राशिफल

16 April 2023: वृषभ, धनु, कुंभ राशि वाले रहे सर्तक, हो सकता है आर्थिक नुकसान, जानें आज का राशिफल….

मेष राशि (Aries)-
चन्द्रमा 11वें हाउस में रहेंगे जिससे बडे भाई से मिलेगी खुशखबरी. वासी, सुनफा और बुधादित्य योग के बनने से बिजनेस में आपको अच्छा खासा मुनाफा प्राप्त होगा. वर्कस्पेस पर स्टार्टिंग में आपको कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ेगा दोपहर बाद दिन आपके अनुकल हो जाएंगा. सामाजिक स्तर पर फैमिली का साथ मिलने से आपके कार्य गति पकड़ेंगे. लव एंड मैरिड लाइफ रोमांच और रोमांस में गुजरेगी. फैमिली में खुशी का माहौल बना रहेगा. कोलेस्ट्रॉल और एसिडिटी से संबंधित परेशानियां हो सकती हैं. स्टूडेंट्स स्मार्ट स्टडी से आगे बढ़ेंगे.

वरूथनी एकादशी परः- अपने दाम्पत्य जीवन को सुखी बनाये रखने के लिये रात को सोते समय अपने तकिए के नीचे एक तरफ एक कपूर की टिकिया और दूसरी तरफ सिंदूर की डिब्बी रख कर सोएं. अगले दिन सुबह जल्दी उठकर कपूर को घर के बाहर जला दें और सिंदूर को अपने इस्तेमाल में ले लें या मन्दिर में दान कर दें.

वृषभ राशि (Taurus)-
चन्द्रमा 10वें हाउस में रहेंगे जिससे होगी राजनितिक उन्नति. बिजनेस में नए इन्वेस्टमेंट के साथ किसी नए कार्य का भी शुभारंभ करने की प्लेनिंग बना रहे है, तो सुबह 10:15 से 12:15 लाभ, अमृत, दोपहर 2:00 से 3:00 बजे के मध्य करें. कार्यस्थल पर आप अपनी कार्यक्षमता के बल पर अपनी अलग पहचान बनाएंगे. बच्चों की उपलब्धियों पर आप गर्व करेंगे, उनकी सफलता का सेहरा आपके सिर ही बंधेगा. लव एंड मैरिड लाइफ में हो रही मिसंडरस्टैंडिंग पर दूर होगी. आंखों से संबंधित दिक्कत हो सकती है. सामाजिक और राजनीतिक स्तर पर आपकी सक्रियता बढ़ेगी. कंपीटीटीव एग्जाम की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स को सफलता प्राप्त होगी.

वरूथनी एकादशी परः- अगर आपके दाम्पत्य जीवन से मधुरता कहीं गुम हो गई है तो सुबह के समय स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनकर तुलसी के पौधे की जड़ में जल अर्पित कर छूकर प्रणाम करें और अपने अच्छे दाम्पत्य जीवन के लिये प्रार्थना करें.

मिथुन राशि (Gemini)-
चन्द्रमा 9वें हाउस में रहेंगे जिससे अच्छे काम करने से चमकेगा भाग्य. म्यूचुअल फंड एंड इंश्योरेंस से प्राप्त पैसे को आप बिजनेस में इन्वेस्टमेंट कर सकते है. वर्कप्लेस पर आप अपने आत्मविश्वास से आगे बढ़ेंगे और दूसरों को भी प्रेरित करेंगे. ट्रेवलिंग के दौरान कुछ प्रॉब्लम क्रिएट हो सकती है. फैमिली में किसी बड़ी प्रॉब्लम का सॉल्यूशन बुजुर्गों की मध्यस्तता से होगी. लव एंड लाइफ पार्टनर के साथ बेहतर टाइम स्पेंड करेंगे. थकान के चलते आपकी तबीयत गड़बड़ा सकती है. स्टूडेंट्स को उनके फील्ड में कुछ नए रास्ते मिल सकते है.

वरूथनी एकादशी परः- अगर किसी कारणवश आपके प्रेम विवाह में लंबे समय से अड़चनें आ रही हैं तो श्री विष्णु भगवान को प्रणाम करके आसन बिछाकर बैठ जायें और ऊँ नमो भगवते नारायणाय नमः मंत्र का 108 बार जाप करें. साथ ही जाप पूरा होने के बाद भगवान को सफेद पुष्प अर्पित करें.

कर्क राशि (Cancer)-
चन्द्रमा 8वें हाउस में रहेंगे जिससे अनसुलझे मामले सुलझेंगे. बिजनेस में चुनौतियां आपको दावत देती दिखाई दे रही हैं. लेकिन चुनौतियां कैसी भी हो आपको दृढ निश्चय के साथ व्यवसाय में जुटे रहने में ही लाभ हैं. नौकरी चेंज करने का मन बना सकते है. उसे त्याग दें वर्तमान में जहां जॉब कर रहे हैं वही लगे रहें हो सकता आपके कार्य को देखते हुए इंक्रीमेंट के साथ सैलेरी बढ़ जाएं. मस्कुलर क्रैंप की प्रॉब्लम से आप परेशान रहेंगे. लव एंड लाइफ पार्टनर से झगड़े में ना उलझे, जीतना हो झगडे़ को टालने की करें. विषदोष के बनने से फैमिली में बच्चों की हेल्थ को लेकर आप टेंशन में रहेंगे. बिजनेस रिलेटेड ट्रिप की प्लानिंग पर संशय बन सकता है. स्टूडेंट्स को कुछ मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा.

वरूथनी एकादशी परः- अगर आप अपने आर्थिक पक्ष को पहले की अपेक्षा और भी अधिक मजबूत करना चाहते हैं तो सुबह के समय स्नान के बाद पीले वस्त्र पहनें. उसके बाद गुड़ और चने की दाल का भगवान को भोग लगाएं. बाद में प्रसाद के रूप में गुड़ और चना सबमें बांट दें और स्वयं भी थोड़ा-सा प्रसाद ग्रहण करें.

सिंह राशि (Leo)-
चन्द्रमा 7वें हाउस में रहेंगे जिससे जीवनसाथी से सम्बधों में आऐगी मधुरता. अगर आप किसी तरह का निवेश करने का प्लान बना रहे हैं, तो लंबा निवेश न करें. वर्कस्पेस पर आपकी विनम्रता विरोधियों को भी आपकी तरफ कर देगी. लव एंड मैरिड लाइफ के लिए समय अमेजिंग साबित होगा. सामाजिक और राजनीतिक स्तर पर एक्टिव रहने से आप अपने नेम और फेम को बढ़ाएंगे. फैमिली के साथ किसी पार्क में मेडिटेशन और योगा करेंगे. स्टूडेंट्स स्ट्रेस फ्री होकर अपने असाइनमेंट को टाइमली कंप्लीट करने में सफल होंगे. सन्डे के दिन सेहत को लेकर किसी प्रकार की ट्रेवलिंग हो सकती है.

वरूथनी एकादशी परः- अगर आपकी कोई इच्छा लंबे समय से अधूरी है और एक के बाद एक आपके कार्य में दिक्कतें सामने आ रही हैं, तो भगवान विष्णु की पूजा के समय दक्षिणावर्ती शंख में गंगाजल भरकर रख दें. पूजा समाप्त होने के बाद भगवान विष्णु के चरणों का आशीर्वाद लेकर शंख में रखे गंगाजल को स्वयं प्रसाद के रूप में ग्रहण कर लें.

कन्या राशि (Virgo)-
चन्द्रमा 6वें हाउस में रहेंगे जिससे पुरानी बिमारी से छुटकारा मिलेगा. बुधादित्य, वासी और सुनफा योग के बनने से ऑनलाइन क्लॉथ बिजनेस में नई पार्टी से कॉन्टैक्ट होंगे जिससे आपके ऑर्डर बढ़ेंगे. ऑफिस में किसी कार्य को करने के लिए सीनियर्स से मोटिवेशन मिलेगा. सीनियर्स की हेल्प से आप उस कार्य को अंजाम देंगे. फैमिली में शांति रहेगी जिससे स्नेह और भाईचारा बढ़ेगा. लव एंड लाइफ पार्टनर के साथ बैठकर पुरानी यादे ताजा होंगी. स्ट्रेस, डिप्रेशन ज्यादा न करें इसका असर आपकी हेल्थ पर पड़ेगा. स्पोर्ट्स पर्सन के स्पोर्ट्स रिलेटेड ट्रेवलिंग हो सकती है.

वरूथनी एकादशी परः- आपकी बेटी की शादी की उम्र हो गई है और उसके लिये कोई अच्छा- सा रिश्ता नहीं मिल रहा है तो केले के पेड़ की पूजा करें और केले के पेड़ को भगवान विष्णु का ध्यान करते हुए गुड़ का भोग लगाएं. साथ ही केले के तने पर सात बार कच्चा सूत लपेटे और अपनी बेटी के अच्छे रिश्ते के लिये प्रार्थना करें.

तुला राशि (Libra)
चन्द्रमा 5वें हाउस में रहेंगे जिससे स्टूडेंट्स की पढाई रहेगी अच्छी. बिजनेस में नए कॉन्टैक्ट के साथ पुराने कॉन्टैक्ट आपको लाभ दिलाएंगे. व्यवसाय में प्रगति व सक्सेस प्राप्त होगी. बुधादित्य, वासी और सुनफा योग के बनने से वर्कस्पेस पर आपको अनेक सुनहरे अवसर प्राप्त होंगे. जिन्हें भुनाने में आप सफल होंगे. वर्क लोड ज्यादा होने से बॉडी पेन की समस्या रहेगी जिसे आप कुछ परेशान रहेंगे. आप अपनी चतुराई से पारिवारिक जटिल मुद्दों को हल करेंगे. लव एंड लाइफ पार्टनर के साथ जीवन खुशी से व्यतीत करेंगे. सोशल लेवल पर किसी रिलेटेड की सलाह आपके काम आएगी. ऑनलाइन स्टडी में हार्ड वर्क से ही स्टूडेंट्स के हाथ सफलता लगेगी.

वरूथनी एकादशी परः- सुबह के समय श्री विष्णु और मां लक्ष्मी की मूर्ति या तस्वीर को एक पीले रंग के कपड़े पर स्थापित करें और उनकी नियमित रूप से पूजा करें. साथ ही पूजा के समय एक थाली में थोड़ा-सा आटा, दो आलू, थोड़ा-सा नमक और एक कटोरी चावल रख लें. बाद में उन सब चीजों को किसी ब्राह्मण के घर दे आयें. ऐसा करने से आपकी ट्रांसफर मनचाही जगह पर होगा.

वृश्चिक राशि (Scorpio)
चन्द्रमा 4वें हाउस में रहेंगे जिससे पारिवारिक सुख-सुविधाए बढेंगी. इंडस्ट्री बिजनेस में लेबर रिलेटेड कोई प्रॉब्लम आपकी चिंता बढ़ा सकती है. वर्कप्लेस पर किसी भी नए कार्य को करने से पहले सोच-विचार अवश्य कर लें. फैमिली में आप गलतफहमी के शिकार हो सकते है. लव एंड मैरिड लाइफ में बेवजह शक की वजह से आपके रिलेशन में ब्रेकअप जैसी स्थिति बन सकती है. प्रोसेस्ड फूड से दूरी बनाएं रखने में ही फायदा है. विषदोष के बनने से सामाजिक और राजनीतिक स्तर पर विरोधियों के द्वारा आपके कार्यों को गलत ढंग से सोशल मीडिया पर दिखाया जा सकता है. फैमिली में किसी बात को लेकर सगे-संबंधियों से विवाद जैसी स्थिति बन सकती है.

वरूथनी एकादशी परः- श्री हरि विष्णु जी के सामने पूर्ण श्रद्धा से घी का दीपक जलाएं. साथ ही भगवान को लड्डू का भोग लगाएं. भोग लगाने के बाद उन लड्डूओं को प्रसाद के रूप में स्वयं ग्रहण करें और बाकी प्रसाद को छोटे बच्चों में बांट दें. इससे आपके बिजनस की पहुंच जल्दी ही दूर राज्यों तक बढ़ेगी.

धनु राशि (Sagittarius)
चन्द्रमा तीसरें हाउस में रहेंगे जिससे साहस में होगी वृद्धि. बुधादित्य, वासी और सुनफा योग के बनने से बिजनेस में खर्चों में कमी आने से आपके हाथ बड़ा प्रॉफिट लगेगा साथ ही आप सफलता की ऊंचाईयों को छुएंगे. वर्कस्पेस पर टीम वर्क से आप अपने कार्यों को टाइमली कंप्लीट करेंगे. लव एंड लाइफ पार्टनर के लिए टाइम निकालने से हो रही दुरियां कम होगी. ज्यादा स्ट्रेस आपकी हेल्थ बिगाड़ सकता है. आपके द्वारा किए प्रयास परिवार में सुख- शांति का माहौल बनाए रखने में सफल होंगे. सोशल लेवल पर दिन आपके फेवर में रहेगा. जो स्टूडेंट्स उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाना चाहते है तो उनको उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाने के अवसर प्राप्त होंगे.

वरूथनी एकादशी परः- भगवान विष्णु को एक सूखा नारियल अर्पित करें. बाद में उस सूखे नारियल को वहां से उठाकर अपने पास रख लें और उस नारियल को घिसकर, उसमें शक्कर मिलाकर उसकी बर्फी बना लें. बर्फी में से दो बर्फी निकालकर गाय को खिला दें और बाकी अपने परिवार के सब सदस्यों में बांट दें, ऐसा करने से आपके साथ-साथ आपके पूरे परिवार की आर्थिक स्थिति में भी सुधार होगा.

मकर राशि (Capricorn)
चन्द्रमा दूसरें हाउस में रहेंगे जिससे सत्कर्म का आशीर्वाद मिलेगा. बुधादित्य, वासी और सुनफा योग के बनने से बिजनेस में टीम मैनेजमेंट और आपके अथक प्रयास से बिजनेस में आ रही रूकावटों को ईजिली सॉल्व कर पाएंगे. वर्कस्पेस पर बिहेवियर के चलते सभी पर अपना इफेक्ट छोड़ने में सफल होंगे. डाइजेशन की समस्या से आप परेशान रहेंगे. फैमिली में पैतृक सम्पति या वाहन की बिक्री होने से आपको लाभ प्राप्त होगा. लव एंड लाइफ पार्टनर के साथ आपके रिलेशन अच्छे रहेंगे. सामाजिक और राजनीतिक स्तर पर आपके मान-सम्मान में बढ़ोतरी हो सकती है. स्टूडेंट्स यदि आप कड़ी मेहनत करते हैं तो कैसी भी विषम परिस्थितियां आपके सफलता के रास्ते पर रोडे़ बनने का दुस्साहस नहीं कर सकती है.

वरूथनी एकादशी परः- श्री विष्णु मन्दिर में जाकर शहद की शीशी दान करें और भगवान के आगे घी का दीपक जलाकर ऊँ नमो नारायणाय नमः मंत्र का 11 बार जाप करें. ऐसा करने से आपके जीवनसाथी का व्यवहार आपके प्रति जल्द ही अच्छा हो जाएगा.

कुंभ राशि (Aquarius)
चन्द्रमा आपकी राशि में रहेंगे जिससे होगा बौद्धिक-विकास. केमिकल बिजनेस में कुछ चेंजेस करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. जॉब सर्चर को अच्छी जॉब प्राप्त होने की संभावनाएं घटित हो रही है. बॉडी पेन की समस्या से आप परेशान रहेंगे. लव एंड लाइफ पार्टनर का साथ मिलने से कुछ अधुरे कार्य पूर्णता की और बढ़ेंगे. फैमिली में सभी के साथ आपकी बॉन्डिंग बेहतर रहेगी, आपका मजाकिया व्यवहार सभी को आपकी और आकृषित करेगा. सामाजिक स्तर पर आपको अपने इमोशनल को कंट्रोल रखना होगा. स्टूडेंट्स अपने सब्जेक्ट में डीप स्टडी करके ही आप सफलता प्राप्त करेंगे.

वरूथनी एकादशी परः- श्री हरि का नाम लेकर सुबह स्नान के वक्त अपने बच्चों के पानी में एक चुटकी हल्दी डाल दें और बच्चों को उस पानी से नहाने के लिए कहें. आप चाहें तो अपनी अच्छी सेहत के लिए भी अपने स्नान के पानी में हल्दी डालकर नहा सकते हैं. ऐसा करने से आपका और आपके बच्चों, दोनों का स्वास्थ्य बेहतर रहेगा.

मीन राशि (Pisces)
चन्द्रमा 12वें हाउस में रहेंगे जिससे नए सम्पर्क से होगा लाभ. विषदोष के बनने से होटल एंड मोटेल बिजनस में टैक्स से रिलेटेड किसी प्रकार की प्रोब्लम का समना करना पड़ेगा. वर्कलोड ज्यादा होने से कार्यस्थल पर आप स्ट्रेस में रहेंगे. आंखों में जलन की समस्या से आप परेशान रहेंगे. गैजेट्स से दूरियां बनाएं रखें. परिवार पर किए गए व्ययों का कुछ भाग व्यर्थ की वस्तुओं पर हो सकता है. लव एंड लाइफ पार्टनर की सेहत को लेकर आप परेशान रहेंगे. स्टूडेंट्स को डिग्री मिलने में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ेगा. ट्रेवलिंग के समय अपना और अपने समान का ध्यान रखें.

वरूथनी एकादशी परः- भगवान श्री विष्णु को दो हल्दी की गांठ अर्पित करें. बाद में उन हल्दी को वहां से उठाकर, पानी की सहायता से घिसकर एक कटोरी में रख लें और प्रतिदिन सुबह स्नान के बाद उस हल्दी का टीका परिवार के सब सदस्यों को लगाएं. ऐसा करने से आपके परिवार की सुख-समृद्धि हमेशा बनी रहेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *