सारंगढ़

सचिन पायलट ने बीजेपी पर जमकर साधा निशाना..उमेश ने कहा जनता परिवर्तन के मूड मे.. उत्तरी जांगड़े और अरुण मालाकार ने जनता से मांगा आशीर्वाद…

सारंगढ़ । नगर के जवाहिर भवन मैदान में कांग्रेसी दिग्गज नेता सचिन पायलट छग प्रभारी , उमेश पटेल विधायक , उत्तरी गनपत जांगड़े विधायक, जिला कांग्रेस अध्यक्ष अरुण मालाकार,लोकसभा प्रत्याशी श्रीमती मेनका देवी सिंह, सूरज तिवारी जवाहिर भवन मैदान में आमसभा को सुनने उमड़े जनसैलाब में जमकर गरजे । सूरज तिवारी ने कहा कि मोदी है तो मुमकिन है हां मुमकिन है । विपक्ष के नेताओं को जेल में डालना मुमकिन है । गरीबों को कुचलना मुमकिन है । किसानों के विरोध में तीन कानून लाना मुमकिन है ।नोटबंदी करना मुमकिन है ।कांग्रेस 55 साल सत्ता में रही कभी किसी का मंगलसूत्र छीना क्या । अरुण मालाकार ने अपने उद्बोधन में कहा कि – हमने मनरेगा की स्कीम लाई , हम खाद्य सुरक्षा अधिनियम लेकर आए और यह मोदी कहता हैं कि – 80 करोड लोगों को 5 किलो मुफ्त राशन दे रहे हैं । हमने तो 35 किलो राशन मुफ्त दिया। अब महिलाओं के विकास के लिए महालक्ष्मी न्याय योजना के तहत प्रत्येक महिलाओं को 8533 रुपए प्रति माह एवं मनरेगा में कार्य करने वाले मजदूरों को₹400 प्रतिदिन का भुगतान करेंगे । युवाओं को नौकरी महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए 50% का आरक्षण देने की घोषणा घोषणा पत्र में कांग्रेस ने लाया है ।

विधायक श्रीमती उत्तरी जांगड़े ने अपने उद्बोधन में कहा कि – जैसे आपने मुझे आशीर्वाद दिया है वैसे ही आशीर्वाद कांग्रेस प्रत्याशी डॉ मेनका देवी सिंह को दीजिए । रायगढ़ लोकसभा क्षेत्र छग की महत्वपूर्ण लोकसभा क्षेत्र है औद्योगिक क्षेत्र के साथ ही यह आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र है इस क्षेत्र में विकास की रफ्तार जनता के मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति के साथ, प्राकृतिक संसाधनों, संस्कृति और परंपराओं के संरक्षण और संबोधन पर कार्य करने की आवश्यकता है , जो हमारे सांसद प्रत्याशी मेनका देवी सिंह करेंगे । डॉ मेनका देवी सिंह ने अपने उद्बोधन में अपने घोषणा पत्र के कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा की उन्होंने कहा कि – सारंगढ़, सरिया, जशपुर क्षेत्र में रेल लाइन विकसित करेंगे , जिले की जरूरत को पूरा करने के लिए एक हवाई अड्डा बनवाएंगे , सारंगढ़ के हरदी हवाई पट्टी को छत्तीसगढ़ के लिए एयर एंबुलेंस सेवा का केंद्र बनायेंगे , जशपुर और सारंगढ़ जिले में मेडिकल कॉलेज एवं सौ बिस्तर वाले अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त अस्पताल का निर्माण करवाएंगे , सारंगढ़ जिले में नवोदय विद्यालय बनवाएंगे, सारंगढ़ जिले में वन्य जीव और सांस्कृतिक ऐतिहासिक व धार्मिक स्थलों के ईको पर्यटक, रोजगार व आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देंगे ।उन्होंने यह भी कहा कि – विगत 25 वर्षों से रायगढ़ लोकसभा से भाजपा के प्रत्याशी चुनकर दिल्ली जा रहे हैं लेकिन इस क्षेत्र की जनता बुनियादी सुविधाओं के लिए तरस रही है । इस बार जनता से अपना मन बना लिया है और हमें पूरा विश्वास है कि कांग्रेस पार्टी को अपना आशीर्वाद जनता देगी ।

जनसभा में आक्रामक तेवर दिखाते हुए उमेश पटेल कहा कि – भाजपा जो 400 पार का नारा लगा रही हैं वह संविधान और आरक्षण बदलने की मंशा से लगा रही है । जिस संविधान को बाबा भीमराव अंबेडकर और डॉ राजेंद्र प्रसाद ने मिलकर बनाया , उनकी उस व्यवस्था को नष्ट करना चाहती है भाजपा । उन्होंने दावा किया कि – अगर केंद्र में फिर से एनडीए की सरकार बनी तो 2029 में देश से पूरी तरह से लोकतंत्र खत्म हो जाएगा ।जनता का मताधिकार भी समाप्त हो जाएगी ।राज्य सरकार पर पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार की जनहितैषी कार्य योजनाओं को समाप्त करने का आरोप राज्य सरकार पर लगाएं । पूरे देश में केंद्रीय जांच एजेंसी का दबाव बना कर दल बदल का खेल खेला जा रहा है , जो दबाव में नहीं आ रहे हैं उन्हें झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की तरह जेल में बंद कर दिया जा रहा है और जो नेता दल बदल कर भाजपा में शामिल हो रहे हैं उनका नाम इस केस से हटा कर उन्हें ईमानदारी का तमंगा दे रही हैं । प्रधानमंत्री पर निशाना चाहते हुए उमेश पटेल ने कहा कि – मोदी ने 10 साल के कार्यकाल में सिर्फ बेरोजगारी , महंगाई , नोटबंदी और लॉकडाउन ही दिया है । केंद्र में कांग्रेस की सरकार आने पर स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट को लागू कर किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा । नारी न्याय योजना के तहत गरीब वर्ग की महिलाओं को ₹1 लाख प्रति वर्ष दिया जाएगा। 25 लाख रुपए तक के निशुल्क इलाज की सुविधा दी जाएगी । 30 लाख युवाओं को नौकरी दी जाएगी ।

छत्तीसगढ़ कांग्रेस प्रभारी सचिन पायलट ने कहा कि – देश में 10 साल से एक ही पार्टी और एक ही व्यक्ति का राज चल रहा है । बेरोजगारी इस मौजूदा सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि है । धर्म, जात, पात के नाम पर भाजपा ने देश में अराजकता का माहौल पैदा कर दिया ।अब देश को ऐसी सरकार की जरूरत है जो गांव ,गरीब, मजदूर, किसान, महिला , बेरोजगार युवाओं के हितों में काम करें और यह सिर्फ कांग्रेस ही कर सकती है ।कांग्रेस विकास की बात करती है , जनता के हितों की काम करती है । भाजपा ने देश में हर वस्तु के दाम बढ़ाए महंगाई आसमान छूने लगी ।गरीब महंगाई रोजगार को लेकर चिंतित है । पायलट ने आगे कहा कि – मोदी जी ने दो करोड़ लोगों को रोजगार देने की बात कही थी वह नहीं हुआ । किसानों का उत्पादन दोगुना करने की बात कही थी वह तो हो नहीं पाया , बल्कि कृषि के काम में आने वाले सामानों पर जीएसटी और लगा दिया । ऐसे में कांग्रेस ने पांच न्याय की बात कही है जिसके अनुसार आम आदमी को महंगाई व बेरोजगारी से लड़ने की ताकत मिलेगी । इस न्याय योजना के तहत जहां महिलाओं को प्रतिवर्ष 1 लाख रुपए देंगे तो , वहीं मनरेगा के मजदूरों की रोजी बढ़ाने एवं शहरी क्षेत्र में रोजगार बढ़ाने का काम करेंगे । इसके अलावा किसान की आय में भी बढ़ोतरी होगी ।कांग्रेस सत्ता में आई तो कृषि के सामानों पर लग रही जीएसटी हटाएंगे , देश में केई सरकारी संसाधनों में वैकेंसी है , 30 लाख युवाओं को नौकरी देंगे । मोदी और शाह कहते हैं कि – हमने लाखों लोगों को नौकरी दी क्या आपको नौकरी मिली अगर नहीं मिली तो क्या मोदी जी झूठ बोल रहे हैं । किसानों की आमदनी बढ़ाने का काम करने का वादा मोदी ने किया था लेकिन आमदनी बढ़ाई ही नहीं वह झूठों के सरदार हैं ।उन्होंने कहा कि भाजपा के लोग संविधान बदलना चाहते हैं । हम संविधान नहीं बदलने देंगे भाजपा ने अडानी और अंबानी के कर्ज माफ किए हैं किसानों के नहीं । इस कार्य क्रम में हजारों लोगों की उपस्थिति रही मंच संचालन गोल्डी नायक कर रहे थे मंच पर वरिष्ठ नेता उपस्थित थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *