेंजर ट्रेनों के समय में बदलाव कर सकती है जिससे लोगों को परेशानी हो सकती है लेकिन रेलवे इससे संबंधित नोटिफिकेशन जारी करेगी. जिससे लोगों को परेशानी कम होगी.

बैंक बंद

बैंक में जिन लोगों का काम अधुरा पड़ा हुआ है वो मार्च में जल्दी निपटा लें अन्यथा समस्या का सामना करना पड़ सकता है. मार्च में होली नवरात्र के कारण कुल 12 दिन बैंक बंद रहेंगे इससे लोगों को परेशानी का समना पड़ सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *