नई दिल्ली

राशनकार्ड नए नियम:राशनकार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर!अब इस नियम से मिलेगा दोहरा फायदा,जानिए पूरी जानकारी….

राशन कार्ड नए नियम: अगर आप भी राशन कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाली है। आपको बता दें कि अब सरकार ने राशन कार्ड धारकों के लिए एक बड़ा बदलाव किया है, इससे अब देश के करोड़ों राशन कार्ड धारकों को फायदा होगा।

हम आपको बता दें कि अगर आप मुफ्त राशन का लाभ उठा रहे हैं तो इसके साथ ही सरकार की ओर से कार्ड धारकों के लिए एक नई घोषणा की गई है। इस घोषणा के बाद राशन कार्ड धारकों को दोहरा लाभ मिलेगा। मालूम हो कि केंद्र सरकार इस महीने से कई सेवाओं का लाभ देने जा रही है। इसके लिए सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है। आइए जानते हैं केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए नए नियम।

जानिए राशन कार्ड के महत्वपूर्ण नियम

आपको बता दें कि सरकार ने राशन केंद्र पर आईपीओ मशीन को स्थाई कर दिया है. अब इसके अलावा राशन की दुकानों पर वितरण नहीं होगा. इन मशीनों को लगाने का मकसद सभी लोगों को पर्याप्त मात्रा में राशन उपलब्ध कराना है।

यानी राशन को लेकर किसी तरह की ठगी नहीं हो सकती। साथ ही सरकार ने राशन की दुकानों पर इलेक्ट्रॉनिक प्वाइंट ऑफ सेल (ईपीओएस) उपकरणों में इलेक्ट्रॉनिक तराजू जोड़ने को कहा है ताकि लोगों को सुरक्षित वितरण हो और सही राशि का भुगतान हो।

जानिए क्या हैं नए नियम

सरकार द्वारा जारी नए नियमों के अनुसार, संशोधन एनएफएसए के तहत सार्वजनिक वितरण प्रणाली (टीपीडीएस) की पारदर्शिता में सुधार करके अधिनियम की धारा 12 के तहत राशन वजन सुधार की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने का प्रयास करता है। एनएफएसए के तहत, सरकार देश में 80 करोड़ लोगों को क्रमशः 2 से 3 रुपये की लागत से 5 किलो गेहूं और चावल प्रदान कर रही है।

फ्री राशन के लिए होगा बड़ा ऐलान?

जानकारों की मानें तो माना जा रहा है कि 2024 में लोकसभा चुनाव के चलते सरकार आने वाले चुनाव में मुफ्त राशन को लेकर बड़ा ऐलान कर सकती है. साथ ही कई सुविधाएं भी मुहैया कराई जाएंगी। वर्तमान में केवल बीपीएल कार्ड धारकों को ही मुफ्त राशन मिल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *