राशिफल

19 April 2024: मिथुन, सिंह, वृश्चिक, मकर राशि वाले न करें ये काम, पढ़ें अपना राशिफल…

मेष राशि (Aries)
कार्यस्थल पर ऑफिशियल कार्यों में टेक्नोलॉजी का प्रयोग बहुत अच्छा हो रहा है, इसे इसी प्रकार बनाए रखना होगा. व्यवसायी को अपने व्यवसाय की प्रगति के लिए वित्तीय योजना बनानी होगी, ताकि अच्छे अवसर मिलने पर वह निवेश कर सके. आपके लिए सही समय है, आपके उत्पाद की गुणवत्ता इतनी अच्छी होगी कि लोग खरीदारी के लिए आपके घर तक आएंगे.

विद्यार्थियों को पढ़ाई के दौरान कठिन चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, जिसे वे अपनी मेहनत और बुद्धिमत्ता से दूर करने में सक्षम होंगे. आज पहले चरण के मतदान में वोट करने जरूर जाएं और अपने साथ दूसरों को भी वोट देने ले जाएं. नई पीढ़ी को महत्वपूर्ण फैसलों में बड़ों की सलाह का सम्मान करना होगा, क्योंकि उनके पास आपसे ज्यादा अनुभव है.

परिवार की जरूरतों का ख्याल रखें. इसे ध्यान में रखते हुए आपको खर्च और खरीदारी करते समय संतुलन बनाए रखना होगा. बचत पर विशेष ध्यान देना होगा. “आप कब्ज संबंधी रोगों से परेशान रहेंगे. कामदा एकादशी पर अपनी मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए भगवान विष्णु के सामने शुद्ध देसी घी का दीपक जलाएं.

वृषभ राशि (Taurus)
कार्यस्थल पर यदि वरिष्ठों द्वारा कोई बात कही जा रही है तो उसे गंभीरता से लें और अपनी कमियों को जानकर उसमें सुधार करने का प्रयास करें. नौकरीपेशा व्यक्ति सहकर्मी काम को लेकर दबाव में हैं. जो भी कार्य करें उसे मिलजुल कर करने का प्रयास करना चाहिए.

बिजनेस को लेकर कुछ चिंताजनक स्थितियां हो सकती हैं, इसलिए बिजनेस मामले में हर कदम सोच-समझकर उठाएं. प्रतियोगी छात्रों को कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. परिवार की सुख-शांति के लिए किसी गरीब महिला को मिठाई का दान करना लाभकारी रहेगा, आप मिठाई के रूप में चीनी का भी दान कर सकते हैं.

नई पीढ़ी को दोस्तों के साथ संवाद और सामंजस्य बनाए रखना होगा, क्योंकि एक दोस्त ही आपके साथ तब खड़ा होगा जब आपको उसकी जरूरत होगी. बहुत अधिक गति से वाहन न चलाएं, साथ ही वाहन चलाते समय सावधानी बरतें, दुर्घटना होने की आशंका है. कामदा एकादशी लेकिन- भगवान श्री कृष्ण को मक्खन का भोग लगाएं, आपको मनोवांछित फल अवश्य मिलेगा.

मिथुन राशि (Gemini)
वृद्धि योग बनने से कार्यस्थल पर आपके लिए दिन अन्य दिनों की अपेक्षा बेहतर रहेगा. नौकरीपेशा व्यक्ति अपनी योग्यता के बल पर ऑफिस के कई काम करने में सफल रहेंगे, जो आपके लिए प्रगति का आधार बनेगा. बिजनेसमैन पैसों से जुड़े मामलों में सोच-समझकर फैसले लें तो भी फायदा हो सकता है, जल्दबाजी में फैसले लेने से बचें.

प्रतियोगी और सामान्य छात्रों को दूसरों से बात करते समय अपने अशिष्ट व्यवहार पर नियंत्रण रखना होगा और सकारात्मक और मीठा बोलने का प्रयास करना होगा. जीवनसाथी और दोस्तों के साथ स्वाभिमान के मुद्दों पर चर्चा करने से बचना चाहिए, अन्यथा बात बिगड़ सकती है.

परिवार में रिश्तों की डोर मजबूत करने के लिए भागीदारी बढ़ाएं, जहां भी एकत्र होने का मौका मिले, चूकें नहीं. वर्तमान समय में इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए योग और व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करें. कामदा एकादशी पर- भगवान वासुकीनाथ को मिश्री का भोग लगाएं और घर और व्यापार में सुख-समृद्धि की प्रार्थना करें.

कर्क राशि (Cancer)
वृद्धि योग बनने से कार्यस्थल पर आपके द्वारा प्रस्तुत प्रेजेंटेशन और काम से बॉस खुश होंगे और तारीफ करेंगे. नौकरीपेशा जातक को काम पर ध्यान देना होगा और लापरवाही करने से बचना होगा, काम में आ रहे बदलावों को सकारात्मक रूप से लेना होगा. , क्योंकि परिवर्तन प्रकृति का नियम है.

व्यवसाय में उत्साह के साथ आर्थिक मजबूती का प्रदर्शन कर सकेंगे. जो लोग आपसे प्रतिस्पर्धा करते हैं और ईर्ष्या करते हैं उनके दांत खट्टे होंगे. आपको अपने बिजनेस को भी समय और परिस्थिति के अनुसार अपडेट करना चाहिए.

विद्यार्थियों को अधिक होमवर्क मिल सकता है, जिसे पूरा करने में पूरा दिन लग सकता है. यदि पारिवारिक माहौल खराब है तो अपनी समझदारी और प्रसन्न स्वभाव से पारिवारिक माहौल को शांत रखने का प्रयास करें. खान-पान की गलत आदतों से शरीर में पित्त की मात्रा लगातार बढ़ती जाएगी.

एसिडिटी अल्सर का रूप भी ले सकती है. ग्रहों की स्थिति को देखते हुए नई पीढ़ी को कोई सुखद संदेश मिल सकता है, जिससे आपका मन प्रसन्न होगा. कामदा एकादशी पर – भगवान विष्णु को दूध में हल्दी मिलाकर चढ़ाएं.

सिंह राशि (Leo)
ऑफिशियल तौर पर रुके हुए कार्यों को पूरा करने के लिए काम को जल्द से जल्द पूरा करने पर अधिक ध्यान देना चाहिए. अगर कोई नौकरीपेशा व्यक्ति कोई प्रोफेशनल कोर्स करना चाहता है या पढ़ाई करना चाहता है तो वह योजना बना सकता है. वृद्धि योग बनने से व्यापारी को कहीं से धन प्राप्ति के अवसर मिलेंगे, जिससे उसकी आर्थिक स्थिति में सुधार देखने को मिलेगा.

खिलाड़ी की मानसिक स्थिति बहुत अच्छी रहेगी, वह जो भी काम करेगा उसे प्रसन्नतापूर्वक करते हुए नजर आएगा. विद्यार्थी यदि ऑनलाइन ग्रुप बनाकर संयुक्त अध्ययन करें तो यह उनके लिए अच्छा रहेगा. सामाजिक स्तर पर आपके कार्य आपके लिए मार्ग प्रशस्त करते रहेंगे.

परिवार के साथ किसी गंभीर मामले पर चर्चा हो सकती है. मन थोड़ा परेशान रहेगा, इसलिए कुछ देर भगवत भजन पर ध्यान करना बेहतर रहेगा. स्वास्थ्य की दृष्टि से दिन लगभग सामान्य रहने वाला है.

युवाओं के लिए कुछ दोस्त या रिश्तेदार चिड़चिड़ापन का कारण बन सकते हैं, उन्हें नज़रअंदाज़ करें और अपने काम पर ध्यान दें. कामदा एकादशी पर – श्री कृष्ण को गुड़ का भोग लगाएं और घर पर – परिवार में सभी के अच्छे स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना करें.

कन्या राशि (Virgo)
कार्यक्षेत्र पर आपको किसी पुरानी योजना पर दोबारा विचार करना पड़ सकता है; समय और माहौल को ध्यान में रखते हुए पुरानी योजनाओं को अपडेट करना होगा. नौकरीपेशा व्यक्ति जो भी काम करें सोच-समझकर करें अन्यथा काम बिगड़ सकता है. बिजनेस में काम पेंडेंसी को लेकर कारोबारी की व्यस्तता और चिंता दोनों बढ़ने वाली है.

चिंता के कारण आपका मूड पूरे दिन खराब रह सकता है. नई पीढ़ी: किसी भी काम या व्यक्ति की समीक्षा करने से बचें, गलत मूल्यांकन करना आपके व्यक्तित्व के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है. दांपत्य जीवन में चल रही कलह को दूर करने के लिए आपको प्रयास करना होगा, आपकी थोड़ी सी कोशिश से आपका घरेलू जीवन भी बेहतर हो सकता है.

घर की सुरक्षा को लेकर सतर्क रहें, सुरक्षा व्यवस्था की जांच करते रहें और कीमती सामान की देखभाल की जिम्मेदारी भी आपको लेनी चाहिए. अंतरिक्ष में ग्रहों की स्थिति आपके फेफड़ों पर दबाव बना रही है, आप फेफड़ों से जुड़ी किसी समस्या से परेशान हो सकते हैं, सावधान रहें. कामदा एकादशी पर – भगवान वेणुगोपाल को तुलसी के पत्ते चढ़ाएं और भगवान से परिवार में खुशहाली का आशीर्वाद मांगें.

तुला राशि (Libra)
कार्यस्थल पर आपके कार्य को पूरा करने में सहकर्मियों का व्यवहार भी आपके प्रति सहयोगात्मक रहेगा. काम पूरा होने के बाद अपने सहकर्मियों का आभार व्यक्त करना न भूलें. नौकरीपेशा व्यक्ति पुराने अनुभव से लाभ कमाने और ऑफिस में अपनी पकड़ मजबूत करने में सफल रहेंगे.

वृद्धि योग बनने से व्यापारियों को अपने दिमाग का पूरा उपयोग करना चाहिए, व्यापार की वृद्धि के लिए नई योजनाएं बनानी चाहिए और उन पर अमल करना चाहिए. अवसर मिलेगा. व्यापारी को नकद लेन-देन के माध्यम से ही व्यापार करना होता है, उधार लेकर व्यापार करना आर्थिक दृष्टि से ठीक नहीं है.

जो प्रतियोगी छात्र सरकारी नौकरी चाहते हैं और कंपटीशन की तैयारी कर रहे हैं उन्हें पढ़ाई में लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए. यदि आप परिवार में बड़े हैं तो आपको अपना बड़प्पन दिखाना चाहिए, कोशिश करें कि भाई-बहनों के बीच मनमुटाव न हो.

नई पीढ़ी के दिन की शुरुआत पूरे उत्साह के साथ करनी होगी और हां, अपने इष्टदेव की पूजा भी करनी होगी. आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना होगा. कामदा एकादशी के दिन यदि आप भगवान विष्णु को मुल्तानी मिट्टी का लेप लगाएंगे तो उनकी कृपा अवश्य मिलेगी

वृश्चिक राशि (Scorpio)
कार्यस्थल पर महिला सहकर्मियों की मदद करनी पड़ सकती है, अगर कोई आपसे मदद की उम्मीद करता है तो उसे निराश न करें. जो लोग पार्टनरशिप में व्यापार कर रहे हैं, उन्हें व्यापारिक मामलों को लेकर पार्टनर से मिलना चाहिए.

अगर आप साझेदारी में कोई नया व्यवसाय शुरू करने की योजना बना रहे हैं तो किसी और दिन शुरू करें क्योंकि सुबह 6.48 बजे से रात 8.05 बजे तक भद्रा रहेगी, इस दौरान कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जाता है. व्यापारी वर्ग की शत्रु पक्ष से मित्रता होने की संभावना रहेगी, विरोधी पक्ष ही मित्रता का हाथ बढ़ा सकता है.

खिलाड़ियों को न केवल मौज-मस्ती करनी होती है बल्कि छुट्टियों में पढ़ाई भी करनी होती है, इसलिए युवाओं को पढ़ाई और मौज-मस्ती दोनों के लिए समय बांटना चाहिए. लेना चाहिए. जो छात्र अपनी पढ़ाई पूरी कर चुके हैं उन्हें रोजगार की तलाश शुरू कर देनी चाहिए, जिसके लिए सबसे अच्छा माध्यम ऑनलाइन प्लेटफॉर्म हो सकता है.

आपको अपने ससुराल पक्ष में किसी मांगलिक आयोजन की सूचना मिल सकती है, जिसमें आपको अवश्य भाग लेना चाहिए. स्वास्थ्य के संबंध में. अगर कोई समस्या है तो इसे हल्के में न लें, डॉक्टर से सलाह लें और बीमारी का इलाज कराएं. कामदा एकादशी के दिन दही में शहद मिलाकर भगवान राधेश्याम को अर्पित करें और दांपत्य जीवन में मतभेद दूर करने की प्रार्थना करें.

धनु राशि (Sagittarius)
कार्यस्थल पर सहकर्मियों से विवाद होने की आशंका है, इसलिए कोशिश करें कि छोटी-छोटी बातों पर टिप्पणी न करें. नौकरीपेशा जातक की बात करें तो उसे अपने कार्यक्षेत्र को लेकर योजनाबद्ध तरीके से काम करना होगा. बिजनेसमैन को अपने पिता से समय-समय पर सलाह लेते रहना चाहिए, उनके सहयोग से आपको लाभ होगा.

बिजनेस के लिए लिया गया पुराना कर्ज भी परेशानी पैदा कर सकता है, इसलिए अच्छा है. आपको उस लोन को पूरा करने के लिए योजना बनानी होगी. आलस्य खिलाड़ियों का सबसे बड़ा दुश्मन है, इसलिए उन्हें आलस्य से बचना होगा. आपके व्यवहार में चिड़चिड़ापन आपके प्रियजनों को परेशान कर सकता है.

परिवार के लोग विवाह योग्य युवक-युवतियों से प्रभावित हो सकते हैं; पूरी जांच-पड़ताल के बाद ही शादी के लिए हां कहें. अच्छे प्रबंधन के कारण नई पीढ़ी को सभी से प्रशंसा मिलेगी, आपकी प्रशंसा ही आपके लिए सबसे बड़ा पुरस्कार है.

सेहत के लिए हल्का और आसानी से पचने वाला भोजन ही करें, अन्यथा बदहजमी हो सकती है. कामदा एकादशी के दिन नंद गोपाल को चने का प्रसाद चढ़ाएं, अवश्य लाभ होगा. बच्चों के अच्छे स्वास्थ्य की कामना की.

मकर राशि( Capricorn)
कार्यक्षेत्र में चीजों को पेशेवर तरीके से योजनाबद्ध करना होगा. अपने स्वभाव में आलस्य न आने दें, आपको पूरी मेहनत से अपने रुके हुए काम निपटाने होंगे. नौकरीपेशा व्यक्ति को अपने मान-सम्मान के प्रति सचेत रहना चाहिए, ऐसा कोई भी कार्य करने से बचना चाहिए जिससे मान-सम्मान को ठेस पहुंचे.

सामान उतना ही स्टोर करें जितनी खपत हो, क्योंकि इस समय जरूरत से ज्यादा सामान स्टोर करना सही नहीं है. व्यापारियों को बाजार में बातूनी लोगों से बहुत सावधान रहना चाहिए, अन्यथा वे आपको धोखा दे सकते हैं. नई पीढ़ी को दूसरों के व्यक्तित्व की समीक्षा करने के बजाय अपने व्यक्तित्व पर नजर डालनी होगी और उन कमियों को दूर करने का प्रयास करना होगा.

आपको काम से समय निकालकर अपने बच्चों की पढ़ाई पर थोड़ा ध्यान देना होगा, नहीं तो उनकी पढ़ाई बिगड़ सकती है. सेहत में बालों से संबंधित समस्याओं को लेकर परेशान रहेंगे, डॉक्टर या ब्यूटी ट्रीटमेंट की मदद से इसका इलाज ढूंढना चाहिए.

किसी भी बात के बारे में अपने पिता से पूछें. नाराजगी हो सकती है, उनकी बातों को न सुनना आपकी सबसे बड़ी गलती साबित हो सकती है. कामदा एकादशी पर – भगवान श्री गोविंद को लौंग और इलायची का भोग लगाएं, जीवन की सभी बाधाओं को दूर करने की कामना करें.

कुंभ राशि (Aquarius)
कार्यस्थल पर आपके काम करने के तरीके से आपके सीनियर और बॉस खुश होंगे और आपकी तारीफ करते नजर आएंगे. वृद्धि योग बनने से रियल एस्टेट कारोबारी छोटी-मोटी डील करके बड़ा मुनाफा कमाने में सफल रहेंगे और प्रसन्न मन के कारण अपने परिवार वालों को भी समय देते नजर आएंगे.

कमीशन आधारित नौकरीपेशा व्यक्ति अच्छा कमीशन कमाने में आगे रहेंगे. खिलाड़ी को विवादास्पद स्थितियों से बचने के लिए हर संभव प्रयास करना होगा और दूसरों के बहकावे में आने से भी बचना होगा. कामकाजी महिलाओं को घर की साफ-सफाई के साथ-साथ घर की साज-सज्जा पर भी ध्यान देना होगा.

जीवनसाथी के सहकर्मी या बॉस डिनर पर आ सकते हैं. सीढ़ियों पर या ऊंचाई पर कोई भी काम करते समय सतर्क रहने की जरूरत है. ऊंचाई से गिरकर चोट लगने की आशंका है. नई पीढ़ी को संगत का ध्यान रखना होगा, ऐसे लोगों से दूर रहना होगा जो नशे के आदी हों या जिनकी सामाजिक छवि पहले से ही खराब हो.

प्रॉपर्टी खरीदने और बेचने वाले लोगों को अच्छा मुनाफा होगा, युवा टेक्नोलॉजी से अपडेट होने का फायदा उठाते नजर आएंगे और काम को जल्दी खत्म करने की होड़ में सबसे आगे रहेंगे. कामदा एकादशी पर भगवान विष्णु को नारियल और मिश्री का भोग लगाएं और परिवार में आपसी सौहार्द बनाए रखें. आइए इसके लिए प्रार्थना करें.

मीन राशि (Pisces)
कार्यस्थल पर आपको अपने काम में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए एकाग्रता बनाए रखनी होगी, तभी आप अपने क्षेत्र में टॉप कर पाएंगे. व्यवसायी के लिए यह तनावपूर्ण हो सकता है, व्यावसायिक समस्याओं के कारण वह मूडी रह सकते हैं.

अपना काम धैर्यपूर्वक करें. यदि आपने कोई व्यवसाय शुरू करने की योजना बनाई है तो उस पर शीघ्रता से कार्य करें क्योंकि समय अनुकूल चल रहा है, आपके प्रयास रंग लाएंगे. प्रतियोगी छात्रों को अपने दिन की शुरुआत अपने इष्ट देव की पूजा करके, मंदिर जाकर करनी चाहिए. देवी-देवताओं के दर्शन कर उन्हें मिठाई का भोग लगाएं.

अपने प्रयासों से पारिवारिक माहौल को यथासंभव शांत रखने का प्रयास करें. चुनाव को देखते हुए नेताओं को कोई झूठा वादा नहीं करना चाहिए. अन्यथा यह आपके लिए उल्टा पड़ सकता है. जीवनसाथी: आपसी मतभेद दूर होंगे, जिसके बाद आप फिर से अपने साथी के प्रति समर्पित नजर आएंगे.

शारीरिक कष्ट बढ़ सकता है, पैरों में भी दर्द होने की आशंका है. कामदा एकादशी पर – भगवान विष्णु को केसर मिलाकर तिलक लगाएं और प्रार्थना करें कि परिवार में किसी भी प्रकार की कोई विपत्ति न आए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *