राशिफल

04 May 2024: मेष से मीन राशि तक का जानें आज का राशिफल….

मेष राशि (Aries)
आंद्र योग के बनने से कार्यस्थल पर बॉस आपके प्रेजेंटेशन और प्रगति को देखकर सार्वजनिक रूप से आपकी और आपके काम की सराहना कर सकते हैं.

नौकरीपेशा व्यक्ति पर यदि कोई मुकदमा चल रहा है तो इसमें भी लाभ है. कारोबार के रुके हुए कार्यों में गति आ सकती है, सक्रिय रूप से कार्य करने के साथ-साथ नौकरीपेशा व्यक्ति के साथ मित्रतापूर्ण व्यवहार बनाए रखें.

स्कीम में लाभ की संभावना है, स्वयं भी लाभ उठाएं और ग्राहकों को भी स्कीम ऑफर करें. डिजाइनिंग के काम में रुचि रखने वाली नई पीढ़ी को काम करने के लिए अच्छा प्लेटफॉर्म मिलने की प्रबल संभावना है.

विद्यार्थियों के मन में कलात्मक विचार आएंगे, उसे समय पर पूरा करने पर जोर दें. यदि आप सप्ताहांत में घर में किसी भी प्रकार का निर्माण करना चाहते हैं तो पहले परिवार से सलाह लेना जरूरी है.

एकतरफा निर्णय लेने से परिजन नाराज होंगे. सेहत को लेकर सतर्क रहें, नहीं तो बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं.

वृषभ राशि (Taurus)
कार्यस्थल पर आलस्य के कारण आप पर कार्यभार अधिक रहेगा. ऐसा करने के लिए आपको अतिरिक्त समय खर्च करना होगा. जिससे आप अपने अधूरे काम समय पर पूरा करने में सफल रहेंगे.

नौकरीपेशा व्यक्ति के पास काम की अधिकता रहेगी. अगर आप साझेदारी में व्यापार करने की योजना बना रहे हैं तो 12.15 से 1.30 और 2.30 से 3.30 के बीच करना बेहतर रहेगा.

बिजनेसमैन के लिए दिन सामान्य रहने वाला है. विद्यार्थियों, कलाकारों और खिलाड़ियों को दूसरों की नकारात्मक बातों को अपने ऊपर हावी नहीं होने देना है, साथ ही तीखी प्रतिक्रिया देने से भी बचना होगा.

यदि दांपत्य जीवन में तनाव चल रहा है तो उसे अपने विवेक से खत्म करने का प्रयास करें, बात को जितना बढ़ाएंगे, बात उतनी ही बढ़ेगी. अगर आप घर बदलने या ग्रह प्रवेश की योजना बना रहे हैं

तो इसे टाल देना ही आपके लिए बेहतर होगा. नई पीढ़ी को दोस्तों के साथ बाहर घूमने जाने की चर्चा करते देखा जा सकता है. स्वास्थ्य के मामले में पिछली चल रही समस्याओं से राहत मिलेगी

मिथुन राशि (Gemini)
ऐंद्र योग के बनने से आपको कार्यस्थल पर अपने काम पर ध्यान देना चाहिए और आपके काम धीरे-धीरे पूरे होंगे. नौकरीपेशा व्यक्ति करियर को लेकर सतर्क रहें, अपने प्रयास तेजी से बढ़ाएं.

व्यापारियों को सतर्क रहना होगा, सामान से लेकर तिजोरी तक हर जगह कड़ी नजर रखें, चोरी की आशंका है. व्यापारी वर्ग को अपने व्यापार में धन खर्च होने की संभावना है,

कोई निर्माण कार्य भी किया जा सकता है. यदि आप प्रतियोगी छात्र मित्रों के साथ समय बिताते हैं तो उनके साथ ज्ञानवर्धक बातों का आदान-प्रदान करें, इससे आपका ज्ञान भी बढ़ेगा.

सप्ताहांत में आपको जीवन के कठिन समय में या कोई निर्णय लेने में जीवनसाथी का पूरा सहयोग मिलेगा. नई पीढ़ी का जिद्दी स्वभाव उन्हें कई लोगों से दूर कर सकता है,

ऐसे में जरूरत है कि आप अपने स्वभाव में कुछ बदलाव लाएं. जिन जोड़ों के बीच बातचीत बंद है उन्हें खुद पहल करने के बारे में नहीं सोचना चाहिए,

अगर गलती आपकी है तो किसी भी देरी के लिए माफी मांगकर बातचीत खत्म करें. आप समय-समय पर आने वाली समस्याओं से परेशान रहेंगे.

कर्क राशि (Cancer)
अगर छात्र वीकेंड पर एक ही तरह के विषय पढ़कर बोर हो गए हैं तो अपना मूड बदलने के लिए अपनी पसंदीदा किताब पढ़ें, इससे न सिर्फ आपका मूड अच्छा होगा बल्कि आपका ज्ञान भी बढ़ेगा.

नौकरीपेशा व्यक्ति को अपने पेशेवर जीवन को बनाए रखना होगा क्योंकि ग्रहों की चाल के कारण संतुलन बिगड़ने की संभावना अधिक है. कार्यक्षेत्र में छोटी-छोटी बातों को तूल देने से बचना होगा,

सहकर्मियों से विवाद से भी बचना होगा. कंस्ट्रक्शन कारोबारी साइट पर अपना व्यवहार नरम रखें, गर्मजोशी दिखाएं. लेकिन कर्मचारी नाराज भी हो सकते हैं जिससे आपके काम में देरी हो सकती है.

कारोबारी की सामाजिक छवि प्रभावित होने की आशंका है, इसलिए सभी कर्मचारियों और आसपास के लोगों की गतिविधियों पर विशेष नजर रखें.

विषदोष बनने से नई पीढ़ी के मित्रों से कर्ज चुकाने को लेकर कुछ कहा-सुनी होने की संभावना है. रिश्तों में सामंजस्य और तालमेल बिठाने में आपको

अपने स्वाभिमान को आड़े आने से बचना होगा, अन्यथा रिश्तों की डोर कमजोर हो सकती है. स्वास्थ्य की दृष्टि से कब्ज और अपच की समस्या हो सकती है.

सिंह राशि (Leo)
कार्यस्थल पर आप अपने काम में इतने तल्लीन हो जाते हैं कि आपको समय का ध्यान ही नहीं रहता. व्यवसाय में किसी उत्पाद की बिक्री अधिक होगी और रिकॉर्ड तोड़ बिक्री से मुआवज़ा भी मिलेगा.

विद्यार्थियों को अनावश्यक चीजों पर समय बर्बाद करने के बजाय आवश्यक कार्यों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए. स्मार्ट वर्क करके समय बचाने का प्रयास करें.

परिवार में हमेशा कुछ न कुछ कलह बनी रहती है, लेकिन कोशिश करें कि यह कलह विवाद में न बदल जाए. नई पीढ़ी की बात करें तो सामाजिक कार्यों में अपनी भागीदारी बढ़ाएं

और एक बेहतर नागरिक के रूप में योगदान दें. आप अपने पार्टनर के साथ भविष्य को लेकर चर्चा करेंगे, जिसमें संतान का करियर एक अहम मुद्दा हो सकता है.

अगर आप यात्रा पर जा रहे हैं तो संक्रमण के प्रति सतर्क रहें क्योंकि ऐसी संभावना नजर आ रही है.

कन्या राशि (Virgo)
कार्यस्थल पर ऑफिशियल कामकाज को लेकर बॉस के साथ मीटिंग हो सकती है, ऐसे में आपको उनके सामने अपने सुझाव रखने का मौका मिलेगा.

मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस में अच्छा मुनाफा कमाने के लिए आपको टेक्नोलॉजी और माउथ पब्लिशिंग का इस्तेमाल करना होगा. व्यापारियों को सलाह दी जाती है कि वे धन और समय का सही इस्तेमाल करें

क्योंकि दोनों ही बहुत मूल्यवान हैं. बढ़ती बेरोजगारी और कड़ी प्रतिस्पर्धा के कारण विद्यार्थी अपने भविष्य को लेकर चिंतित रहेंगे, जिसके कारण दोस्तों के साथ बैठकर अपने भावी जीवन के बारे में सोचेंगे.

आपको भी अपने बच्चों की गतिविधियों में भाग लेकर उनका साहस और मनोरंजन बढ़ाना चाहिए. आपको उनके साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताना होगा.

सप्ताहांत पर आप परिवार की ज़रूरत के मुताबिक चीज़ें ख़रीद सकते हैं. इसके लिए यही सही समय है. आपको अधिक मीठा खाने से बचना होगा, अन्यथा आप दांतों की समस्या से पीड़ित हो सकते हैं.

तुला राशि (Libra)
कार्यस्थल पर आपकी समय की पाबंदी के कारण आप सभी के लिए एक आइकन के रूप में उजागर होंगे और आपके वरिष्ठ और बॉस आपसे खुश रहेंगे, संभव है कि आपकी पदोन्नति हो सकती है.

इस बात की प्रबल संभावना है कि नौकरीपेशा व्यक्ति वह काम कर पाएगा जिसकी उसने उम्मीद खो दी थी. ऐंद्र योग बनने से व्यापारियों के लिए दिन शुभ संकेत लेकर आया है,

ग्राहकों की संख्या बढ़ने से अपेक्षित लाभ होने की संभावना है. पार्टनरशिप में बिजनेस करने वाले लोगों को बिजनेस से जुड़ी सारी जानकारी रखनी होगी.

प्रतियोगी छात्रों को प्लानिंग पर अमल करने के लिए एकाग्रता बनाए रखना जरूरी होगा, अन्यथा आपकी प्लानिंग फेल हो सकती है. यदि परिवार में कोई छोटा बच्चा है

तो उसके स्वास्थ्य को लेकर विशेष रूप से सतर्क रहना होगा, क्योंकि उसका स्वास्थ्य खराब होने की आशंका है. जिन युवाओं का व्यवसाय से संबंधित बाहर जाने और घूमने का प्लान था, उन्हें किसी कारण से कार्यक्रम रद्द करना पड़ सकता है. स्वास्थ्य की बात करें तो मुंह में छालों की समस्या हो सकती है

वृश्चिक राशि (Scorpio)
कार्यक्षेत्र में आपको सावधानी से काम करना चाहिए और कोशिश करनी चाहिए कि काम में कम से कम गलतियां हों. अन्यथा आपको सीनियर और जूनियर के सामने शर्मिंदा होना पड़ सकता है.

चुनाव को देखते हुए नौकरीपेशा जातकों को सलाह दी जाती है कि वे राजनीतिक विवादों से दूर रहें और अनावश्यक चर्चा का हिस्सा बनने से बचें.

बिजनेसमैन को नीतिगत फैसले लेते समय सावधान रहना होगा, कम जोखिम वाले कदम ही उठाने का प्रयास करें. ऐसे लोगों की आय में कुछ कमी आने की संभावना है

जिनकी किराये की आय ही आय का एकमात्र स्रोत है. खिलाड़ियों के लिए दिन मिला-जुला रहेगा, जहां एक ओर पिछली गलतियों के लिए डांट मिलेगी तो वहीं दूसरी ओर स्नेह भी मिलेगा.

यदि विषदोष बनने के कारण आपकी लापरवाही के कारण घर का काम पेंडिंग हो गया है तो आज आपको घर के बड़ों से डांट खानी पड़ सकती है.

ख़र्चों में वृद्धि के कारण बजट बिगड़ने की संभावना है साथ ही मानसिक शांति में भी कुछ व्यवधान आ सकता है. जो लोग घर से दूर रहते हैं उन्हें अपने माता-पिता के स्वास्थ्य की चिंता हो सकती है. शराब पीने वाले व्यक्ति को अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना चाहिए.

धनु राशि (Sagittarius)
कार्यस्थल पर आपको अपना काम जल्द से जल्द पूरा करने के लिए लचीला होना होगा. नौकरीपेशा व्यक्ति वरिष्ठ के साथ ऐसा व्यवहार न करें जिससे वह नाराज हो जाएं. बिजनेसमैन को सतर्क रहना होगा,

क्योंकि विरोधी पक्ष आपकी कमजोरियों का फायदा उठाने की कोशिश कर सकता है. अगर सफल होना है तो होशियार रहो, दुनिया तुम्हें होशियार बना देगी.” कारोबारी महत्वपूर्ण दस्तावेजों का ध्यान अपने पास रखें,

इसे किसी और को सौंपने की गलती न करें. प्रतियोगी छात्रों को अब अपनी तैयारी में कोई कसर नहीं छोड़नी चाहिए. आपको जल्द ही अपनी मेहनत का फल मिल सकता है.

नई पीढ़ी को अपडेट रहना होगा, चाहे किताबी ज्ञान हो या नई तकनीक परिवार में यथासंभव शांत रहने का प्रयास करें, क्योंकि आपके बड़ों से विवाद हो सकता है.

स्वास्थ्य की दृष्टि से अगर आपका वजन बढ़ रहा है तो इसे बंद कर देना चाहिए, इसके लिए आप वॉक या जिम का सहारा भी ले सकते हैं.

मकर राशि( Capricorn)
कार्यक्षेत्र पर आप पर काम का बोझ ज्यादा नहीं रहेगा, लेकिन किसी भी जिम्मेदारी के प्रति लापरवाह न रहें. नौकरीपेशा लोग नए कार्यों को लेकर काफी उत्साहित नजर आ सकते हैं, उत्साह में कोई गलती न हो जाए इसका ध्यान रखना होगा.

कपड़े और जूते के कारोबार में सामान प्रदर्शित करने वालों को इस पर अधिक जोर देना चाहिए, जिससे ग्राहक आकर्षित होंगे. साथ ही बिक्री भी बढ़ेगी. बिजनेस के काम को पूरा करने में स्टाफ और दोस्तों का पूरा सहयोग मिलेगा,

इसलिए बिजनेसमैन को सभी के साथ तालमेल बनाकर रखना होगा. विद्यार्थियों को अपने उद्देश्य को प्राप्त करने में सफलता मिल सकती है, उन्हें कड़ी मेहनत भी करनी चाहिए और उस पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए.

परिवार में नई पीढ़ी के किसी व्यक्ति से अनबन होने की आशंका है, यदि वह बड़ा है तो उससे झगड़ा करने से बचना चाहिए. परिवार के साथ तीर्थ यात्रा पर जाने का प्लान बन सकता है.

स्वास्थ्य की बात करें तो शारीरिक रूप से फिट रहने के लिए योग और व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करें.

कुंभ राशि (Aquarius)
कार्यस्थल पर कामकाज की स्थिति संतोषजनक रहेगी लेकिन आप काम को लेकर थोड़ा बोझ महसूस कर सकते हैं. नौकरीपेशा व्यक्ति अपना टारगेट पूरा करने में सफल रहेंगे.

व्यावसायिक गतिविधियों के लिए समय अनुकूल है, यदि आप अपने व्यवसाय में कोई नया उत्पाद जोड़ने की योजना बना रहे हैं तो आप ऐसा कर सकते हैं.

कानूनी नियमों का पालन करते हुए कारोबार चलाना चाहिए, अन्यथा परेशानी होने की आशंका है. सप्ताहांत में विद्यार्थियों का ध्यान पढ़ाई से भटक सकता है,

जिसके कारण उन्हें महत्वपूर्ण परीक्षाओं में कम अंक प्राप्त होंगे. महत्वपूर्ण बातों पर चर्चा करते समय छोटे बच्चों को दूर रखें और दूसरे लोगों की बात भी समझने का प्रयास करें.

परिवार को सही ढंग से चलाने के लिए आपके और आपके जीवनसाथी के बीच तालमेल बहुत जरूरी है, इसलिए अपने वैवाहिक जीवन को बेहतर बनाने के लिए अधिक प्रयास करें. सेहत में आपको योग और ध्यान का सहारा लेकर खुद को स्वस्थ रखना होगा.

मीन राशि (Pisces)
कार्यस्थल पर तनावपूर्ण स्थिति के कारण आप उदास रहेंगे और काम में मन नहीं लगेगा. नौकरीपेशा व्यक्ति का ऑफिस में किसी से विवाद या बहस होने की संभावना है.

व्यापार में जो कुछ है उससे संतुष्ट होने के बजाय रोजगार को और बढ़ाने का प्रयास करना चाहिए. लेकिन आपको परिस्थितियों को देखकर ही आगे बढ़ना चाहिए.

बिजनेसमैन को अकेले यात्रा करने से बचना चाहिए, अगर लंबी दूरी की यात्रा कर रहे हैं तो किसी को अपने साथ जरूर ले . प्रतियोगी छात्रों को अनावश्यक भय से ग्रस्त होने के बजाय परिस्थितियों से लड़ने की क्षमता विकसित करनी होगी.

विषदोष बनने से मन में पार्टनर के प्रति गलत भावनाएं उत्पन्न हो सकती हैं, जिन्हें आने से रोकना होगा. घर के नियमों को लेकर आपके और आपके पिता के बीच कलह होने की संभावना है.

यदि आप बड़े हैं तो अपनी जिम्मेदारियां निभाते हुए सभी के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना होगा. नई पीढ़ी नकारात्मकता से घिरी नजर आ सकती है, जिसके कारण वे सकारात्मक पहलुओं में भी नकारात्मक बातें ढूंढने की कोशिश करेंगे. जिन लोगों को एलर्जी की समस्या है उन्हें अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखना होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *