हेल्थ न्यूज़

आंखों से आ रहा ज्यादा पानी? भूलकर भी न करें 5 काम, बर्बाद हो जाएंगे आप नेत्र…

आंखों की रक्षा के लिए टियर ग्लैंड से लूब्रिकेंट निकलता रहता है. इससे आंखों को हर तरह से सुरक्षा प्रदान होता है लेकिन कंप्यूटर या स्क्रीन का ज्यादा इस्तेमाल, बढ़ता प्रदूषण और कुछ बीमारियों की वजह से जब टियर ग्लैंड से लूब्रिकेशन नहीं आता तो शरीर आंखों को बचाने के लिए उसमें पानी देता रहता है.

ऐसा होने से आंखों में बहुत ज्यादा पानी आने लगता है. इसे ड्राई आई कहते हैं. कंप्यूटर या मोबाइल पर ज्यादा स्क्रीन देखने वालों में यह अक्सर होता है. इससे आंखों में जलन, खुजली और देखने में झुंझलाहट भी होती है. आमतौर पर लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं और सोचते हैं यह मामूली चीज है लेकिन इसे नजरअंदाज करना आपके नेत्र के लिए ठीक नहीं है. वहीं जब परेशानी बढ़ने लगती हैं तो लोग इसे लेकर कई तरह की गलतियां भी करने लगते हैं. यहां उन गतलियों के बारे में बताया जा रहा है. यदि आप भी यह सोचकर ऐसा करते हैं कि इससे आंखें ठीक हो जाएगी तो आप गलत हैं. यहां इन गलतियों के बारे में जानें.

ड्राई आंखों के साथ न करें ये गलतियां

1. लक्षण को नजरअंदाज न करें-सीएनएन की एक रिपोर्ट के मुताबिक आंखों से पानी को कभी भी मामूली न समझें क्योंकि यह बिना इलाज ठीक नहीं होने वाला. अगर आप इसे नजरअंदाज करेंगे तो यह दिनो-दिन बढ़ता ही जाएगा. इससे आंखों की रोशनी भी जा सकती है. इसलिए जैसे ही आंखों में ज्यादा पानी आए और यह लगातार जारी रहे तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.
2.अपने मन से दवा-शरीर में कुछ न कुछ परेशानी होती रहती है. इसमें लोग दवा भी लेते हैं. लेकिन यदि आंखों से ज्यादा पानी आ रहा है तो अपने मन से दवा न लें. जब भी कोई परेशानी हो तो डॉक्टर से यह बात जरूर कहें. क्योंकि कई ऐसी दवाइयां हैं जिनसे ड्राई आई की समस्या बहुत अधिक बढ़ सकती है. जैसे एंग्जाइटी, डिप्रेशन, अर्थराइटिस, ज्वाइंट पेन जैसी समस्याओं की दवा ड्राई आई को और अधिक बढ़ा देगी.

3. गलत आई ड्रॉप- यह समझ लें कि ड्राई आई गंभीर समस्या है. इसमें यदि आप अपने मन से कोई आई ड्रॉप लेते हैं तो इससे उल्टा नुकसान ही हो सकता है. कुछ आई ड्रॉप में बहुत हार्ड केमिकल होते हैं जो जलन को और अधिक बढ़ा देगा. इसलिए बिना डॉक्टरों की सलाह आई ड्रोप न लें.

4. बाहर ज्यादा रहना-यदि आपकी आंखों से ज्यादा पानी आ रहा है और बाहर में अक्सर घूमते रहते हैं. ज्यादा देर तक धूप में रहते हैं, यहां तक कि ज्यादा देर तक पंखा या कुलर के आगे रहते हैं तो भी आप गलत कर रहे हैं क्योंकि इससे आंखें और ज्यादा ड्राई होगी और ज्यादा नुकसान होगा. इसलिए जहां तक संभव हो ऐसे काम न करें.

5. स्मोकिंग-यदि आपकी आंखों से ज्यादा पानी आती है तो स्मोक करने की गलती न करें. इससे मामला और बिहड़ जाएगा. स्मोक करने से हार्ट, सर्कुलेटरी सिस्टम और लंग्स पर बुरा प्रभाव पड़ता है. यह आंखों को भी नुकसान पहुंचाता है. स्मोक करने से आंखों में लिपिड लेयर टूटने लगता है जो ज्यादा खतरनाक है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *