नई दिल्ली

Bank Holideys May 2023:मई में बैंक 11 दिन रहेंगे बंद,जानिये किस राज्य में कब रहेगी छुट्टी…

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जारी छुट्टियों की सूची के अनुसार मई में 11 दिनों तक बैंक बंद रहेंगे। हालांकि, मई में बैंक छुट्टियों की सूची में दूसरा शनिवार और रविवार भी शामिल हैं।

सूची में कुछ छुट्टियां केवल कुछ राज्यों या क्षेत्रीय छुट्टियों के लिए विशिष्ट हैं जबकि कुछ को सार्वजनिक छुट्टियों के रूप में नामित किया गया है।

1 मई (सोमवार): मई दिवस, महाराष्ट्र दिवस

5 मई (शुक्रवार): बुद्ध पूर्णिमा – दिल्ली, हरियाणा, महाराष्ट्र, पंजाब, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड, असम, बिहार, गुजरात, अरुणाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़

7 मई: रविवार

9 मई (मंगलवार): रवींद्रनाथ टैगोर का जन्मदिन

13 मई: दूसरा शनिवार

14 मई: रविवार

16 मई (मंगलवार): राज्य दिवस – सिक्किम

21 मई: रविवार

22 मई (सोमवार): महाराणा प्रताप जयंती – गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, राजस्थान

27 मई: चौथा शनिवार

28 मई: रविवार

बैंक 11 दिनों तक बंद रहेंगे, लेकिन ग्राहकों को चिंता नहीं करनी चाहिए क्योंकि ऑनलाइन इंटरनेट बैंकिंग सेवाएं हमेशा की तरह उपलब्ध रहेंगी। ग्राहक भौतिक रूप से बैंक से नकद जमा और निकासी नहीं कर पाएंगे लेकिन बाकी इंटरनेट सेवाओं का लाभ बिना किसी असुविधा के उठाया जा सकता है।

आरबीआई ने बैंक छुट्टियों को दो श्रेणियों में वर्गीकृत किया है- राष्ट्रीय अवकाश और सरकारी अवकाश। राष्ट्रीय छुट्टियों में तीन प्रमुख दिन शामिल हैं: गणतंत्र दिवस, स्वतंत्रता दिवस और महात्मा गांधी जयंती। इन दिनों बैंक और वित्तीय संस्थान कामकाज के लिए बंद रहते हैं।

इस बीच सरकारी छुट्टियों को राज्य सरकार की बैंक छुट्टियों और केंद्र सरकार की बैंक छुट्टियों के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। केंद्र सरकार के बैंक अवकाश पूरे देश में मनाए जाते हैं, जबकि राज्य सरकार के बैंक अवकाश विशिष्ट राज्यों पर लागू होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *