सारंगढ़

कलेक्टर डॉ.सिद्दकी ने ली महिला बाल विकास विभाग की समीक्षा बैठक, एनीमिया से पीडि़त महिलाओं की सूची तैयार के दिए निर्देश….

सारंगढ़-बिलाईगढ़, 9 दिसम्बर 2022/ कलेक्टर डॉ.फरिहा आलम सिद्दकी ने आज जिले के सभाकक्ष में महिला बाल विकास विभाग की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने 12 दिसंबर से शुरू होने जा रहे शिविर जिसमें आंगनबाड़ी की महिलाओं की सहायता से पूरे जिले में 6 वर्ष तक के बच्चों का जाति प्रमाण पत्र बनवाया जाएगा इस संबंध में विस्तृत चर्चा की। यह शिविर आने वाले दो सप्ताह तक आयोजित किया जाएगा। कलेक्टर डॉ.सिद्दकी ने आंगनबाड़ी की महिलाओं से चर्चा कर आंगनबाड़ी केन्द्र में दिए जा रहे भोजन की जानकारी ली, इसके अलावा उन्होंने बताया कि अभी जिले के समस्त गौठानों में ‘गौठान म गोठ’ कार्यक्रम के तहत स्वास्थ्य शिविर का भी आयोजन किया जा रहा है, जिसमें लगातार महिलाओं की खून जांच की जा रही है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री सुपोषण योजना के बारे में चर्चा कर कुपोषित महिलाओं का आंकड़ा तैयार करने को कहा ताकि एनीमिया से पीडि़त महिलाओं की सूची बनाकर उन्हें उचित इलाज मुहैया कराया जा सके। उन्होंने जाति प्रमाण पत्र बनाने की प्रक्रिया के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी और कहा कि अब आनलाइन माध्यमों की सुविधा होने से यह पहले से कहीं आसान हो गया है।

कलेक्टर डॉ.सिद्दकी ने कहा कि पहले ही जिले में लंबित राजस्व प्रकरणों के त्वरित निराकरण हेतु राजस्व शिविर का आयोजन किया जा रहा है जिसमें प्राप्त आवेदनों में छोटे बच्चों के जाति प्रमाण पत्र के आवेदन प्राप्त हुए थे, उन बच्चों का स्थायी जाति प्रमाण पत्र शीघ्रता से तैयार करना सुनिश्चित करने हेतु इस शिविर का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि शिविर में समस्त आंगनबाडिय़ों के माध्यम से 6 वर्ष तक के बच्चों का जाति प्रमाण पत्र बनवाया जाएगा और संबंधित पटवारी के माध्यम से आवेदन एकत्रित किए जाएंगे। प्राप्त आवेदनों में जिनके दस्तावेज सटीक और पूर्ण होंगे, परीक्षण उपरांत उन्हें स्थायी जाति प्रमाण जारी किया जाएगा। जिले स्तर पर इस शिविर का आयोजन इसलिए किया जा रहा है ताकि बच्चों को जल्द से जल्द जाति प्रमाण पत्र की सुविधा मिल सके। उक्त बैठक के दौरान अपर कलेक्टर निष्ठा पाण्डेय तिवारी, संबंधित विभाग प्रमुख एवं आंगनबाड़ी की महिलाएं उपस्थित रहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *